• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Lord Hanuman Puja : हनुमान जी की पूजा करते वक्‍त महिलाएं रखें इन 4 बातों का ध्‍यान

हिंदू देवी-देवताओं में एक भगवान हनुमान ही ऐसे है जिनको छूने की अनुमति महिलाओंं को नहीं दी गई है। मगर कुछ बातों का ध्‍यान रख कर महिलाएं भी हनुमान जी की...
author-profile
Published -11 Jun 2018, 16:27 ISTUpdated -01 Feb 2021, 15:45 IST
Next
Article
women can also worship hanuman ji and can read hanuman chalicha   ()

यूं तो हिंदू धर्म में 33 करोड़ देवी देवताओं को पूजा जाता है मगर भगवान हनुमान जी की बात जब आती है तो कई तरह के रूल्‍स को फॉलो करना पड़ता है। खासतौर पर हनुमान जी की पूजा को लेकर महिलाओं को कई रूल्‍स फॉलो करने होते हैं।

ऐसा भी कहा जाता है कि हनुमान जी क्‍योंकि बाल ब्रह्मचारी थे इस‍लिए कोई भी महिला उन्‍हें छू नहीं सकती। ऐसा भी कहा गया है कि केवल विवाहित महिलाएं ही हनुमान जी की अराधना कर सकती हैं। हनुमान चालीसा को लेकर भी लोगों में कई भ्रम है, कहा जाता है महिलाओं को हनुमान चालीसा का पाठ नहीं करना चाहिए। मगर इन बातों के प्रमाण कहीं नहीं मिलते। 

हां, यह बात सत्‍य है कि हनुमान ब्रह्मचारी थी, मगर हिंदु धर्मग्रंथों में मिली कथाओं के अनुसार हनुमान जी का एक बेटा था। हनुमान जी के इस बेटे को एक मच्‍छली ने जन्‍म दिया था। कथा के अनुसार, हनुमान जी एक रोज समुद्र के ऊपर से गुजर रहे थे और तब ही उनके पसीने की एक बूंद एक मच्‍छली के पेट में चली गई। इस पसीने की बूंद से ही मच्‍छली ने एक पुत्र को जन्‍म दिया इसका नाम मकरध्‍वच रखा गया। इस तरह देखा जाए तो हनुमान जी का ब्रह्मचर तो खंडित हो चुका था। बावजूद इसके हनुमान जी कभी गृहस्‍थ जीवन में लीन नहीं हुए और हमेशा माता सीता और भगवान राम की सेवा करते रहे।

इसलिए आज भी भगवान हनुमान को बाल ब्रह्मचारी ही कहा जाता है। हिंदू धर्म के ग्रंथों में यह बात कहीं नहीं लिखा है कि महिलाएं हनुमान जी की पूजा नहीं कर सकतीं । महिलाएं हनुमान जी की पूजा कर सकती हैं मगर पूजा के दौरान उन्‍हें कुछ बातों को ध्‍यान में जरूर रखना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें:इस मंदिर में भगवान हनुमान बने डॉक्टर और मूर्ति करती है नृत्य

women can also worship hanuman ji and can read hanuman chalicha   ()

महिलाएं नहीं रख सकती हनुमान जी का व्रत 

शास्‍त्रों में ऐसा कहा गया है कि महिलाएं हनुमान जी की उपासना नहीं कर सकती हैं। दरअसल महिलाओं को पीरियड्स होते हैं और अगर किसी महिलाए ने 9 हनुमन जी के फास्‍ट रखने का अनुष्‍ठान किया हो और बीच में उसे पीरियड्स हो जाएं तो यह अनुष्‍ठान टूट जाता है। इसलिए महिलाओं को हनुमान जी का व्रत रखने के लिए मना किया जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें:भगवान हनुमान का एक ऐसा मंदिर जहां का प्रसाद खाना है मना

Recommended Video

पीरियड्स के समय नहीं पढ़ सकतीं हनुमान चालीसा

जिस तरह महिलाओं को व्रत करने के लिए मना किया जाता उसी तरह महिलाओं को पीरियड्स के टाइम हनुमान चालीसा का पाठ कारने की भी मनाही होती हैं। इस दौरान अगर महिला को हनुमान चालीसा याद भी है तब भी  उन्‍हें वह पढ़ने की इजाजत नही होती है। कहा जाता है कि ऐसे समय पर महिलाओं को भगवान हनुमान जी को याद नहीं करना चाहिए वरना भगवान नाराज हो जाते हैं।  

women can also worship hanuman ji and can read hanuman chalicha   ()

हनुमान जी के आगे नहीं झुका सकतीं सिर 

हनुमान जी माता सीता को मां मानते थे। वह बाल ब्रह्मचारी थे इसलिए उनके लिए महिला किस भी उम्र की हो वह मां सामान ही होती थी। इसलिए भगवान हनुमान खुद तो महिलाओं के आगे झुक सकते हैं मगर कोई महिला उनके आगे झुके यह उन्‍हें मंजूर नहीं। इसलिए महिलाओं को कभी भी हनुमान जी के आगे सिर झुकाने के लिए नहीं बोला जाता । 

हनुमान जी को स्‍नान नहीं करा सकतीं और वस्‍त्र नहीं चढ़ा सकतीं 

हिंदू रिति रिवाज में देवी देवताओं की प्रतिमाओं पर जल चढ़ाना एक संस्‍कार माना जाता है। ईश्‍वर की पूजा ही जल चढ़ाने के साथ शुरु होती है। महिलाएं भी सारे देवी देवताओं को जल चढ़ा सकती हैं मगर हनुमान जी की प्रतिमा पर महिलाओं को कभी भी जल नहीं चढ़ाना चाहिए। इसी तरह महिलाओं को हनुमान जी को कभी भी वस्‍त्र भी नहीं चढ़ाने चाहिए। एसा करना ब्रह्मचारी का अपमान माना जाता है।  

 

अगर आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। धर्म से जुड़े और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।