Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    हनुमान चालीसा का पाठ करेंगी तो तनाव रहेगा आपसे कोसों दूर

    अगर आप भी अपने सपनों के टूटने और असफल होने के कारण तनाव से घिरी रहती हैं, तो आप हनुमान चालीसा का पाठ कर सकती हैं। 
    author-profile
    Published - 25 Apr 2022, 16:42 ISTUpdated - 25 Apr 2022, 16:46 IST
    Benefits of Hanuman Chalisa in hindi

    कुछ दिनों पहले मैं बहुत उदास रहा करती थी। मेरी उदासी को देखकर मुझे अक्‍सर बस में मिलने वाली एक महिला ने रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करने को कहा। पाठ करने से कुछ ही दिनों में मुझे बहुत फर्क महसूस होने लगा। आज मैं खुद को तनाव मुक्‍त पाती हूं और खुशी का अनुभव करती हूं। इसलिए मैं अपने दोस्‍तों के साथ इस खुशी को बांटना चाहती हूं।

    जी हां, अगर आप भी अपने सपनों के टूटने और असफल होने के कारण तनाव से घिरी रहती हैं, तो परेशान ना हों। क्‍योंकि ऐसे संकटों से मुक्ति आपको हनुमान चालीसा का पाठ दिलायेगा। यकीन मानिए हनुमान चालीसा का पाठ सिर्फ धार्मिक और पूजा-पाठ से संबंधित ही नहीं है बल्कि ये आपको मानसिक शांति देने के साथ-साथ आपकी हेल्‍थ के लिए भी बहुत अच्‍छा है। खासकर हनुमान चालीसा की चौपाइयों तो सेहत से जुड़े कई फायदे आपको देती है। अगर विश्‍वास नहीं हो रहा, तो आप भी हमारे साथ इनके बारे में जानें और आजमाकर देखें।

    1स्‍ट्रेस दूर भगाएं

    benefits of hanuman chalisa ()

    आजकल बहुत सी महिलाएं अकेले रहती हैं। ऐसे में कई महिलाओं को डर सताता है। हालांकि, ये डर भूत की वजह से नहीं होता है। लेकिन यह डर कब तनाव का रूप ले लेता है पता ही नहीं चलता और तनाव के चलते नींद ना आने की समस्‍या होने लगती है। इस चौपाई का जाप करने से तनाव और भय दूर हो जाता है, जैसा की मेरे साथ भी हुआ है। रोजाना सुबह इस चौपाई का 108 बार जाप करने से तनाव से मुक्ति मिलती है।


    इसे जरूर पढ़ें: लाइफ में बढ़ गया है stress तो घबराएं नहीं इन मजेदार तरीकों से कोर्टिसोल करें कम

    2बीमारी दूर करें

    benefits of hanuman chalisa ()

    कोई भी महिला चाहें जितनी बीमारी से घिरी हो, इस चौपाई का जाप करने से हर तरह की बीमारियां दूर हो जाती हैं। अगर किसी महिला को कोई बीमारी है और काफी इलाज करने के बाद भी वो ठीक नहीं हो रही है तो मंगलवार या शनिवार को उसे हनुमान जी की तस्वीर के सामने बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। इससे जल्द ही बीमारी से मुक्ति मिलती है।

    3आत्मविश्वास बढ़ाएं

    benefits of hanuman chalisa ()

    अगर किसी भी तरह की कठिनाई या दुख दूर नहीं हो रहा है और समस्याओं का समाधान नहीं निकल रहा है या जॉब लगने में परेशानी हो रही है तो हनुमान चालीसा का पाठ करें। यह अंदर से शांति देता है और इंसान में आत्मविश्वास पैदा करता है। लाइफ में कभी भी आपका कॉन्फिडेंस लूज हो तो रोजाना इन पंक्तियों का जाप करें, आपको बहुत फायदा होगा।


    इसे जरूर पढ़ें: ये 5 लक्षण करते हैं इशारा कि आपके जीवन में है तनाव

    4बुद्धि तेज करे

    benefits of hanuman chalisa ()

    अगर आप आज की बात कल भूल जाती हैं या आपके बच्‍चे को पढ़ा हुआ कुछ भी याद नहीं रहता है तो इन चौपाइयों का पाठ करना चाहिए। ये चौपाइयां विद्या और धन पाने के लिए की जाती हैं। इन चौपाइयों के पाठ से हनुमान जी का आशीर्वाद मिलता है। रोजाना 108 बार जो महिला इन चौपाइयों का पाठ करती है उनकी बुद्धि व धन संबंधी सारे दुःख दूर हो जाते हैं। इस चौपाई का अर्थ है कि हनुमान जी विद्यावान हैं और गुणवान हैं। हनुमान जी चतुर भी हैं। वे सदैव ही श्रीराम के काम को करने के लिए तैयार रहते हैं। जो भी व्यक्ति इस चौपाई का जप करता है उसे हनुमानजी की ही तरह विद्या, गुण, चतुराई के साथ ही श्रीराम की भक्ति प्राप्त होती है।

    5कोशिशों में सफलता

    benefits of hanuman chalisa ()

    जीवन में ऐसा कई बार होता है कि तमाम कोशिशों के बावजूद काम में बाधाएं आती हैं। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हो रहा है तो इस चौपाई का कम से कम 108 बार जप करें, फायदा होगा। इस चौपाई का अर्थ यह है कि श्रीराम और रावण के बीच हुए युद्ध में हनुमानजी ने भीम रूप यानि विशाल रूप धारण करके असुरों-राक्षसों का संहार किया। श्रीराम के काम पूर्ण करने में हनुमान जी ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। जिससे श्रीराम के सभी काम संवर गए।

    तो आप कब से शुरु कर रही हैं हनुमान चालीसा का पाठ करना? इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

    Image Credit- (@Freepik)