कई बार यूरिन करते समय चुभने वाली जलन या दर्द महसूस होता है। इस स्थिति को चिकित्सकीय भाषा में डिस्यूरिया कहा जाता है। इसमें कोई संदेह नहीं है, इससे बहुत असुविधा होती है। यह पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक आम है। लक्षण स्थिर या परिवर्तनशील हो सकते हैं और शरीर के कार्य और गति के आधार पर अलग हो सकते हैं। 

यूरिन में जलन होने के कई कारण हो सकते हैं। चार सबसे आम कारण इस प्रकार हैं। इनके बारे में हमें आदित्य बिड़ला मेमोरियल हॉस्पिटल के सीनियर कंसल्टेंट एंड ट्रांसप्लांट सर्जन, यूरोलॉजी, डॉक्‍टर आनंद धरस्कर जी बता रहे हैं।

यदि आप यूरिन बहुत देर तक रोक कर रखती हैं

वास्तव में लंबे समय तक यूरिन नहीं करना ब्‍लैडर में जमा यूरिन की विषाक्तता को बढ़ा सकता है। यह एसिड आपके ब्लैडर लाइनिंग के संपर्क में रहता है जिससे रैशेज और दर्द होता है। 

जब आप यूरिन करती हैं, तो यह घायल ब्‍लैडर की दीवारों के खिलाफ रगड़ता है और आपकी वेजाइना और मूत्रमार्ग को चोट पहुंचाता है

causes for burning sensation during urination

यदि आप डिहाइड्रेटेड हैं

यूरिन आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का हमारे शरीर का प्राकृतिक तंत्र है। जब आप पानी पीती हैं, तो ये विषाक्त पदार्थ उसमें समा जाते हैं और अंत में आपके शरीर से बाहर निकल जाते हैं। 

आप जितना अधिक पानी पीती हैं, आपका यूरिन उतना ही कम इकट्ठा होता है। लेकिन, यदि आप 7 से 8 गिलास से कम पीती हैं, जो कि एक निर्धारित सीमा है, तो आपका यूरिन अधिक अम्लीय हो जाता है। इसलिए, रिलीज होने पर दर्द और जलन महसूस होती है।

इसे जरूर पढ़ें:यूरिन लिकेज से परेशान हैं तो एक्‍सपर्ट के इन 3 टिप्‍स से मिलेगी राहत

Recommended Video

यदि आपको यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (UTI) है

यूटीआईयूरिन में जलन का सबसे आम कारण है। यह यूरिनरी ट्रैक्ट में बैक्‍टीरियल संक्रमण के कारण होता है। यूरिन करने में दर्द मूत्र मार्ग में सूजन के कारण भी हो सकता है। 

यूरेटर, ब्लैडर, यूरेथ्रा और किडनी आपके यूरिनरी ट्रैक्ट का निर्माण करते हैं। मूत्रवाहिनी नलिकाएं होती हैं जो यूरिन को किडनी से ब्‍लैडर तक ले जाती हैं। इनमें से किसी भी अंग में सूजन से यूरिन के दौरान दर्द हो सकता है।

women UTI

सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज (एसटीडी) के माध्यम से

यदि आपको सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज (एसटीआई) है, तो आपको यूरिन करते समय दर्द का अनुभव भी हो सकता है। कुछ एसटीआई जो दर्दनाक यूरिन का कारण बन सकते हैं, इसमें जननांग दाद, सूजाक और क्लैमाइडिया शामिल हैं। 

इन संक्रमणों के लिए जांच करवाना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसके लक्षण हमेशा नहीं होते हैं।

women urine infection reasons

अन्य कारणों में निम्नलिखित बातें शामिल हैं-

  • मूत्रमार्गशोथ: यह इस बात की ओर इशारा करता है कि मूत्रमार्ग में सूजन हो गई है, आमतौर पर बैक्टीरिया द्वारा संक्रमण के कारण।
  • वेजाइनल यीस्‍ट इंफेक्‍शन मुख्य रूप से महिलाओं में देखा जाता है।
  • सिस्टिटिस: ब्‍लैडर के अस्तर की सूजन
  • किडनी स्‍टोन 
  • पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज: यह वेजाइना में प्रारंभिक जीवाणु संक्रमण के कारण होता है, जो फिर रिप्रोडक्टिव अंगों में चला जाता है।
  • दवाएं: कुछ दवाएं जैसे कैंसर के इलाज के लिए और कुछ एंटीबायोटिक दवाओं के साइड इफेक्ट के रूप में यूरिन में दर्द हो सकता है।
  • ऑब्सट्रक्टिव यूरोपैथी: जब यूरेटर, ब्लैडर या यूरेथ्रा में रुकावट के कारण यूरिन वापस किडनी में प्रवाहित हो जाता है।
  • हाइजीन प्रोडट्स: यूरिन में जलन साबुन, लोशन और बबल बाथ जैसे प्रोडक्‍ट्स के कारण भी हो सकती है जिनका इस्‍तेमाल आप जेनिटल हिस्‍से में करती हैं।

अगर आपको भी यूरिन करते समय जलन महसूस होती है तो इन कारणों के बारे में आप भी एक बार जरूर जान लें। समस्‍या से गंभीर होने से बचाने के लिए डॉक्‍टर से जरूर संपर्क कर लें। यह आर्टिकल आपको कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com & Shutterstock.com