• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Healthy रहना है तो हल्दी को अपनी डाइट में शामिल करें

हल्दी में ऐसे कई तत्व हैं जो आपके शरीर को डीटॉक्स करने के साथ-साथ आपको कई रोगों से लड़ने में सक्षम  बनाते हैं।
author-profile
Published -23 Mar 2018, 13:19 ISTUpdated -09 Apr 2020, 11:47 IST
Next
Article
haldi benefits main

किचन में हर दिन इस्तेमाल होने वाली हल्दी आपकी खूबसूरती निखारने के साथ बहुत से हेल्थ बेनिफिट्स भी देती है। अगर आप नियमित रूप से हल्दी का सेवन करें तो आप कई तरह की गंभीर बीमारियों से बच सकती हैं, साथ ही अपनी प्रतिरोधक क्षमता को भी बनाए रख सकती हैं। आइए जानें हल्दी के इन फायदों के बारे में-

अर्थराइटिस पेन में मिलती है राहत

haldi benefits inside

जलन से राहत पहुंचाने वाले तत्वों से युक्त हल्दी ऑस्टियोअर्थराइटिस और र्यूमेटाइड अर्थराइटिस के इलाज में बहुत कारगर है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स शरीर के फ्री रेडिकल्स को नष्ट कर देते हैं। जोड़ों के दर्द और जलन की समस्या में रोजाना हल्दी का सेवन करने से राहत महसूस होती है। हालांकि दर्द ज्यादा हो तो डॉक्टरी सलाह में देरी न करें।

इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों में खाई जाती है राजस्थानी कच्ची हल्दी की सब्जी, जानिए इसकी आसान रेसिपी

ब्रेन प्रोटेक्शन में कारगर

रिसर्च में यह पाया गया है कि aromatic turmerone नामक तत्व दिमाग की स्टेम सेल्स को रिपेयर करता है। ये स्टेम सेल्स न्यूरोडीजनरेटिव बीमारियां जैसे कि स्ट्रोक और एल्जाइमर से रिकवरी में मदद करते हैं। अध्ययनों में यह भी कहा गया है कि curcumin तत्व एल्जाइमर के मरीजों की याद्दाश्त बेहतर बनाने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें: हल्दी का फंक्शन बन जाएगा और भी खास, अगर स्टेज को डेकोरेट करेंगी इस तरह

Digestion बनाता है बेहतर

haldi benefits inside

कच्ची हल्दी पेट की गड़बड़ियों में बहुत लाभकारी है। इसमें पाए जाने वाले तत्व gallbladder को bile produce करने के लिए stimulate करते हैं। साथ ही हल्दी जी मिचलाने और गैस की परेशानी दूर करने में भी बहुत फायदेमंद है।

Recommended Video

जल्दी ठीक हो जाती है चोट

अगर चोट लग जाए, शरीर का कोई हिस्सा झुलस जाए या किसी तरह का इन्फेक्शन हो तो हर दादी मां सबसे पहले हल्दी लगाने की सलाह देती है। हल्दी प्रभावित हिस्से पर लगाने से उसमें जल्द ही आराम हो जाता है। इसीलिए अगली बार इस तरह की परेशानी हो तो दवा खाने से पहले यह चमत्कारी spice आजमाकर देखें।

कैंसर से होता है बचाव

haldi benefits inside

हल्दी में पाया जाने वाला curcumin तत्व कैंसर से लड़ने में कारगर माना जाता है। अगर हल्दी को काली मिर्च के साथ लिया जाए तो इसका प्रभाव और भी ज्यादा बढ़ जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें: जानें, किन वजहों से होता है आपके कॉलरबोन में दर्द

डायबिटीज का प्रभाव देर से होता है

haldi benefits inside

हल्दी के तत्व curcumin में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जिससे प्री-डायबिटिक लोगों पर टाइप 2 डायबिटीज का प्रभाव देर से होता है। यह इंसुलिन स्तर को भी बेहतर करता है और प्री-डायबिटीज मरीजों द्वारा ली जाने वाली दवाओं को भी असरदार बनाता है।

शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाता है

हल्दी का Lipopolysaccharide तत्व एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल होता है, जिससे हमारा इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग रहता है। अगर आप नियमित रूप से दूध में एक छोटी चम्मच हल्दी डालकर पिएं तो यह कई तरह की बीमारियों से आपको सुरक्षित रखता है।

लीवर को करता है detox

हल्दी शरीर में महत्वपूर्ण एंजाइम्स को बढ़ाता है, जो हमारे blood को detox करते हैं। हल्दी शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को नष्ट करती है, जिससे लीवर लंबे समय तक स्वस्थ रहता है। हल्दी लीवर को अच्छा बनाने के लिहाज से बहुत effective है। 

 

Read More:

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।