रोजमर्रा के खानपान में हरी मिर्च जरूर इस्तेमाल होती है। हरी मिर्च से खाने का जायका बढ़ जाता है और यह बोर लगने वाले खाने का स्वाद भी बढ़ा देती है। तमाम तरह के फूड आइटम्स को तीखा बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाली हरी मिर्च सिर्फ स्वाद ही नहीं बढ़ाती, बल्कि यह सेहत के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद है। कई वैज्ञानिकों शोधों में इसमें पाए जाने वाले औषधीय गुणों की पुष्टि हुई है। लेकिन बहुत सी महिलाएं ऐसी भी हैं, जो लाल मिर्च पाउडर को तरजीह देती हैं। अगर आप भी हरी मिर्च के बजाय लाल मिर्च इस्तेमाल कर रही तो आज हम आपको हरी मिर्च से जुड़े कुछ ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं, जिसके बाद आप इसका नियमित सेवन करने के लिए आप प्रेरित हो जाएंगी। 

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

फोर्टिस अस्पताल, शालीमार बाग की डाइटीशियल सिमरन सैनी बताती हैं

'हरी मिर्च में 0 कैलोरी होती है। इसे खाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह वेट लॉस में मदद करती है। हरी मिर्च में एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। हरी मिर्च में पाई जाने वाली कैपसाइसिन फूड आइटम्स का टेस्ट बढ़ा देती है और शरीर का तापमान भी संतुलित बनाए रखने में मदद करती है। मिर्च खाने से साइनस इन्फेक्शन से भी बचाव होता है। विटामिन सी और बीटा कैरोटीन की खूबियों से भरपूर हरी मिर्च आंखों, स्किन और इम्यून सिस्टम के लिए काफी अच्छी होती है। यही नहीं, मिर्च विटामिन के से भी भरपूर होती हैं, जो ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम करती हैं। इसे ठंडी जगह पर स्टोर करके रखें, क्योंकि मिर्च गर्म तापमान, हवा और रोशनी में होने पर विटामिन सी खो देती हैं। ' 

 

वेट लॉस में आसानी

benefits from green chillies weight loss inside

अगर आप वेट लॉस के लिए काफी ज्यादा कोशिशें कर रही हैं तो फायदा होता नहीं दिख रहा तो हरी मिर्च में आपको इसका सॉल्यूशन मिल सकता है। वेट लॉस करने में हरी मिर्च में पाई जाने वाली कैप्साइसिन अहम भूमिका अदा करती है। कैप्साइसिन वजन को बढ़ने से रोकता है और एक्स्ट्रा फैट को भी जमने से रोकता है।

इसे जरूर पढ़ें: कुदरती निखार पाने के लिए ये 5 चीजें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें

दिल को रखता है सेहतमंद

benefits from green chillies for healthy heart inside

दिल की सेहत बनाए रखने में हरी मिर्च बहुत असरदार है। हरी मिर्च का तीखापन कोलेस्ट्रॉल का स्तर काबू में रखकर और प्लेटलेट्स के जमाव को कंट्रोल कर हार्ट डिजीज और हार्ट अटैक के जोखिम को कम करने में मदद करता है। 

डायबिटीज में असरदार

benefits from green chillies for diabetes inside  

डायबिटीज के मरीजों के लिए हरी मिर्च किसी रामबाण से कम नहीं है। दरअसल यह एक प्रभावी एंटी डायबिटिक के रूप में काम करती है। हरी मिर्च में कैप्साइसिन नाम का विशेष तत्व पाया जाता है, जो ब्लड ग्लूकोस को काबू में रखने का काम करता है। सिर्फ यही नहीं, हरी मिर्च शरीर में लिपिड केटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी मदद करता है, जिससे टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: रोज 3 खजूर खाने से शरीर में दिखेंगे जबरदस्त बदलाव

इम्यूनिटी रहती है स्ट्रॉन्ग

हरी मिर्च विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है, इसीलिए नियमित रूप से हरी मिर्च खाने से शरीर की इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग रहती है और बीमारियां नहीं घेरतीं। कई वैज्ञानिक रिपोर्ट्स में इस बात की पुष्टि हुई है। यह पेट के कीड़ों को खत्म करने के लिए भी कारगर दवा है।

डाइजेशन रहता है बेहतर

benefits from green chillies good digestion inside

आज के समय की आराम वाली लाइफस्टाइल की वजह से कई बार डाइजेशन में परेशानी हो जाती है। अगर आप डाइजेशन को बेहतर बनाना चाहती हैं तो इस काम में हरी मिर्च अहम भूमिका निभा सकती है। हरी मिर्च फाइबर से भरपूर होती है और यह खाने को डाइजेस्ट करने में भी अहम मानी जाती है। फाइबर पेट साफ करने में मदद करता है और कब्ज जैसी परेशानी दूर करने में भी काफी असरदार है।