• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

क्या मसाले खराब हो गए हैं? तो इस तरह करें उनका इस्तेमाल

अगर घर में रखे मसालों की एक्सपायरी डेट पार हो गई है तो इन अलग-अलग तरीके से उन्हें रियूज़ कर सकती हैं।   
author-profile
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial
Published -10 Jul 2018, 16:47 ISTUpdated -31 Oct 2018, 18:42 IST
Next
Article
kitchen expired masala main

ऑफिस और घर में तालमेल बैठाने के दौरान किचन के कोनों में पड़े मसालों पर हमारी नजर जाती नहीं है और जब जाती है तो वे मसाले खराब हो गए होते हैं। इन खराब हुए मसालों का आप क्या करती हैं?

ऑफकोर्स फेंक देती होंगी। 

अगर ऑफकोर्स आप फेंक देती हैं तो आप गलत कर रही हैं। क्योंकि इन एक्सपायर हुए मसालों का भी बहुत सारी चीजों में इस्तेमाल कर सकती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिनसे आप लंबे समय से किचन में पड़े मसाले को रियूज़ कर सकेंगी। 

मसाले से सीलन की बदबू दूर करे

किचन में इस्तेमाल होने वाले मसालों से बारिश में होने वाली सीलन की बदबू दूर की जा सकती है। पुराने पड़ने पर मसालों की ऊपरी खुशबू गायब हो जाती है। लेकिन जब आप इसे गर्म करेंगी तो इसमें से खुशबू आने लगती है। इसलिए एक कटोरी में पानी उबालें और उसमें इन मसालों को पकाएं। इससे पूरे घर में मसालों की भीनी-भीनी खुशबू फैल जाएगी।

kitchen expired masala inside  

लौंग और काली मिर्च का सूप

मसालों के एक्सपायरी डेट क्रॉस कर जाने पर मसाले खराब नहीं होते हैं। बल्कि उनकी खुशबू खत्म हो जाती है। इसलिए आप सूप और सब्जी में इन मसालों का इस्तेमाल ऊपर से डालकर कर सकती हैं। खासकर मसालेदार सूप पीने का आपको मन है तो घर में रखे पुराने लौंग और काली मिर्च का पाउडर इस्तेमाल करें। इससे बना स्पाइसी सूप आपका सारा तनाव दूर कर देगा। 

kitchen expired masala inside

पुरानी लाल मिर्च और काली मिर्च

इसी तरह से पुरानी रखी काली और लाल मिर्च का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल मीठी चीजों में लगने वाली चींटी और कीड़े-मकौड़ों को भगाने के लिए किया जा सकता है। घर में जहां भी चींटियां और कीड़े-मकोड़े नजर आए वहां ये पाउडर छिड़क दें। ज्यादा मात्रा में इन मसालों को छिड़कें क्योंकि ये पुराने हो चुके हैं। 

हटा सकती हैं फंगस भी

पुरानी दालचीनी का इस्तेमाल फंगस हटाने के लिए भी किया जा सकता है। अगर इनडोर बगीचे में लगे पौधों में फंगस लग गए हैं तो दालचीनी  का पाउडर उन पर छिड़क दें। ऐसा कुछ दिन तक लगातार करें। इससे पौधों में लगा फंगस ठीक हो जाएगा।  

तो इन तरीकों से पुराने मसालों का इस्तेमाल करें और अपनी चीजों को फंगस व चींटियों से बचाएं। 

Recommended Video

Read More: Momos के लिए एक साथ इस तरह बनाएं तीन अलग स्वाद की चटनियां

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।