लॉकडाउन की वजह से आपने अपने कई सारे मेडिकल टेस्ट और चेकअप टाल दिए होंगे, लेकिन अब जबकी आनलॉक-2 चल रहा है और लोग अपनी आम दिनचर्या में वापस लौट रहे हैं। ऐसे में लंबे समय से टले हुए आपके कुछ जरूरी चेकअप करवाने के बारे में आप सोच रही होंगी। साथ ही, कोविड-19 के खतरे को देखते हुए आप किसी भी तरह के चेकअप को करवाने से डर भी रही होंगी। लेकिन आपको अगर किसी तरह की चेकअप की जरूरत आन पड़े तो आपके लिए उसे करवाना बहुत जरूरी हो जाता है। वहीं, अगर हम रूटीन चेकअप की बात करें तो इसे भी लंबे समय तक टालना सही नहीं होगा। ऐसे में अपने डॉक्टर से मिलने के लिए आपको कुछ सावधानियां बरतनी होंगी। तो चलिए हम आपको बताते हैं उन टिप्स के बारे में जिन्‍हें अपनाकर आप सुरक्षित रह सकती हैं।

 how to get health checkup and test amidst the danger of covid  inside

इसे जरूर पढ़ें: अनलॉक के दौरान शुरू हुआ ट्रेवल, यात्रा करते हुए खुद को कैसे सुरक्षित रखें

डॉक्टर से पहले अपॉइंटमेंट लें

अपने डॉक्टर से मिलने से पहले अपॉइंटमेंट जरूर लें, बिना अपॉइंटमेंट के अस्पताल या क्लीनिक ना जाएं। ऐसा हो सकता है कि आप नियमित रूप से जिस अस्पताल या क्लीनिक में अपना इलाज या चेकअप करवाती हैं, वहां किसी कारण सब बंद हो और उस अस्पताल या क्लीनिक में डॉक्टर आपसे ना मिल पाएं। वैसे भी इन दिनों कई जगहों को सील किया जा रहा है, इसलिए डॉक्‍टर से मिलने की जगह का पता पहले ही लगा लें, अभी बाहर निकलें। साथ ही, यह भी पता कर लें कि डॉक्टर आपसे किस समय मिल पाएंगे।

Recommended Video

अगर आपके डॉक्टर टेली-कंसल्टेशन सर्विस देते हैं और वर्चुअल चेकअप संभव है, तो उनसे आमने-सामने बातचीत करने से बचना ही बेहतर होगा। अगर आपके डॉक्टर आपको व्यक्तिगत रूप से मिलने को कहते हैं, तो ऐसे में उनसे मिलने के दौरान इन तरीकों को अपनाकर अपनी सुरक्षा सुनिश्चित कर सकती हैं।

 how to get health checkup and test amidst the danger of covid  inside

 

बाकी मरीजों के संपर्क में आने से बचें

जब आप अस्पताल या क्लीनिक में हों, तो कोशिश करें कि वहां मौजूद अन्‍य अन्य मरीजों से आपका किसी तरह का कोई संपर्क ना हो। बैठने या खड़े होने की जगह पर समुचित दूरी बनाकर रखें।

फेस मास्क जरूर पहनें  

जब आप सार्वजनिक स्‍थान पर हैं तो उस समय अपने मुंह और नाक को हमेशा ढंककर रखें। फेस मास्क को सही ढंग से पहने। ऐसा फेस मास्क (कैसे पहने दुपट्टे का फेस मास्क) पहनें, जिससे मुंह और नाक दोनों अच्छी तरह से ढंक जाए। अगर मास्क ढीली हो गई है या फट गई है, तो इसे ना पहनें। कपड़े के मास्क को हर बार इस्तेमाल के बाद जरूर धोएं। अगर आप डिस्पोजेबल मास्क का इस्‍तेमाल कर रही हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि आप उसे सुरक्षित डिस्पोज़ करें।

 how to get health checkup and test amidst the danger of covid  inside

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें

अगर हो सके तो डॉक्टर से अकेले ही मुलाकात करें। अपने साथ परिवार के किसी अन्य सदस्य को अस्पताल या क्लीनिक ना लेकर जाएं। डॉक्टर या अस्पताल के अन्‍य कर्मचारियों के साथ गैर-जरूरी संपर्क (पड़ोसियों से कैसे बनाएं सोशल डिस्टेंसिंग) ना बनाएं।

अगर घर पर करवा रही हैं टेस्‍ट

अगर आपने ब्‍लड टेस्‍ट या किसी अन्‍य टेस्‍ट के लिए घर ही किसी लैब तकनीशियन को बुलाया हैं, तो आते ही उनको पहले अपने हाथों को धोने को कहें, फिर उन्‍हें हैंड सैनिटाइजर दें और उसके सामानों को भी हैंड सैनिटाइज करें। साथ इंजेक्शन (कोविड-19: कैसे लगवाएं बच्‍चे को वैक्सीनेशन) या अन्‍य किसी सामान की सफाई का पूरा पता कर लें। इस दौरान घर के बुजुर्ग या बच्‍चों को उनके संपर्क में ना आने दें।

 how to get health checkup and test amidst the danger of covid  inside

टेस्ट रिपोर्ट ऑनलाइन करें शेयर

टेस्ट करवाने के बाद अपनी टेस्ट रिपोर्ट और मेडिकल हिस्ट्री को डॉक्टर के साथ ऑनलाइन शेयर करें। अगर संभव हो सके, तो डॉक्टर की फीस के लिए ऑनलाइन पेमेंट का ही सहारा लें।

हाथों को धोते रहें

घर से अस्पताल या क्लीनिक जाने के दौरान आपको लिफ्ट के बटन इत्‍यादि का इस्‍तेमाल करना पड़ता है, इसलिए अपने साथ हमेशा हैंड सैनिटाइजर रखें। अस्पताल में किसी भी सतह को छूने के बाद साबुन और पानी से अपने हाथों को धोएं या फिर हैंड सैनिटाइजर का इस्‍तेमाल करें। डॉक्टर की केबिन में जाने से पहले अपने हाथों को साफ कर लें। वहीं, घर वापस आने के बाद अपने हाथों को साबुन और गुनगुने पानी से कम से कम बीस सेकेंड तक धोएं।

 how to get health checkup and test amidst the danger of covid  inside

इसे जरूर पढ़ें: किराने का सामान खरीदने के बाद आएं घर, तो इन सेफ्टी टिप्स को जरूर करें फॉलो

अगली बार जब आप चेकअप के लिए डॉक्टर के पास जाएं, तो इन बातों को जरूर ध्यान में रखें। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (freepik.com)