पिछले कुछ समय में देश में काफी कुछ बदल गया है। कोरोना संक्रमण ने सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि पूरे विश्व में एक महामारी बनकर सामने आया। चूंकि अभी कोरोना संक्रमण को मात देने के लिए कोई दवाई मौजूद नहीं है, इसलिए ऐसे में सतर्कता ही इसका एकमात्र बचाव है। चूंकि अब संक्रमण के बीच भी लोग बाहर निकल रहे हैं, जिसके कारण संक्रमण का खतरा कई गुना बढ़ चुका है। आपको भी घर के रोजमर्रा के सामान के लिए बाहर जाना पड़ता होगा, लेकिन वापिस लौटकर आप सामान के साथ-साथ कोरोना वायरस को भी अपने साथ ले आई तो। यकीनन आपके मन में यह सवाल व डर हमेशा घूमता रहता होगा। बहुत जरूरी काम व सामान खरीदने के लिए तो आपको बाहर जाना ही पड़ेगा। लेकिन अपनी सुरक्षा को बरकरार रखने के लिए जरूरी है कि आप कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान दें। Grocery Shopping करने के बाद जब आप घर लौटती हैं तो ऐसे में आपको घर में आने के बाद व किसी भी सामान को छूने से पहले कुछ सेफ्टी टिप्स को फॉलो करना चाहिए। तो चलिए जानते हैं इन सेफ्टी टिप्स के बारे में-

हाथों को करें सैनिटाइज

home after grocery shopping inside

जब आप घर से बाहर होती हैं तो यकीनन आप कई तरह की चीजों को छूती होंगी। ऐसे में यह जरूरी है कि आप घर में घुसने से पहले ही हाथों को सैनिटाइज कर लें। बेहतर होगा कि आप अपनी पॉकेट में एक सैनिटाइजर रखें और घर की बेल बजाने से पहले हाथों पर सैनिटाइजर को अप्लाई करें। इसके अलावा जब आप बाहर हो तो अपने हाथों से अपना चेहरा छूने से बचें।

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस किन फूड्स को खाने से फैलता है? आपके मन में भी हैं सवाल तो जानें सच्‍चाई

फर्श पर रखें सामान

home after grocery shopping inside

किराने की थैली, आपकी चाबियां, पर्स और मोबाइल, वायरस के लिए उपयुक्त रहने की जगह हैं और वे उन पर कई घंटों तक रह सकते हैं। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि इन वस्तुओं को अपने स्थान पर बिना डिसइंफेक्ट किए न रखें। किराने की थैलियों को रसोई काउंटर पर रखने से पहले उनका अच्छी तरह से कीटाणुरहित होना चाहिए।

कपड़े करें चेंज

home after grocery shopping inside

जब आप बाहर से Grocery Shopping करके आएं, तब आप सबसे पहले अपने फुटवियर को बाहर निकालें और सीधे बाथरूम में जाएं। सबसे पहले अपने कपड़ों को गर्म पानी और साबुन की बाल्टी में रखें। इसके बाद आप खुद भी अच्छी तरह नहाकर दूसरे धुले हुए कपड़े पहनें। ध्यान रखें कि आपके फुटवियर कुछ घंटों के लिए ऐसे ही बाहर रहें और जब आप उन्हें दोबारा शू रैक में रखें तो पहले उस पर डिसइंफेक्ट को जरूर अप्लाई करें।

जरूर धोएं क्लॉथ मास्क

home after grocery shopping inside

घर लौटने के बाद क्लॉथ मास्क धोना बेहद जरूरी है। दरअसल, जब आप बाहर होती हैं तो आपकी सांस की बूंदों से लेकर खांसने व छींकने पर कीटाणु आपके मास्क में ही होते हैं। इस प्रकार, हर बार इस्तेमाल के बाद गर्म पानी और साबुन की मदद से इन मास्क को धोना आवश्यक है।

इसे भी पढ़ें: 5 भारतीय आदतें जिन्हें फॉलो कर पूरी दुनिया मिलकर कर रही है Coronavirus से लड़ाई

Recommended Video


डिस्पोजेबल थैली को करें बाहर

द जर्नल ऑफ़ द अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के अनुसार, अगर आप डिस्पोजेबल किराने की थैली का उपयोग करती हैं तो घर में आने के बाद इसे बाहर कर दें। रियूजेबल थैलियों को बाद में उपयोग के लिए रखा जा सकता है, लेकिन उन्हें डिसइंफेक्ट करना ना भूलें। वहीं यदि आप प्लास्टिक या डिस्पोजेबल बैग में अपनी किराने का सामान लाई हैं, तो उन्हें खाली करने के तुरंत बाद उन्हें हटा दें।

जरूर धोएं हाथ

घर लौटने के बाद आप भले ही खुद को डिसइंफेक्ट कर लिया हो, लेकिन जब आप सामान को अनपैक करती हैं तो उसके बाद भी हाथों को वॉश या सैनिटाइज जरूर करें। दरअसल, किराने की दुकान व उसके सामान में कई तरह के बैक्टीरिया होने की संभावना होती है। इसलिए सामान को अनपैक करने के बाद हाथों को अच्छी तरह डिसइंफेक्ट जरूर करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)