कोरोना वायरस के इस दौर में जहां फेस मास्क पहनना बहुत जरूरी हो गया है वहीं लोग अपनी सहूलियत के हिसाब से अलग-अलग तरह के फेस मास्क चुन रहे हैं। CDC के अनुसार अगर आप हेल्दी हैं और हाई इन्फेक्शन वाली जगह पर नहीं रह रहे हैं तो 2 या तीन लेयर में कपड़े से फेस कवर कर सकते हैं। इससे वाटर ड्रापलेट्स किसी और तक नहीं पहुंच पाएंगी और काफी हद तक इन्फेक्शन कंट्रोल करने में भी मदद मिलेगी। हालांकि, हाई रिस्क वाले लोगों और कंटेन्मेंट जोन में रहने वाले लोगों को सर्जिकल और N95 मास्क पहनने की हिदायत दी जाती है, लेकिन अगर आप ऐसे किसी भी रिस्क में नहीं हैं तो कपड़े से फेस कवर कर सकती हैं।

ऐसे में अगर आपको लगता है कि फेस मास्क की जगह सोशल डिस्टेंसिंग के लिए आप कपड़े या दुपट्टे का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो ये एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। आज हम बात करने जा रहे हैं कि कैसे तीन तरह से आप कपड़े से फेस कवर कर सकती हैं। सबसे पहले ये ध्यान रखें कि कपड़े की एक लेयर से काम नहीं चलेगा। कम से कम दो लेयर होनी चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें- कोरोना के खतरे को कम करने के लिए सही तरह से पहनें मास्क

NOTE: अगर आप कंटेन्मेंट जोन में हैं, सांस संबंधित कोई बीमारी है, किसी बीमार की केयर कर रही हैं तो कपड़े का मास्क न पहनें। ऐसे में N95 मास्क कोरोना वायरस से ज्यादा प्रोटेक्शन देंगे।

1. फुल स्टाइल फेस कवर-

अक्सर स्कूटी चलाती लड़कियों को प्रदूषण और स्किन टैनिंग से बचने के लिए आपने इस तरह के मास्क में देखा होगा। ये न सिर्फ आपके मुंह और नाक को बचाएगा बल्कि इससे बालों को भी सुरक्षा मिलती है।

कैसे पहनें-

1. वैसे तो आप इसे कई तरीकों से पहन सकती हैं, लेकिन जरूरी ये है कि आपके चेहरे पर इसकी दो या तीन लेयर आएं इसके लिए आप सबसे पहले दुपट्टे को पूरा खोल लें और सिंगल साइड से उसे अपने माथे पर रखें जैसे साड़ी का पल्ला सिर पर रखते समय किया जाता है।
2. अब जिस तरफ लंबा हिस्सा बचा है उसे दो फोल्ड में मोड़ें और इसे अपने मुंह और नाक में कवर करें, सिर के पीछे आपको एक गांठ लगानी है।
3. ये तरीका नीचे दिए वीडियो में सबसे आखिरी में दिया गया है।

Recommended Video


यहां एक बात का ध्यान रखें कि कॉटन के स्कार्फ या दुपट्टे ज्यादा लाभकारी साबित हो सकते हैं।

2. लूज नेक स्कार्फ स्टाइल-

अगर सिर को कवर नहीं करना है और ऐसा फेस मास्क पहनना है जिससे थोड़ी ब्रीदिंग स्पेस मिले तो आप ये तरीका चुन सकती हैं।

 layer duppatta covering

कैसे पहनें-

1. दुपट्टे को पूरी तरह से खोलें। इसे डायगोनली मोड़ें जैसे दो ट्राएंगल बना रही हों।
2. अब फोल्डेड साइड को अपनी नाक के ऊपर से लगाएं। ध्यान रखें कि मुंह, नाक और कान तीनों कवर हो जाएं और ओपन साइड गले की तरफ रहेगा। सिर के पीछे आप नॉट बांधें।
3. इसकी नॉट को अपने हिसाब से सेट करें, लेकिन ध्यान रखें कि ब्रीदिंग स्पेस होनी चाहिए। अगर आप ज्यादा टाइट बांधेंगी तो आपको ही दिक्कत होगी।

इसे जरूर पढ़ें- किस तरह के ड्रेस के साथ अच्छा लगेगा कौन सा मास्क, बॉलीवुड सेलेब्स से लें मास्क फैशन की इंस्पिरेशन

3. रेक्टैंगल फेस कवर-

ये तब काम आएगा जब आपको तीन लेयर का कपड़े वाला मास्क पहनना है। ये ज्यादा प्रोटेक्शन दे सकता है और कोशिश करें कि इसके लिए आप ऐसा दुपट्टा या स्कार्फ लें जो स्क्वेयर हो।

rectangular dupatta

कैसे पहनें-

1. ऊपर से नीचे की ओर स्ट्राइप्स शेप में आपको फेस स्कार्फ ऐसे फोल्ड करना है जैसे रेक्टैंगल शेप बने। ये कम से कम तीन लेयर में फोल्ड होना चाहिए इसलिए कोशिश करें की स्क्वेयर शेप के साथ-साथ ये इतना बड़ा हो कि तीन फोल्ड हो जाए।
2. अब इसे अपनी नाक और मुंह पर लपेट कर पीछे बांध लें। अगर आप चाहें तो दो गांठ लगा सकती हैं या फिर सेफ्टी पिन की मदद से इसके दोनों हिस्सों को बांध सकती हैं।
3. इसमें समय काफी कम लगता है और ये महिलाओं के साथ-साथ पुरुष भी पहन सकते हैं।



अब आप अपने हिसाब से चुन लीजिए कि आपको पब्लिक में कौन सा मास्क पहनना है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य री पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

All Photo Credit: Feeding Trends/ Pinterest/ stylehub