कोरोना वायरस का खतरा अभी भी कम नहीं हुआ है, लेकिन लंबे समय तक चले लॉकडाउन को समाप्‍त करके अनलॉक की अवधि शुरू की गई है, जिसमें पहले अनलॉक-1 और फिर अनलॉक-2 का दौर चल रहा है। अनलॉक के दौरान तकरीबन सभी राज्‍यों की सरकारों ने यातायात सुविधा शूरू करवा दी है। वैसे सावधानी के तौर पर यातायात के कुछ जरियों को अभी भी बंद रखा गया है, जैसे- मेट्रो। वहीं, बस, टैक्सी और ऑटो रिक्शा जैसे यातायात के साधनों को कड़ी शर्तों के साथ शुरू कर दिया है। ऐसे में अगर आप भी बाहर जा रही हैं, तो कुछ बातों का विशेष ध्‍यान रखना होगा, ताकि आप कोविड-19 जैसे खतरे से निपट सकें। तो चलिए जानते हैं उन तरीको को, जिन्‍हें अपनाकर आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सुरक्षित रह सकती हैं।

 how to protect yourself while traveling during unlock inside

इसे जरूर पढ़ें: 1 मिनट से भी कम समय में ऐसे पहने दुपट्टे का फेस मास्क, जानिए 3 तरीके

समय-समय पर हाथों को धोएं

पब्लिक ट्रांसपोर्ट के माध्यम से एक सुरक्षित यात्रा के लिए सबसे जरूरी सावधानी है समय-समय पर हाथों को धोना। जब आप सड़क पर होती हैं, तो आपके पास साबुन और पानी नहीं होता। ऐसे में गाड़ी से उतरने के बाद सैनिटाइजर से अपने हाथों को अच्‍छे से धोएं। किसी भी हैंडल या खिड़की को छूने, ट्रांसपोर्ट के लिए भुगतान करने और वाहन से उतरने के बाद अपने फोन, पानी की बोतल या स्नैक्स को छूने से पहले हाथ जरूर धोएं। इसके अलावा, बिना हाथ धोए अपनी आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।

Recommended Video

फेस मास्क जरूर पहनें

आप जब भी घर से बाहर निकलें, तो फेस मास्क (डालें मास्क पहनने की आदत) पहनना ना भूलें। ध्‍यान रखें कि मुंह और नाक सही से ढंका रहे। ऐसा हो सकता है कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट में कम जगह में कई सारे यात्री हो, ऐसे में में फेस मास्क आपकी सुरक्षा करेगा। घर वापस आने के बाद मास्क को अच्छी तरह से डिस्पोज करें।

 how to protect yourself while traveling during unlock inside

 

अनावश्यक चीजों को हाथ ना लगाएं

बस स्टॉप या रेलवे स्टेशन पर टिकट मशीन, टिकट खिड़कियों, रेलिंग, सीटों इत्‍यादि को ना छुएं। गाड़ी के अंदर जहां तक संभव हो सके सीटों, खिड़कियों, हेडरेस्ट, हैंडल आदि को छूने से बचें, क्‍योंकि इन सतहों को पूरे दिन में कई यात्री छूते रहते हैं। अगर उन यात्रियों में से कोई बीमार है और खांसने और छींकने के बाद अपने हाथों को बिना धोए सतह को छूता है, तो यह आपको संक्रमित (आने लगी है कामवाली तो रखें इन बातों का ध्यान) कर सकती है।

 how to protect yourself while traveling during unlock inside

यात्रा के दौरान सामाजिक दूरी बनाए रखें

यात्रा करते समय सामाजिक दूरी का पूरा-पूरा ख्‍याल रखें। बस स्टॉप या रेलवे स्टेशन पर एक जगह इकट्ठा होकर खड़े ना हों। लाइन में खड़े रहकर दूसरों से कम से कम तीन फीट की दूरी बनाए रखें। ट्रेन, बस, टैक्सी या ऑटो रिक्शा का इंतजार करते समय भी दूसरों से दूरी बनाए रखें। इससे कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति से आप खुद को बचा पाएंगी। वैसे तो बसों में पहले से ही सिर्फ चालीस फीसदी लोगों को बिठाने की इजाजत दी गई है, लेकिन फिर भी आपको बस में बैठने या खड़े होने के दौरान बाकी यात्रियों से पर्याप्त दूरी बनाए रखना होगा। जिस ट्रेन या बस में ज्‍यादा भीड़ हो, कोशिश करें की उसमें यात्रा ना करें। अगर आप टैक्सी या ऑटो रिक्शा से सफर कर रही हैं, तो ऐसे व्यक्ति के साथ सफर ना करें, जिन्हें आप निजी तौर पर जानती नहीं हैं।

 how to protect yourself while traveling during unlock inside

फोन का इस्तेमाल ना करें

जब भी आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट में यात्रा कर रही हों, तो उस समय फोन का इस्तेमाल ना करें। बस या ट्रेन की सतहों को छूने के बाद जब आप अपने फोन को छूती हैं, तो आपके हाथों से कीटाणु फोन तक पहुंच सकते हैं। अगर कोई व्यक्ति बिना मुंह ढंके खांसता या छींकता है, तो उससे निकलने वाली बूंदें भी फोन पर गिर सकती हैं।

ग्रुप में यात्रा ना करें

ग्रुप में यात्रा ना करें और अगर करनी भी हो तो अपने साथी यात्रियों के साथ कुछ खाने या कोई खेल खेलने से बचें।

सामानों को सीट पर ना रखें

यात्रा करते समय अपने बैग, हैंडबैग, टिफिन, छाता इत्‍यादि को फर्श, ओवरहेड रैक या अपने बगल की खाली सीट पर ना रखें। अगर आप बच्चे के साथ सफर कर रही हैं तो बैग को अपने हाथों में ही रखें और अपने गंतव्य स्थान पर पहुंचने के बाद उन्हें साफ करें।

 how to protect yourself while traveling during unlock inside

इसे जरूर पढ़ें: कोरोना वायरस से बचाव के लिए ज्‍वेलरी की सफाई भी है बेहद जरूरी, ये 4 टिप्‍स अपनाएं

कपड़े और दूसरे सामानों को साफ करें

अतिरिक्त सावधानी बरतते हुए ट्रांसपोर्ट के दौरान अपने साथ बाहर ले जाने वाली सभी वस्तुओं को अच्छी तरह से साफ करें। इसमें आपके कपड़े, स्कार्फ, जैकेट, बैग, छाता, मोबाइल फोन, वॉलेट आदि शामिल हैं। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (cdn-image.departures.com, lh3.googleusercontent.com, consumerreports.org, s.france24.com, i2-prod.mirror.co.uk, assets.telegraphindia.com, deccanherald.com)