आजकल की लाइफस्‍टाइल और भोजन में बदलाव के कारण कई महिलाएं मुंह के छाले से बार-बार परेशान हो जाती हैं। कभी-कभी यही परेशानी बीमारी का भी रूप ले लेती है। मुंह के छाले के चलते न तो ठीक से कुछ खा पाती है, और न भी किसी से अच्छे से बात कर पाती है। अगर आप भी आए दिन मुंह के छाले से परेशान रहती हैं, तो उसे आसानी से दूर किया जा सकता है। घर में ही मौजूद ऐसी कई सामग्री है, जिनके इस्तेमाल से इस परेशानी को चंद दिनों में ही दूर किया जा सकता है। तो बिना देर किये हुए चलिए जानते हैं मुंह के छाले को किन घरेलू उपायों से दूर किया जा सकता है।

तुलसी का पत्ता 

home remedies for mouth ulcer tulasi inside

वैसे तो तुलसी कई बिमारियों के लिए रामबाण दवा है ही, साथ में इसके इस्तेमाल से मुंह के छाले की परेशानी को भी दूर किया जा सकता है। जी हां, तुलसी में स्वास्थ्यवर्धक और दर्द निवारक गुण मौजूद होते हैं, जो मुंह के छाले को चंद दिनों में दूर कर सकते हैं। इसके लिए आप तुलसी के पत्तों को दिन में एक से दो बार ज़रूर सेवन करें। इससे दर्द भी कम होगा और छाले भी गायब हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें बाजरा

नारियल 

home remedies for mouth ulcer coconut inside

जी नहीं! खाने के लिए नहीं बल्कि, मुंह के छाले को भी दूर करने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। बहुत से लोगों का ये भी मानना है कि नारियल का तेल और पानी मुंह के छाले के लिए कारगर उपाय है। ये भी कहा जाता है कि ताजा नारियल घिसकर मुंह के छाले के ऊपर लगाने से इस परेशानी को दूर किया जा सकता है।

खसखस है कारगर 

home remedies for mouth ulcer khaskhas inside

ये लगभग सभी जानते हैं कि मुंह में छाले पेट की गर्मी के कारण भी होते हैं। ऐसे में खसखसखाने से पेट की गर्मी कम और पेट को ठंडक भी मिलती है। इसके लिए आप दिन में एक से दो बार इसका सेवन कर सकती हैं। इससे आपको जल्द ही राहत मिल सकती हैं।

Recommended Video

पान का पत्ता 

home remedies for mouth ulcer pan inside

पान के पत्तों से भी मुंह के छाले को दूर किया जा सकता है। जी हां, पान के पत्ते मुंह के छाले को कुछ ही दिनों में जड़ से खत्म कर देता है। इसके लिए आप पान के पत्ते या फिर पान के पत्ते में कत्था लगाकर सेवन कर सकती हैं। इसे खाने कुछ ही दिनों में मुंह के छाले गायब हो जायेंगे।   

इसे भी पढ़ें:  बदलते मौसम में आपको भी डाइट में शामिल करना चाहिए ये फूड्स

मुलेठी का करें उपयोग

home remedies for mouth ulcer mulethi inside

मुंह के छाले को दूर करने के लिए मुलेठी को भी कारगर माना जाता है। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण छाले की दर्द से राहत देता है। इसके लिए आप मुलेठी को पीस लें और उसमें शहद को मिक्स कर लीजिये और मुंह के छाले के ऊपर कुछ देर लगा के साफ कर लीजिये। नियमित तौर पर चार से पांच दिन इसका इस्तेमाल करने से मुंह के छाले की परेशानी को दूर कर सकती हैं।

नोट: यह लेख सिर्फ आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए है। इसके लिए आप डॉक्टर से भी सलाह ले सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@static.toiimg.com,stylecraze.com,jagranimages.com)