महिलाओं की स्किन और बालों की खूबसूरती धूल-मिट्टी और प्रदूषण के कारण कम होने लगती है। और कई महिलाएं ऐसी है जो महंगे होने के कारण ब्‍यूटी ट्रीटमेंट भी नहीं अपनाती हैं। ऐसे में वह त्‍वचा और बालों के लिए घरेलू उपायों का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। जी हां आपकी किचन में ही मौजूद खसखस से आप अपनी सुंदरता में चार-चांद लगा सकती हैं। इस करवा चौथ महिलाएं अपनी खूबसूरती को निखारने और कुछ खास दिखने के लिए आज से ही आप खसखस का इस्‍तेमाल शुरू कर दें।   

जी हां आपकी किचन में मौजूद खसखस का इस्‍तेमाल कई प्रकार के टेस्‍टी डिश बनाने के लिए किया जाता है, लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि ये आपकी त्‍वचा और बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है। विभिन्‍न प्रकार के पोषक तत्‍वों से भरपूर खस के बीज विभिन्‍न प्रकार की त्‍वचा की समस्‍या से लड़ने और त्‍वचा और साफ और ग्‍लोइंब बनाने में हेल्‍प करते है। इसके साथ ही आपके बालों के झड़ने की समस्‍या को दूर करने के साथ ही यह आपके बालों को सुंदर और लंबा भी बनता है। जी हां सिर्फ एक मुट्ठी खसखस से आप ब्‍यूटी से जुड़ी सारी परेशानी को दूर कर सकती हैं। आज हम आपको खसखस का स्‍क्रब और हेयर रिन्‍स बनाने का आसान तरीका बता रहे हैं।

इसे जरूर पढ़ें: पहला करवा चौथ होता है खास, जानिए इसके पीछे की वजह

दाग दूर करें

poppy facemask glwoing skin

दही में इन बीजों को मिलाकर अपनी स्किन को साफ करने के लिए खसखस का स्‍क्रब बनाये। अपने चेहरे की सफाई करने बाद इस स्‍क्रब को अपनी स्किन पर धीरे-धीरे स्‍क्रब करें। फिर 10 मिनट के लिए सर्कुलर मोशन में मसाज करें और फिर ग्‍लोइंग और दाग-धब्‍बों से फ्री त्‍वचा पाने के लिए इसे धो लें।

ड्राई स्किन की प्रॉब्‍लम दूर करें

सॉफ्ट स्किन पाने के लिए खसखस का फेस पैक बहुत अच्‍छा होता है। इसे बनाने के लिए बस थोड़े से खस-खस को दूध के साथ पीसें। अगर आपकी स्किन बहुत ज्‍यादा ड्राई हैं तो आप इसमें एक्‍स्‍ट्रा नमी पाने के लिए शहद मिला सकती हैं। फिर इससे बना पैक अपने चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर चेहरे को साफ कर लें। खसखस और दूध से बना यह पैक आपके लिए जादू की तरह काम करता है। अपनी त्‍वचा को हाइड्रेट करने के लिए हफ्ते में एक बार इस फेस पैक को चेहरे पर जरूर लगाएं।

एक्जिमा के लिए खसखस

poppy seeds  for inflammation

खसखस में लिनोलिक एसिड होता है जो स्किन की कई तरह की समस्‍याओं और सूजन को कम करने में हेल्‍प करता है। बस आपको खस के बीज को दूध या पानी में भिगोकर, उसमें कुछ बूंदे नींबू की रस की मिलाकर उसका पतला पेस्‍ट बनाना होगा। अब इसे आप सूजन वाली या समस्‍या वाली स्किन पर लगा लें।

इसे जरूर पढ़ें: Karva Chauth 2019 Mehndi: करवा चौथ की मेहंदी में इन 6 तरीकों से लिखवाएं पति का नाम

डैंड्रफ दूर करें

खस के बीज में असंतृप्त फैटी एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम, और जिंक आपके बालों को सुंदर और हेल्‍दी बनाने में हेल्‍प करता है। साथ ही यह जिद्दी डैंड्रफ को दूर करने में भी आपकी हेल्‍प करता है। जी हां आपके अनमोल बालों को नुकसान पहुंचाने वाली डैंड्रफ को दूर करने के लिए आप एक मुट्ठी खसखस लजेकर उसमें दही और थोड़ी सी सफेद मिर्च मिला लें। फिर इसे अपने स्‍कैल्‍प पर लगाएं और 1 घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। डैंड्रफ को अलविदा कहकर धोएं और दोहराएं।

 

हेयर ग्रोथ बूस्टर

khus khus for beautiful hair

खस के बीज में असंतृप्त फैट ब्‍लड सर्कुलेशन को प्रोत्साहित करते हुए कोलेजन और इलास्टिन को बढ़ावा देता है - यह सभी चीजों बालों की हेल्‍दी ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी होती है। हेयर ग्रोथ पेस्‍ट को बनाने के लिए एक ब्लेंडर में खसखस, ताजा नारियल का दूध और प्याज का गूदा मिलाएं और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। कुछ देर इसे लगा रहने के बाद इसे हल्के शैम्पू के साथ धोएं और फर्क महसूस करने के लिए कुछ हफ्तों तक दोहराएं।

तो देर किस बात की आप भी इस करवा चौथ में सबसे स्‍पेशल दिखने के लिए खसखस का इस्‍तेमाल करें।