Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    गर्मियों में भूलकर भी अवॉइड ना करें ये 5 फल और सब्जियां, जानें गजब फायदे

    अगर आप गर्मियों के मौसम में खुद को फिट रखना चाहते हैं तो अपने आहार में इन 5 फल और सब्जियां को ज़रूर शामिल करें।  
    author-profile
    Updated at - 2021-04-13,13:52 IST
    Next
    Article
    main

    गर्मियों के आते ही हमारा शरीर सुस्त रहने लगता है। इस मौसम में हमारा कुछ भी खाने का मन नहीं करता और ना खाने की वजह से हमें कई तरह बीमारियां होने लगती हैं। गर्मियों में हमें खाने के साथ साथ भरपूर पानी पीने की भी ज़रूरत होती है क्योंकि गर्मी के कारण हमारे शरीर से पसीना निकलता है। इसलिए शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है और अगर हम पानी पीने में किसी भी तरह की लापरवाही करते हैं, तो हमें डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। 

    इस मौसम में आने वाले सभी फल और सब्जियां पौष्टिकता से भरपूर होते हैं। ये न केवल हमारी प्यास को बुझाते हैं, बल्कि हमें तरोताज़ा बनाए रखने का काम भी करते हैं। इसलिए हमें गर्मी के मौसम में अपने आहार में कुछ फल और सब्ज़ियों को ज़रूर शामिल करना चाहिए। तो चलिए इस आर्टिकल में जानते हैं ऐसे 5 मौसमी फल और सब्जियों के बारे में जिसे आप भूलकर भी अवॉइड ना करें। 

    आम में छुपे हैं कई राज़ 

    inside , Mango benefits

    गर्मियों का सबसे अच्छा फल आम है जिसे फलों का राजा कहा जाता है। आम पोषक तत्वों से भरपूर होता है। न्यूट्रिशनिस्ट एक्सपर्ट स्वाति बथवाल के अनुसार आम विटामिन-ए, सोडियम, फाइबर और मिनरल्स से भरपूर होता है जो आपको गर्मी से बचाने का काम करता है लेकिन इसकी अधिक मात्रा में सेवन करना नुकसान देता है। आम के कम मात्रा के नियमित सेवन से हमे इम्यूनिटी बढ़ाने, मोटापा, हृदय रोग को रोकने और मधुमेह को नियंत्रित करने में काफी मदद मिलती है। न्यूट्रिशनिस्ट आम में कैलोरी भी बहुत होती है, इसलिए अगर आप अपने कैलोरी इंटेक पर ध्यान देते हैं, तो इस फल को कम मात्रा या एक छोटा आम लें सकते हैं।

    हरी मिर्च के फायदे

    inside , green chilli benefits in summer

    हरी मिर्च का नाम सुनकर आप चौंक गए ना! लेकिन ये बात बिल्कुल सही है कि गर्मी के मौसम में हरी मिर्च खाने के खूब फायदे है। क्योंकि हरी मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही हरी मिर्च में अधिक मात्रा में पानी भी होता है। गर्मी में हरी मिर्च के नियमित सेवन से पानी की कमी नहीं होती।

    तरबूज़ होता है पानी से भरपूर 

    inside , Water Mellon

    गर्मियों में तरबूज़ से अच्छा कोई फल नहीं है जिसमें भरपूर मात्रा में पानी होता है। अगर आपको गर्मी में पानी की कमी हो जाती है तो अपनी डाइट में नियमित रूप से तरबूज़ को शामिल करें। क्योंकि इसमें 92 प्रतिशत पानी होता है। ये फल सबसे अच्छे हाइड्रेटिंग पदार्थों में आता है। साथ ही इसमें फाइबर, विटामिन-सी, विटामिन-ए, पोटैशियम, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन भी पाया जाता है। इसलिए आप एक प्लेट तरबूज ज़रूर खाएं, लेकिन तरबूज़ खाने के बाद पानी पीने से बचें।

    इसे ज़रूर पढ़ें- घर में 'मैंगो राइस' बनाने की आसान विधि सीखें

    टमाटर पोषक तत्व से भरपूर 

    inside , tomato benefits in hindi

    टमाटर एक ऐसा सदाबहार फल है जो हमें हर सीजन में आसानी से मिल जाता है। लोग टमाटर का इस्तेमाल सब्जी बनाने में करते हैं, लेकिन आप गर्मियों में टमाटर को कच्चा खा सकते हैं। क्योंकि टमाटर में विटामिन-ए, बी-2, सी, फोलेट, क्रोमियम, फाइबर, पोटेशियम और फाइटोकेमिकल्स जैसे ढेरों पोषक तत्व शामिल होते हैं। साथ ही टमाटर में 95 प्रतिशत पानी भी पाया जाता है। तो आप टमाटर का सलाद बनाकर खा सकते हैं। 

     

    Recommended Video

    संतरा

    inside , orange Benefites

    गर्मियों में संतरा खाना बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि संतरे की तासीर ठंडी होती है, इसमें थिआमिन, फोलटे (विटामिन बी होता है, जो कोशिकाओं के विकास में मदद करता है), विटामिन सी, बेटाकारोनेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। फाइबर की अधिक मात्रा होने की वजह से आप अपना आसानी से वज़न कम भी कर सकते हैं। 

    इसे ज़रूर पढ़ें- बैड ईटिंग हैबिट्स से चाहिए छुटकारा तो अपनाएं यह आसान उपाय

    इन सभी फल और सब्ज़ियों को अपने आहार में शामिल करने के साथ-साथ , चकोतरा, खरबूज़ा, ब्रोकली, फूलगोभी, सेलरी, खीरा आदि को भी खा सकते हैं। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image Credit- Freepik.com

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।