खाने और सेहत का एक सीधा संबंध है। आप जो भी खाती है और जिस तरह से खाती हैं, उसका असर सिर्फ वजन पर ही नहीं पड़ता, बल्कि इसे हमारा संपूर्ण स्वास्थ्य प्रभावित होता है। हालांकि आज के समय में लोग खाना केवल पेट भरने के लिए खाते हैं, पोषण के लिए नहीं। जिसके कारण वह कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से जूझते रहते हैं। इतना ही नहीं, अनजाने में हम ओवर ईटिंग से लेकर इमोशनल ईटिंग व माइंडलेस ईटिंग जैसी कई गलत हैबिट्स को भी अपना लेते हैं, जिसका हर्जाना बाद में हमारी सेहत को ही चुकाना पड़ता है। इसलिए यह जरूरी है कि समय रहते आप अपनी बैड ईटिंग हैबिट्स से छुटकारा पा लें। यह आपके लिए थोड़ा कठिन हो सकता है, लेकिन नामुमकिन नहीं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बैड ईटिंग हैबिट्स को अलविदा कहने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

किचन को रखें क्लीन

inside , Eating Habits

यह एक बेहद आसान तरीका है अपनी बैड ईटिंग हैबिट्स से छुटकारा पाने का। अधिकतर महिलाओं की आदत होती है कि वह हल्की भूख लगने पर कुछ ना कुछ अनहेल्दी जैसे चिप्स या कार्बोनेटेड ड्रिंक्स आदि का सेवन करती हैं। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने का तरीका है कि आप अपनी किचन को क्लीन रखें। अगर आपकी किचन में इस तरह के अनहेल्दी फूड नहीं होंगे तो यकीनन आप उनका सेवन भी कम करेंगी। साथ ही इससे धीरे-धीरे आपकी ईटिंग हैबिट्स में भी सुधार आएगा।

इसे ज़रूर पढ़े- हड्डियों को मजबूत करने के साथ इम्यूनिटी बूस्ट करता है सफेद प्याज

मील को करें प्लॉन

inside , , life and woman

अगर आप सच में चाहती हैं कि आप अपनी ईटिंग हैबिट को बेहतर बनाएं तो इसका सबसे जरूरी स्टेप है कि आप अपने मील को प्लॉन करें। इससे आपको एक नहीं, बल्कि कई लाभ होंगे। सबसे पहले तो मील को प्लॉन करने से आपको अपनी पूरे दिन की डाइट के बारे में पता होगा। इसके अलावा, इससे आप यह जान पाएंगी कि आप दिनभर में कितनी कैलोरी ले रही हैं और कितना हेल्दी फूड खा रही हैं। साथ ही मील को प्लॉन करने से आपको हेल्दी फूड खाने के लिए मोटिवेशन भी मिलेगा।

Recommended Video

स्मॉल हो मील

inside , , food Tips in hindi

अमूमन लोग अपने पूरे दिन की डाइट को तीन बड़े मील में बांट लेते हैं। ऐसे में भले ही आप हेल्दी फूड खाएं, लेकिन ओवर ईटिंग एक बड़ी समस्या बन जाती हैं। इसके कारण कई बार आपको अपच से लेकर ब्लोटिंग जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं, कभी-कभी बहुत देर भोजन ना करने और फिर एकदम से खाना खाने के कारण भी कई तरह की समस्याएं पैदा हो जाती हैं। इसलिए अगर आप अपनी ईटिंग हैबिट्स को सुधारना चाहती हैं तो कोशिश करें कि आप सबसे पहले अपने तीन बड़े मील को पांच छोटे-छोटे मील्स में विभाजित करें। ऐसा करने से आपको हर थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ ना कुछ खाने की इच्छा भी जागृत नहीं होगी।

इसे ज़रूर पढ़ें- हैप्पी लाइफ के लिए इन Bad Habits से आज ही कर लें किनारा

खुद से करें सवाल

inside ,, food tips

जंक फूड को अमूमन कंफर्ट फूड माना जाता है। इसलिए चाहे किसी सेलिब्रेशन का मौका हो या फिर आप उदास हो, अपनी खुशी व दुख को सेलिब्रेट करने के लिए हम अनहेल्दी व जंक फूड को सहारा बनाते हैं। जिसके कारण हमारे अंदर बैड ईटिंग हैबिट्स डेवलप होती हैं। इसलिए अगर आप इन बैड ईटिंग हैबिट्स पर एक ब्रेक लगाना चाहती हैं तो यह जरूरी है कि आप सबसे पहले खुद से सवाल करें। साथ ही पूरी ईमानदारी के साथ इस बात को स्वीकारें कि खुद को पैम्पर करने का यह तरीका वास्तव में आपके लिए और आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है। इसके अलावा, आप खुद को पैम्पर करने के लिए अतिरिक्त विकल्पों पर भी विचार करें। जब आप ऐसा करने में सक्षम हो जाएंगी तो यकीनन काफी सारी ईटिंग बैड हैबिट्स खुद ब खुद खत्म हो जाएंगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik.com