Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    डायबिटीज में फूलती है आपकी भी सांस तो हो सकती हैं ये बीमारी

    अगर आपको डायबिटीज है और आपकी सांसें फूलती है तो आपमें आरएलडी के विकसित होने का जोखिम ज्‍यादा होता है, आइए जानें कौन सी है ये बीमारी।  
    Updated at - 2018-08-31,16:41 IST
    Next
    Article
    breathlessness health main

    डायबिटीज यानि शुगर की बीमारी बहुत तेजी से बढ़ रही है। जी हां आज के समय में डायबिटीज और मोटापा दो सबसे बड़ी प्रॉब्‍लम्‍स है जिससे ज्‍यादातर महिलाएं परेशान रहती हैं। खराब लाइफस्‍टाइल और खान-पान की गलत आदतें इसके प्रमुख कारण है। इस बीमारी को साइलेंट किलर भी कहा जाता है क्‍योंकि कई बार इस बीमारी का तब पता चलता है, जब इससे बॉडी के कुछ भागों (आंखों, किडनी, हार्ट) को नुकसान हो जाता है। डायबिटीज में ब्लड शुगर का लेवल बहुत बढ़ जाता है जिससे बॉडी की इंसुलिन उत्पादन क्षमता प्रभावित होने लगती है। कई बार ऐसा भी होता है कि बॉडी एक्टिव रूप से इंसुलिन का इस्तेमाल ही नहीं कर पाती हैं। इसके अलावा डायबिटीज से ग्रस्‍त कई महिलाओं की सांस फूलने लगती है। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आपमें आरएलडी के विकसित होने का जोखिम ज्‍यादा होता है।

    Read more: टाइप-2 डायबिटीज वाली महिलाओं के लिए चमत्‍कारी है 5:2 डाइट

    breathlessness diabetes inside

    क्‍या कहती है रिसर्च

    जी हां डायबिटीज रहित लोगों की तुलना में टाइप-2 डायबिटीज से ग्रस्‍त लोगों में रिस्ट्रिक्टिव फेफड़े की बीमारी (आरएलडी) विकसित होने का जोखिम ज्यादा होता है। आरएलडी की पहचान सांस फूलने से की जाती है। जर्मनी के हेडेलबर्ग अस्पताल यूनिवर्सिटी के स्टीफन कोफ ने कहा, "तेजी से सांस फूलना, आरएलडी व फेफड़ों की विसंगतियां टाइप-2 डायबिटीज से जुड़ी हैं।"

    जानवरों पर किए गए पहले के निष्कर्षो में भी रिस्ट्रिक्टिव फेफड़े की बीमारी व डायबिटीज के बीच संबंध का पता चला था। यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर पीटर पी. नवरोथ ने कहा, "हमे संदेह है कि फेफड़े की बीमारी टाइप-2 डायबिटीज का देर से आने वाला परिणाम है।"

    एल्ब्यूमिन्यूरिया क्‍या है?

    शोध से पता चलता है कि आरएलडी एल्बूमिन्यूरिया के साथ जुड़ा है। एल्ब्यूमिन्यूरिया एक ऐसी स्थिति है, जिसमें यूरिन का एल्ब्यूमिन लेवल बढ़ जाता है। यह फेफड़े की बीमारी व किडनी की बीमारी के जुड़े होने का संकेत हो सकता है, जो कि नेफ्रोपैथी से जुड़ा है। नेफ्रोपैथी-डायबिटीज किडनी से जुड़ी बीमारी है।

    breathlessness health inside

    Read more: विटामिन डी की कमी और डायबिटीज का क्या है कनेक्शन?

    शोध के निष्कर्षो का प्रकाशन पत्रिका 'रेस्पिरेशन' में किया गया है। इसमें टाइप-2 डा‍यबिटीज वाले 110 मरीजों के आंकड़ों का विश्लेषण किया गया। इसमें 29 मरीजों में हाल में टाइप-2 डायबिटीज का पता चला था, 68 मरीज ऐसे थे, जिन्हें पहले से डायबिटीज था व 48 मरीजों को डायबिटीज नहीं था।

    Recommended Video

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।