अगर आप अपनी बॉडी को हेल्‍दी तरीके डिटॉक्‍स करना चाहती हैं, तो अपनी डाइट में फाइबर से भरपूर फूड्स को शामिल करें।
अपनी बिजी लाइफस्‍टाइल के चलते महिलाएं अपनी डेली पोषण संबंधी आवश्‍यकताओं पर ध्‍यान नहीं दे पाती हैं। आमतौर पर महिलाएं जो डाइट लेती हैं, वह केवल एक या दो फूड ग्रुप की आवश्‍यकता को पूरा करती हैं, जो बॉडी के सही काम के लिए पूरी नहीं है। जबकि फाइबर एक आहार सामग्री है जिसमें सेल्यूलोज, लिग्निन और पेक्टिन जैसे तत्‍व होते हैं, जो डाइजेशन एंजाइमों के लिए अच्‍छे होते हैं। फाइबर हमारी बॉडी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और हमें बेहतर डाइजेशन पाने में हेल्‍प करता है। प्‍लांट-बेस फूड्स में पाया जाने वाला फाइबर, हमारे ब्‍लड शुगर के लेवल को धीमा करने में हेल्‍प करता है। दो प्रकार के फाइबर हैं; घुलनशील और अघुलनशील, और दोनों के बहुत सारे फायदे हैं। घुलनशील फाइबर से भरपूर फूड्स डाइजेशन से गुज़रते समय थोड़े चिपचिपा हो जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करने में हेल्‍प करता है। जबकि अघुलनशील फाइबर सही मोशन के लिए अच्‍छा होता है।

जर्नल साइंस में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, डाइटरी फाइबर लेने से टाइप-2 डायबिटीज से लड़ने में हेल्‍प मिलती है। शोध ने इस तथ्‍य को मजबूत किया है कि कुछ प्रकार के डाइटरी फाइबर खाने से  गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में गट माइक्रोबायोटा को बहाल करने में हेल्‍प मिल सकती है, जो फूड के बेहतर डाइजेशन के लिए ज़िम्मेदार है और आपकी पूरी हेल्‍थ में सुधार करता है। प्रतिदिन 20 से 35 ग्राम फाइबर  लेने से टाइप 2 डायबिटीज लेवल को कंट्रोल करने में हेल्‍प मिलती है। आइए ऐसे की कुछ फूड्स के बारे में जानें जिनमें फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है।

Read more: डायबिटीज का काल हैं ये 7 पौधे, अपने किचन गार्डन में इसे जरूर लगाएं

फ्लैक्ससीड
flaxseed fiber rich inside

अघुलनशील फाइबर से भरपूर शक्तिशाली फ्लैक्ससीड को लिग्‍नान कहा जाता है। फ्लैक्ससीड रेगुलर लेने से डायबिटीज से जुड़े हार्ट अटैक के जोखिम को कम करने में हेल्‍प मिलती है। यह बॉडी में ब्‍लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करता है और पेट के सेहत और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है।

दालें

कलरफुल दालें फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती है। दालों में कुल कार्बोहाइड्रेट का लगभग 40 प्रतिशत फाइबर होता है, जिससे ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने में हेल्‍प मिलती है। संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग (यूएसडीए) के अनुसार, दालों के प्रति 100 ग्राम में प्रति 15 ग्राम से अधिक फाइबर होते हैं, जिसमें लगभग 18 ग्राम प्रोटीन होते हैं।

होल ग्रेन्‍स
whole grain health inside

होल वीट ब्रेड, पास्‍ता, ब्राउन राइस, ओट्स और जौ फाइबर से भरपूर फूड्स हैं, जो धीरे-धीरे पचकर, हमारे ब्‍लड शुगर लेवल को अचानक तेजी से बढ़ने से रोकते हैं। होल ग्रेन की किस्‍में शुगर को कंट्रोल करती है और कॉम्‍प्‍लेक्‍स कार्बोहाइड्रेट और फाइबर को बढ़ाते हैं, जो डायबिटीज के लिए उपयुक्त बनाते है। होल ग्रेन रेगलुर लेने से आपका वजन भी नहीं बढ़ता है, जो डायबिटीज के लिए एक बड़ा जोखिम कारक है। ये डाइजेशन सिस्‍टम को हेल्‍दी रखने में हेल्‍प करते है, खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को कम करते हैं और ब्‍लड शुगर के लेवल को स्थिर करते हैं।

मेथी दाना

मेथी दाना और मेथी के पत्ते दोनों डायबिटीज को कंट्रोल करने में हेल्‍प करते हैं। फाइबर से भरपूर, ये बीज डाइजेशन को स्‍लो करने में हेल्‍प करते हैं, जो बॉडी में कार्बोहाइड्रेट और शुगर के अवशोषण को कंट्रोल करता है। इसके अलावा, ये ग्लूकोज सहनशीलता में सुधार करने और हमारी बॉडी में खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने के लिए जाने जाते हैं। रात को मेथी दाना को पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट इस पानी को पीने से आपकी हेल्‍थ बहुत अच्‍छी रहती है।

Read more:

अमरूद
fiber rich guava inside

अमरूद में ग्लाइसेमिक इंडेक्स लो लेकिन डाइटरी फाइबर भरपूर होता है जो कब्ज से बचाए रखने में आपकी हेल्‍प करता है। कब्ज डायबिटीज रोगियों की एक आम समस्या है। कुछ अध्ययन बताते हैं कि अमरूद आपकी बॉडी में चीनी अवशोषण को धीमा करने में हेल्‍प करता है। यह आपके लिए बहुत अच्‍छा स्‍नैक्‍स हो सकता है।
इसके अलावा कुछ ऐसे फूड्स भी हैं जो डायबिटीज के लिए अच्‍छे होते हैं जैसे पपीता, चेरी, तरबूज, पत्तेदार सब्जियां, टमाटर, कद्दू के बीज। इसके अलावा डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए अपने रूटीन में डेली एक्‍सरसाइज को भी शामिल करें।

Image Courtesy: shutterstock & pixabay

Recommended Video