• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Changes in Female Body: सेक्‍सुअल रिलेशनशिप के बाद महिला के शरीर में आते हैं ये 5 बदलाव

आज हम आपको बताएंगे कि सेक्‍सुअल रिलेशनशिप के बाद महिलाओं को शरीर में किस तरह के बदलाव महसू स होते हैं। 
author-profile
Published -29 Sep 2022, 07:00 ISTUpdated -29 Sep 2022, 13:01 IST
Next
Article
female body changes after sex tips by expert

सेक्‍सुअल रिलेशनशिप का अनुभव अद्भुत होता है। यदि आपने इसका अनुभव किया है तो आपको इसके बारे जानकारी होगींऔर यदि आपने अनुभव नहीं किया है तो आप एक बड़े आश्चर्य में हो सकती हैं। अच्‍छे सेक्‍सुअल रिलेशनशिप के साथ ऑर्गेज्म, बहुत सारे हार्मोन्‍स का स्राव और बहुत सी अन्य चीजें होती हैं।

आप जो कुछ भी शारीरिक रूप से करती हैं उसका आपके शरीर पर कोई न कोई प्रभाव पड़ता है और सेक्स अलग नहीं है। आखिरकार, यह एक अच्‍छी फिजिकल एक्टिविटी है। हार्ट रेट तेज होने के अलावा, बॉडी में लिक्विड स्राव तेज होने और बढ़ती हुई इच्छा की पूर्ति की भावना तक कई चीजें हैं जो सेक्‍सुअल रिलेशनशिप की शुरुआत करने पर बदल जाती हैं। 

सेक्‍सुअल एक्टिविटी आपके शरीर में कुछ अस्थायी बदलाव ला सकती हैं और वे पूरी तरह से सामान्य हैं। आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से जानें कि सेक्‍सुअल रिलेशनशिप के बाद एक महिला के शरीर में किस तरह के बदलाव आते हैं।

हैप्पी हार्मोन प्रचुर मात्रा में होते हैं रिलीज

happy women

सेक्‍सुअल रिलेशनशिप हमारे सभी हैप्‍पी हार्मोन जैसे सेरोटोनिन, एंडोर्फिन और ऑक्सीटोसिन को रिलीज करता है। ये सभी हार्मोन हमारे शरीर में सेक्‍स से पहले, उसके दौरान और बाद में रिलीज होते हैं। वे हमारे दिमाग में बाढ़ लाते हैं और हमें हल्का, तनाव मुक्त, आरामदायक और खुद से प्यार करने का एहसास कराते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: आखिर क्यों महिलाओं में खत्म हो जाती है Sexual Desire?

नींद और मदहोशी की भावना

सेक्‍सुअल रिलेशनशिप के थोड़ी देर बाद ही आपका हार्ट रेट और बीपी वापस सामान्य होने लगता है और आप बहुत हल्का महसूस करती हैं। आपकी मसल्‍स वापस सामान्य होती है और आपको रिलैक्‍स महसूस होता है। 

यह भी संभव है कि आपको मदहोशी इसलिए हो रही है क्‍योंकि आप ऑर्गेज्म के दौरान और बाद में निकलने वाले केमिकल्‍स में बदलाव पर प्रतिक्रिया कर रही हो।

बढ़ी हुई हार्ट रेट

heart rate

आप महसूस कर सकती हैं कि आपके ब्‍लड को फ्लो तेज हो गया है और आपका दिल तेजी से धड़क रहा है। और यह आपके शरीर में एड्रेनालाईन के तेज होने के कारण होता है।

वेजाइना में गीलापन

वेजाइना स्वयं को लुब्रिकेशन देना शुरू कर देती है और आप न केवल सेक्‍सुअल रिलेशनशिप से पहले बल्कि उसके बाद भी गीलापन महसूस कर सकती हैं। हालांकि, पीरियड्स, समग्र स्वास्थ्य, आपकी डाइट आदि जैसे अन्य कारकों के आधार पर इसमें बदलाव दिखाई देता है।

सूजे हुए ब्रेस्‍ट और जेनिटल

women breast

आपके पूरे शरीर में ब्‍लड का फ्लो बढ़ जाता है, लेकिन विशेष रूप से एरोजनोस एरिया में। यही कारण है कि ब्रेस्‍ट और जेनिटल सूज जाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: महिलाओं के ऑर्गेज्म के बारे में ये फैक्ट्स नहीं जानती होंगी आप

एक्‍सपर्ट की राय 

फोर्टिस अस्पताल, मुलुंड के कंसल्टेंट साइकेट्रिस्ट और सेक्सोलॉजिस्ट डॉ संजय कुमावत जी का कहना है, 'सेक्‍सुअल रिलेशनशिप दोनों पार्टनर के लिए एक बहुत ही संतोषजनक अनुभव है और यह विशेष रूप से महिलाओं के लिए रिलैक्‍स और तनाव को दूर करने वाला स्रोत हो सकता है। यह महिलाओं को बेहतर गुणवत्ता वाली नींद लेने में भी मदद कर सकता है।' 

'हालांकि, कुछ मामलों में, यह माइग्रेन और सिरदर्द सहित स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को भी बढ़ा सकता है, खासकर अगर वे खुद से बहुत अधिक परिश्रम करते हैं। इसके अलावा, वेजाइनल लिप्‍स सूज सकते हैं, और सेक्‍सुअल रिलेशनशिप के बाद कुछ घंटों के लिए आंतरिक परत लाल हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सेक्स के बाद शरीर थक जाता है, भले ही मन का कायाकल्प हो जाए।'  

'इसके अलावा, पार्टनर्स के बीच रिलेशनशिप को बढ़ावा देते हुए शरीर की मांसलता को मजबूत करने के लिए सेक्‍सुअल एक्टिविटी भी फिजिकल एक्‍सरसाइज का एक अच्छा रूप है। दूसरे शब्दों में, यह पार्टनर्स के बीच भावनात्मक और शारीरिक संबंध बनाने में मदद करता है।' 

अगर आपको इसके बारे में पहले से जानकारी नहीं थी तो उम्‍मीद है कि यह आर्टिकल आपके बेहद काम आएगा। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। हेल्‍थ से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: Freepik.com

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।