• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

आखिर क्यों महिलाओं में खत्म हो जाती है Sexual Desire?

Why Women Stop Having Sex: महिलाओं में सेक्शुअल डिजायर बंद होने के कई कारण हो सकते हैं और इसके बहुत से उपाय भी हो सकते हैं। 
author-profile
Published -10 Aug 2022, 14:39 ISTUpdated -10 Aug 2022, 17:11 IST
Next
Article
Female Sexual Desire Problems

Why Women Stop Having Sex: महिलाओं का शरीर काफी पेचीदा होता है और वो उनके शरीर की आधी समस्याएं हार्मोन्स और खराब लाइफस्टाइल की वजह से हो सकती हैं और बाकी भावनात्मक समस्याओं और अन्य परेशानियों के कारण हो सकती हैं। अगर हम बात करें सेक्शुअल डिजायर की तो कई महिलाओं की परेशानी इससे जुड़ी हुई होती है। कई कपल्स डॉक्टर्स के पास इस तरह की शिकायतों को लेकर जाते हैं। 

आपको शायद इस बात का अंदाज़ा ना हो, लेकिन एक रिपोर्ट मानती है कि लगभग 45% महिलाओं के साथ ये समस्या होती है और उन्हें किसी न किसी तरह के सेक्शुअल फंक्शन से परेशान रहती हैं। इसमें सेक्स की इच्छा में कमी, एराउजल में कमी, ऑर्गेज्म ना होना, दर्दभरा इंटरकोर्स काफी कुछ हो सकता है। 

हालांकि, ये सभी समस्याएं अधिकतर महिलाओं के साथ होती हैं, लेकिन उनमें से कई इसके बारे में बता करने से भी डरती हैं। हमने नोएडा के मदरहुड अस्पताल की सीनियर कंसल्टेंट गायनेकोलॉजिस्ट और ऑब्सटेट्रिशियन डॉक्टर तनवीर औज्ला से बात की।

डॉक्टर तनवीर का कहना है कि ये बहुत सारी महिलाओं की समस्या होती है और ये एक महिला की जिंदगी के किसी भी फेज में हो सकता है। 

dr tanveer aujla female sex drive issues

इसे जरूर पढ़ें- महिलाओं के ऑर्गेज्म के बारे में ये फैक्ट्स नहीं जानती होंगी आप 

आखिर क्यों खत्म हो जाती है महिलाओं की सेक्शुअल डिजायर? - Why Women Lose Interest In Sex 

महिलाओं के सेक्शुअल डिजायर की बात करें तो इसमें फ्लक्चुएशन कॉमन है और ये जिंदगी के किसी भी फेज में हो सकता है। कभी ये बढ़ सकती है और कभी ये बहुत कम हो सकती है। ऐसे कारण जिनकी वजह से ये कम होती है वो हैं- 

  • कोई बड़ा भावनात्मक बदलाव जैसे पार्टनर का गुजर जाना या अलगाव हो जाना
  • जिंदगी में कोई बड़ा बदलाव जिसने बहुत गहरा असर डाला हो
  • प्रेग्नेंसी के बाद इस तरह की समस्या आती है
  • मेनोपॉज के समय भी ये समस्या आ सकती है
  • कोई काम से जुड़ा हुआ स्ट्रेस या बीमारी अगर होती है तो
  • हाइपरटेंशन की दवा खाना
  • मूड में बदलाव 
  • शरीर से जुड़ी कोई अन्य बीमारी
  • हार्मोनल समस्याओं के कारण 
female sex drive issues

ये सारे कारण महिलाओं की लो सेक्स ड्राइव का हिस्सा बन सकते हैं। अधिकतर महिलाओं को इसके बारे में जानकारी नहीं होती है और वो इसके बारे में पता करने से भी कतराती हैं। आधी समस्याएं 'लोग क्या कहेंगे और क्या सोचेंगे' को लेकर भी होती हैं। यही कारण है कि अगर किसी महिला को कोई दिक्कत होती है तो भी उसे लेकर डॉक्टर के पास वो नहीं जा पाती है।  

कैसे ठीक करें सेक्शुल डिजायर की समस्या? - Tips To Improve Sex Life 

देखिए सबसे पहले तो ये बात समझिए कि अगर आपको किसी तरह की समस्या है और शारीरिक कमी महसूस हो रही है तो उसके लिए सबसे अच्छी सलाह डॉक्टर ही दे सकता है। इसके अलावा, आपकी इस निजी समस्या को दूर करने के लिए ये टिप्स अपनाए जा सकते हैं।  

रेगुलर एक्सरसाइज करें: रेगुलर एरोबिक और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज बहुत ही मदद कर सकती हैं। इससे आपके स्टैमिना की समस्या खत्म होती है। 

बॉडी इमेज इशूज के बारे में बात करें: कई महिलाएं इसके बारे में इसलिए नहीं बोलती हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उनके शरीर में कोई कमी है और उनके बॉडी इमेज इशूज के कारण ही उन्हें ये समस्या होती है। इसके बारे में बात करके इसे सुलझाना बहुत जरूरी है। 

स्ट्रेस को कम करने की कोशिश करें: अगर आपको स्ट्रेस हो रहा है और परेशानी ज्यादा है तो आपकी सेक्स लाइफ पर भी इसका असर होगा। आपको करना ये है कि अपने स्ट्रेस को थोड़ा कम करना है। अगर ये नहीं हुआ तो परेशानी बढ़ेगी। 

why do female have less sex drive

पार्टनर से बात करें: पार्टनर से बात करना बहुत ही जरूरी है। अगर आपने अपने पार्टनर से ठीक से कम्युनिकेट नहीं किया है तो हो सकता है कि आप अपनी बातें ना कह पाएं और इससे निजी समसायएं पैदा हो सकती हैं। 

रोल प्ले ट्राई करें: कई बार रोमांच की कमी भी इसका कारण बन जाती है और ऐसे में आपको रोल प्ले, एरॉटिका आदि को ट्राई करके देखना चाहिए। 

नींद की कमी ना होने दें: कई लोग ये समझ नहीं पाते कि उनकी शारीरिक और मानसिक थकान असल में बहुत बड़ा रोल प्ले करते है जिससे परेशानी बढ़ती है। इसलिए अपने शरीर का ख्याल जरूर रखें और भरपूर आराम लें। 

डाइट का रखें ख्याल: आपको अपनी डाइट का ख्याल भी रखना होगा। अगर शरीर में किसी भी तरह के विटामिन या न्यूट्रिशन्स की कमी है तो उससे परेशानी बढ़ सकती है। 

थेरेपी मदद कर सकती है: कई बार समस्या शारीरिक नहीं बल्कि मानसिक होती है और ऐसे में आपको थेरेपी भी कंसीडर करनी चाहिए। 

गायनेकोलॉजिस्ट से बात करें: अधिकतर मामलों में दर्द भरे इंटरकोर्स और पेल्विक इन्फेक्शन के कारण ये समस्या होती है और ऐसे में गायनेकोलॉजिस्ट आपकी मदद कर सकता है। 

ल्यूब्रिकेशन ना भूलें: सेक्स के दौरान आपके ल्यूब्रिकेशन का भी ध्यान रखना है जो इसे कम दर्द भरा बनाएगा।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- फीमेल मास्टरबेशन के बारे में ये फैक्ट्स नहीं जानती होंगी आप 

ध्यान रखें कि ये समस्या कई कारणों को मिलाकर बन सकती है और ऐसे में अगर आपको परेशानी हो रही है तो इसका पूरी तरह से ट्रीटमेंट जरूरी है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें।  

अगर आपकी कोई निजी समस्या है तो उसके बारे में हमें हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर कमेंट या मैसेज कर बताएं। हम उसके बारे में डॉक्टरी सलाह लेकर स्टोरी करने की कोशिश करेंगे। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik/ Shutterstock

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।