हम सभी जीवन-भर ग्‍लोइंग और जवां त्वचा की कामना करते हैं। लेकिन ऐसा करना कहने से आसान है क्‍योंकि हेल्‍दी त्‍वचा पाने के लिए डेली स्किन केयर रूटीन से कहीं ज्‍यादा की जरूरत होती है। हमारी त्वचा कई कारकों से प्रभावित होती है जिन्हें हम अनदेखा कर देते हैं।

हाइजीन की कमी, सही प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल न करना या यहां तक कि बाहरी कारक जैसे धूल और प्रदूषण और ऐसे अन्य कई कारण हैं जो बहुत गहराई तक जाते हैं। योग और आयुर्वेद के अनुसार आंत के स्वास्थ्य का अत्यधिक महत्व है, यह आपके मन की स्थिति और शरीर की स्थिति, बाहरी और आंतरिक को निर्धारित करता है जिसका अर्थ है कि खराब डाइजेशन से त्वचा पर मुंहासों की समस्‍या होती है और वह डल दिखाई देती है। इसके अलावा, हार्मोनल असंतुलन, ऊर्जा असंतुलन और तनाव भी आपके शरीर को उथल-पुथल में डालकर त्वचा को प्रभावित कर सकते हैं।

लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि इस आर्टिकल में एक्‍सपर्ट द्वारा बताए कुछ टॉप योगासन हैं जो आपको प्रोडक्‍ट्स पर पैसे बर्बाद किए बिना घर पर नेचुरल तरीके से ग्‍लो पाने में मदद करेंगे। जी हां सर्वा के सीनियर इंस्ट्रक्टर, लेखक जाह्नवी पटवर्धन ने हरजिंदगी को बताया कि "योग इन समस्‍याओं से लड़ने में मदद करता है और आपको त्वचा को लंबे समय तक हेल्‍दी और खुश रखने के लिए मूल कारण तक पहुंचने और ठीक करने के लिए उपकरण प्रदान करता है। योगासन और प्राणायाम (श्वास अभ्यास) को शरीर और दिमाग को बैलेंस में लाने के लिए अपने अभ्यास में शामिल किया जाना चाहिए। यहां कुछ योग दिए गए हैं जिन्हें आप अपने डेली रूटीन में शामिल कर अपनी त्वचा को काफी बेहतर बना सकती हैं।" 

इसे जरूर पढ़ें:ग्‍लोइंग स्किन के लिए रात में सोने से पहले 10 मिनट करें फेस योगा

मत्स्यासन (फिश पोज)

fish pose fitness

यह आसन त्‍वचा के लिए बहुत अच्‍छा होता है। यह आसन गहरी सांस लेने में सक्षम बनाता है, हार्मोनल असंतुलन को सामान्य करने में मदद करता है और मसल्‍स को आराम देता है। यह त्वचा को अधिक लचीला और दृढ़ भी बनाता है।

शलभासन

शलभासन ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है और पाचन में सुधार करता है जिससे आपकी त्वचा की बनावट में सुधार करने में मदद मिलती है।

अधोमुखश्वनासन

adhu mukho fitness

इस आसन को करने से शरीर की मुद्रा हल्का उल्‍टी हो जाती है इसलिए यह नर्वस सिस्‍टम को उत्तेजित करने में मदद करता है, ब्‍लड सर्कुलेशन, मेमोरी और एकाग्रता को बढ़ाता है और चिंता और तनाव को कम करने में भी मदद करता है जो बदले में आपकी त्वचा को हेल्‍दी बनाता है।

पश्चिमोत्तानासन

यह रीढ़ की हड्डी की हेल्‍थ के लिए और नर्वस और प्राणिक एनर्जी के सामंजस्य के लिए सबसे अच्छे आसनों में से एक है। इस प्रकार हमारे शरीर में एनर्जी को संतुलित करता है और त्वचा की हेल्‍थ में सुधार करता है।

सर्वांगासन

sarvangasana fitness

यह आसन को करते समय ब्‍लड सर्कुलेशन आपके चेहरे की ओर होता है। इस तरह यह ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देकर त्वचा की बनावट और गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है।

अर्धमत्स्येन्द्रासन

यह बैठा हुआ मोड़ पोज अंगों से टॉक्सिन और अन्य हानिकारक पदार्थों को निकालने में मदद करता है। शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को साफ करना हमेशा त्वचा के लिए अच्छा होता है।

कपालभाति

kapalbhati fitness

यह शरीर को डिटॉक्सीफाई करने का एक शानदार तरीका है क्योंकि तकनीक ब्‍लड से कार्बन-डाइ-ऑक्साइड को बाहर निकालने में मदद करती है। कपाल को संस्‍कृत में खोपड़ी और भाति को शाइन के रूप में जानते हैं। नाम से पता चलता है कि कपालभाति कपाल साइनस को साफ करता है।

Recommended Video

शीतली प्राणायाम 

यह प्राणायाम अन्य आसनों और प्राणायामों के अभ्यास के बाद किया जाता है। यह शरीर पर शीतलन प्रभाव पैदा करता है और मन को शांत करता है। संस्कृत में शीतली का अर्थ है शीतलन।

इसे जरूर पढ़ें: चमकती और जवां त्‍वचा पाने के लिए पार्लर नहीं, घर में ही करें सिर्फ ये 2 योग

अनुलोम-विलोम प्राणायाम

यह प्राणायाम शरीर में त्रिदोष (तीन दोषों) को बैलेंस करता है, अर्थात् वात, पित्त और कफ। अनुलोम-विलोम सांस एक्‍सरसाइज प्राणायाम की मुख्य प्रथाओं में से एक है। हेल्‍दी, शांत दिमाग और प्राकृतिक रूप से ग्‍लोइंग त्वचा पाने के लिए यह सबसे आसान और सबसे प्रभावी तरीका है।

इन योगासन और प्राणायाम को करके आप भी ग्‍लोइंग स्किन पा सकती हैं। एक्सपर्ट द्वारा सुझाए गए योगासन के बारे में अधिक जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit: Freepik.com