ग्लोइंग और बेदाग चेहरा हर महिला को पसंद होता है और आप भी इसके लिए तरह-तरह के नुस्खे भी अपनाती होंगी। लेकिन जरूरी नहीं कि आप ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें, ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाकर भी आपकी त्वचा बेहतर बन सकती हैं। डॉक्टर गीतिका मित्तल गुप्ता ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर करते हुए बताया है कि ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने से मसल्स ही अच्छी नहीं होती, बल्कि स्किन भी ग्लोइंग बन जाती है। यहां आप डॉ गीतिका की बताई आसान टिप्स जान सकती हैं और उसे अपने रुटीन में शामिल कर सकती हैं।

रोज एक्सरसाइज करें

 skin expert inside

जब हमारे शरीर का ब्लड फ्लो बेहतर होता है, तो यह ऑक्सीजन के साथ टॉक्सिन को खत्म करता है। डॉक्टर गीतिका ने बताया कि रोजाना एक्सरसाइज करने से आपके दिल की धड़कन बढ़ती है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने लगता है। गीतिका ने यह सलाह दी कि ग्लोइंग स्किन के लिए आपको कम से कम दिन में 30 मिनट तक एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए। आप अपने रुटीन में योगा, रनिंग, कार्डियो शामिल कर सकती हैं और अगर आप चाहें, तो सप्ताह में केवल 5 दिन भी एक्सरसाइज कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Health Tips: रोजाना हल्‍दी वाला पानी पीएंगी तो ये 5 समस्‍याएं हमेशा रहेंगी दूर

बॉडी को हाइड्रेटिड रखें

बॉडी को हाइड्रेट रखने से आपकी स्किन और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। जब आपकी बॉडी हाइड्रेटिड रहती है, तो स्किन से टॉक्सिन्स कम होने लगते हैं। गीतिका मित्तल ने सलाह दी कि आपको दिन में 2 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। अगर आप चाहें, तो गरम पानी पी सकती हैं, जो पीरियड्स के दौरान आपका दर्द कम करता है। इसके अलावा ग्रीन टी या हर्बल टी पीने से स्किन ग्लोइंग और सॉफ्ट बनती है।

इसे जरूर पढ़ें: हर वक्त मांसपेशियों में रहता है दर्द तो फॉलो करें ये डाइट, दिनभर की थकान भी होगी दूर

स्वस्थ आहार लें

 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dr Geetika Mittal Gupta (@drgeetika)

ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के लिए गीतिका मित्तल की सलाह है कि आपको प्रोसेस्ड शुगर, ट्रांस फैट और नमक का सेवन कम करना चाहिए। अपने आहार में हरी और पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना जरूरी है, इसके अलावा फल, टमाटर, प्याज, लहसुन और कुछ मसाले भी शामिल कर सकते हैं। लहसुन, प्याज और मसाले आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करते हैं और इम्यूनिटी तेजी से बढ़ाते हैं। गीतिका ने बताया कि आपको पिज्जा और मैदे की बजाए, अपने आहार में होल ग्रेन ब्रेड और फाइबर से युक्त कार्बोहाइड्रेट शामिल करने चाहिए। सैचुरेटिड फैट(saturated fat) वाले आहार से बचना चाहिए, क्योंकि यह कोलेस्ट्रोल को बढ़ाते हैं।

ठंडे पानी से नहाएं

डॉक्टर गीतिका ने बताया कि आपको ठंडे पानी से नहाना चाहिए, क्योंकि यह आपके बॉडी टेंप्रेचर को कम करता है और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है। जब ठंडे पानी से आप नहाते हैं, तो आपकी बॉडी को तरो-ताजा मेहसूस होता है, जो स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए अच्छा माना जाता है। गीतिका ने बताया कि ठंडे पानी से नहाने के बाद आपकी शरीर के पोर्स सही होते हैं और आप फ्रेश महसूस करती हैं। ('1 हफ्ते' तक रोजाना '2 इलायची' खाएं और बीमारी को भूल जाएं)

Recommended Video

फेशियल मसाज करें

 skin expert inside

फेस पर मसाज करने से आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनता है और गीतिका ने बताया कि 10 से 15 मिनट के लिए आपको फेस मसाज लेनी चाहिए। फेस मसाज से आपकी स्किन ग्लोइंग बनती है और सेल्स को न्यूट्रिशियन मिलता है। गीतिका का कहना है कि फेस मसाज से फेस का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और बेहतर ऑक्सीजन मिलती है। अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे और रेडनेस है, तो सिंपल फेस मसाज लेना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

इनमें से आप कौन-सी टिप्स अपनाने वाली हैं यह हमें जरूर बताएं। इसी तरह के और आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: freepik