बॉलीवुड की कुछ एक्‍ट्रेसेस खुद को फिट रखने के लिए काफी पसीना बहाती हैं और एक भी दिन योग या वर्कआउट को मिस नहीं करती हैं। यहां तक कि लॉकडाउन में भी खुद को फिट रखने के लिए घर में ही एक्‍सरसाइज और योग कर रही हैं। इस लिस्‍ट में मंदिरा बेदी का नाम भी शामिल है। टीवी सीरियल 'शांति' से अपनी पहचान बनाने वाली मंदिरा बेदी 48 की उम्र में भी बेहद फिट और एक्टिव दिखती हैं। कोई भी मंदिरा को देखकर उनकी असली उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकता है। उनकी खूबसूरती और यंग लुक को देखकर करोड़ों महिलाएं उन्हें फॉलो करती हैं। सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने वाली मंदिरा बेदी अक्सर अपनी फिटनेस की तस्वीरें और वीडियो शेयर करती रहती हैं। हाल ही में उनके इंस्‍टाग्राम अकाउंट को देखने के बाद हमें इस बात की जानकारी मिली कि मंदिरा खुद को फिट रखने के लिए रोजाना योग करती हैं। आइए जानें एक्टिंग के अलावा फैशन डिजाइनर, मॉडल और टीवी प्रजेंटर के तौर पर भी फेमस मंदिरा कौन-कौन से योग करती हैं। इन योगासन को अपने रूटीन में शामिल करके आप भी बढती उम्र में खुद को जवां बनाए रख सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: रनिंग शुरू करने वाली महिलाएं मंदिरा बेदी के ये टिप्स जरूर पढ़ें

अधोमुख श्वानासन

 
 
 
View this post on Instagram

When the ankle is giving me a bit of niggle. It’s time to Dawg-up and let out a giggle!! 🔼🤪

A post shared by Mandira Bedi (@mandirabedi) onJun 26, 2020 at 12:08am PDT

कुछ दिनों पहले मंदिरा बेदी ने योग करते हुए एक फोटो शेयर की थी जिसमें वह बालकनी में नीली स्पोर्ट्स ब्रा और टाइट्स में अधोमुख श्वानासन करती हुई दिखाई दे रही थीं। हालांकि इस योगासन को करना थोड़ा मुश्किल होता है और इसके लिए निश्चित मात्रा में ताकत की आवश्यकता होती है जो केवल नियमित अभ्यास के साथ आती है। लेकिन मंदिरा इस योगासन को बहुत ही आसानी से कर लेती हैं। इस आसन को करने के लिए आपको फर्श को छूने के लिए अपना सिर नीचे की ओर करना होता है। इसलिए ऐसे करते हुए आपके शरीर का भार आपकी हथेलियों और पैरों पर होना चाहिए। यह योग सूर्य नमस्कार का भी एक हिस्सा है और इसके कई फायदे हैं। यह कंधे की ताकत बढ़ाने में मदद करता है और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकता है। यह तनाव को दूर करने के अलावा बांहों और पैरों को भी मजबूत बनाता है। इसे करने से आपकी बॉडी टोंड और फ्लेक्सिबल बनती है और चेहरे पर ग्‍लो आता है।

चक्रासन

मंदिरा एक फिटनेस फ्रीक हैं और घर पर नियमित रूप से योग करती हैं। इस वीडियो में उन्‍हें चक्रासन करते हुए देखा जा सकता है। इस आसन को भी वह कई तरह के टिवस्‍ट के साथ कर रही हैं। अगर आप भी मंदिरा बेदी की तरह बढ़ती उम्र में भी जवां दिखना चाहती हैं तो इस आसन को जरूर करें। चक्रासन करने के लिए जब आप पीछे की ओर मोड़ती हैं तो इससे आपकी रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है जो आपको हेल्‍दी और जवां बनाए रखती है। अगर आप बैली फैट से परेशान हैं तो चक्रासन से बढ़िया योगासन आपके लिए कोई और हो ही नहीं सकता है। चक्रासन त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाता है। इस आसन को करने के लिए आप अपने सिर को नीचे लटकाते हैंं तो ब्‍लड फ्लो ऊपर की तरफ ज्‍यादा हो जाता है जिससे आपके चेहरे पर निखार आता है।

सर्वांगासन और हलासन

इंस्‍टाग्राम में शेयर किए गए इस वीडियो में मंदिरा बेदी सर्वांगासन और हलासन करते हुए दिखाई दे रही हैं। अपनी फ्लेक्सिबल बॉडी के चलते वह इन योगासन को बहुत ही आसानी से कर लेती हैं। आप भी वीडियो को देखकर इस आसन को आसानी से घर पर ही कर सकती हैं। सर्वांगासन करने से पेट पर जोर पड़ता है, जिससे पेट की समस्‍याओं से राहत मिलती है। ब्रेन में ब्‍लड और ऑक्सीजन का सर्कुलेशन बेहतर होने से मानसिक तनाव और बालों का झड़ना कम होता है। त्वचा की रंगत निखरने लगती है। यह एक एंटी-एजिंग योग है। इसे रोजाना करने से चेहरे पर दाग-धब्‍बे और झुर्रियां नहीं होती हैं। साथ ही हलासन करने से ब्रेन और बॉडी से टॉक्सिन निकल जाते हैं, मेटाबॉलिज्म तेज होता है और वजन कम करने में हेल्‍प मिलती है। यह डाइजेशन को बेहतर बनाता है और इसे करने से चेहरे पर ग्‍लो आता है और झुर्रियों देरी से आती हैं।

Recommended Video

शीर्षासन

मंदिरा बेदी इंस्‍टाग्राम के इस वीडियो में शीर्षासन करते हुए दिखाई दे रही हैं। इतने मुश्किल योग को इतनी आसानी से करना ही उनकी फिटनेस और यंग ग्‍लोइंग स्किन का सीक्रेट है। इस आसन को करते समय शरीर सिर के बल उल्टा हो जाता है इसलिए इससे ब्रेन में ब्‍लड फ्लो बेहतर होता है। यह ब्रेन से जुड़ी बीमारियों में फायदेमंद होता है। बालों का झड़ना कम होता है, चेहरे पर ग्‍लो आता है और झुर्रियों को कम किया जा सकता है। इस आसन को रेगुलर करने से वजन कम और मोटापे पर काबू किया जा सकता है। शीर्षासन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं, जिससे ओस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है। यह समस्‍या बढ़ती उम्र में ज्‍यादातर महिलाओं को परेशान करती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: कियारा आडवाणी की फिटनेस का सीक्रेट हैं ये 3 एक्‍सरसाइज, आप भी रोजाना करें

अधोमुख वृक्षासन

अधोमुख वृक्षासन को भी मंदिरा बेदी बहुत ही आसानी से करती हैं। अधोमुख वृक्षासन को हैंडस्‍टैंड के नाम से भी जाना जाता है। इसमें अपने हाथों के बल शरीर को उठाना होता है। इसे देखकर ही अच्‍छे-अच्‍छों के पसीना छूटने लगते हैं। इसे करना हर किसी के बस की बात नहीं है लेकिन मंदिरा को इसे करने में बहुत मजा आता है। वह इस आसन को करते हुए बहुत सारे वीडियो शेयर कर चुकी हैं। इसे करने से ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक होता है, ब्रेन में ब्लड का फ्लो बढ़ने से दिमाग क्रियात्मक होता है। इस आसन को करने से डाइजेशन भी ठीक रहता है और चेहरे में चमक बरकरार रहती है। इस आसन को करने से आपका शरीर फिट और फ्लेक्सिबल बनता है। यह थकान को दूर करने वाला एक अच्छा आसन है। इस वीडियो को शेयर करते हुए मंदिरा ने कैप्‍शन में लिखा है, ''आज मैंने बारह बार प्रयास किया है। अपने बॉडी को फॉर्म में लाने और बैलेंस बनाने के लिए दीवार से दूर होकर इस योग को किया है।'' 

योग के अलावा मंदिरा बेदी के फिटनेस रूटीन में बहुत सारे वर्कआउट जैसे, किकबॉक्सिंग, पिलाटे्स, स्क्वाट्स, स्विमिंग, प्‍लैंक, रनिंग, जंपिंग जैक आदि शामिल हैं। आप भी खुद को फिट रखने के लिए इन सभी योगासन और वर्कआउट को अपने फिटनेस रूटीन में शामिल कर सकती हैं। फिटनेस से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।