बॉलीवुड की एक्‍ट्रेस शिल्‍पा शेट्टी उन फेमस एक्‍ट्रेसेस में से एक हैं जो अपनी फिटनेस को लेकर हमेशा अलर्ट रहती हैं और इसकी जानकारी हमें उनका सोशल मीडिया अकाउंट को देखकर लगता है जो फिटनेस से जुड़े कई वीडियोज और फोटोज से भरा है। शिल्‍पा का योग से पुराना नाता है। वह अपनी फिटनेस का राज योग को बताती हैं और खुद को फिट रखने के लिए रोजाना योग करती है। शिल्‍पा खुद को फिट रखने के साथ-साथ दूसरों को भी हेल्‍दी और फिट रहने के टिप्‍स देती रहती हैं। हाल ही में उन्‍होंने अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंड में एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वह चक्रासन करती नजर आ रही हैं। अगर आप भी शिल्‍पा शेट्टी की तरह फ्लैट टमी चाहती हैं तो चक्रासन चक्रासन को रोजाना करें। 

इसे जरूर पढ़ें: शिल्पा शेट्टी ने बताए योग के फायदे, जानिये योग का परफेक्ट समय

shilpa shetty fitnes chakrasana inside

हाल ही में उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर योगा करते हुए एक वीडियो शेयर किया। वीडियो में शिल्पा एक समुद्र के किनारे चक्रासन करती दिख रही है। वीडियो के कैप्शन में शिल्पा ने लिखा है कि ''जिंदगी अधिक आसान होगी जब आप पीछे की ओर किसी और के लिए नहीं बल्कि अपने लिए झुकेंगे।'' इसके आगे शिल्पा ने आसन से जुड़ी और भी जानकारी दी है।'' चक्रासन करने के लिए जब आप पीछे की ओर मोड़ती हैं तो ये आपकी रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है जो आपको हेल्‍दी और जवां बनाए रखता है। ये मणिपुरका चक्र आपमें विश्‍वास, विचार की स्‍पष्‍टता, आत्‍म आश्‍वासन, ज्ञान और आनंद को खोलता है...अपने लिए पीछे की तरफ झुकें और दुनिया में आगे बढ़ें..सम्‍मान के साथ।'' आइए वीडियो को देखकर इसे करने के सही तरीके के बारे में जानें।

 
 
 
View this post on Instagram

Today’s mantra “Life will be simpler if you don’t bend backwards for anyone but yourself.” We bend backwards when we are insecure, seeking attention/approval, lacking confidence or in fear ..This asana will definitely help you change those things. They say you are as young as your spine..The Chakrasana is an intense backward bend creating necessary space in your spine to keep you young and healthy. “The Wheel”(Chakra) pose sets momentum for the circulatory, nervous and endocrine system, just like the wheel sets momentum for a car helping it run smoothly. This asana opens up the Manipuraka chakra (solar plexus) building confidence, clarity of thought, self assurance,wisdom, knowledge and bliss.. This must be done carefully (but not if one suffers with back injuries) and under supervision and consistent practice will yield astounding results both not just physically but mentally too. Bend backwards for yourself and see the world bend forward ..with RESPECT✊🏼🧘🏾‍♂ #chakrasana #yogi #advanceposes #strength #flexibility #instayoga #mantra #gratitude #happiness

A post shared by Shilpa Shetty Kundra (@theshilpashetty) onNov 26, 2018 at 9:36pm PST

चक्रासन करने के फायदे

  • अगर आप बैली फैट से हैं परेशान तो चक्रासन से बढ़िया योगासन आपके लिए कोई ओर हो ही नहीं सकता है। इस आसन में इतनी क्षमता है कि यह आपके बैली फैट को कम करते हुए इसे फ्लैट कर देता है। अगर आप इस योग को एक हफ्ता लगातार करती हैं तो इसके अच्छे नतीजे सामने आने लगेंगे। इसके अलावा अगर आप मोटी कमर से परेशान हैं तो चक्रासन करें।
  • चक्रासन त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाता है। इस आसन को करने के लिए आप अपने सिर को नीचे लटकाते है तो ब्‍लड फ्लो ज्‍यादा हो जाता है जो आपके चेहरे के निखार आता है।
  • चक्रासन बुढ़ापे को रोकता है। जी हां कहा जाता है कि यह आसन करने से बुढ़ापा देर से आता है और आपके युवा अवस्था को बरकरार रखती है। आप यह भी कह सकती हैं कि आपके उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को यह योगाभ्यास धीमा कर देता है।

shilpa shetty fitnes chakrasana inside

  • आजकल की लाइफस्‍टाइल के चलते अक्‍सर महिलाएं रीढ़ से जुड़ी समस्‍याओं से जूझ रही हैं। लेकिन इस आसन को करने से आपको रीढ़ से जुड़ी हर परेशानी से निजात मिलती है। यह आपके रीढ़ की हड्डी को लचीला एवं मजबूत बनाता है।
  • यह आपके कंधों एवं घुटनों को मजबूत बनाता है। और इसे करने से आपकी बॉडी में एनर्जी बनी रहती है।
  • चक्रासन आपके डाइजेस्टिव सिस्‍टम और हार्ट के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है।

सावधानी

चक्रासन अन्‍य योगासन की तुलना में थोड़ा कठिन है इसलिए आप अपनी क्षमता को ध्‍यान में रखते हुए इसे करें। अगर आप इस आसन को नहीं कर पा रही हैं तो इसे जबरदस्‍ती ना करें।