जब हमारी उम्र 30 के पार हो जाती है तो जवां त्‍वचा पाना और अपनी त्‍वचा को टाइट बनाए रखना हमारे लिए बहुत जरूरी हो जाता है। आप इस बात को चाहे स्‍वीकार करें या नहीं। मिसेज इंडिया लिगेसी 2019 की फर्स्‍ट रनर अप, नेहा लाल ने हरजिंदगी को कुछ फेशियल योग बताए, जिसकी मदद से आप 30 की उम्र के बाद भी ग्‍लोइंग और यंग स्किन पा सकती हैं और यह व्यक्तिगत रूप से हममें से कई महिलाओं के लिए मनोबल बढ़ाने जैसा है। 

मिसेज नेहा लाल की खुद की स्किन भी बहुत अच्‍छी हैं। उन्होंने शेयर किया कि "सबसे पहले चेहरे से आपकी सुंदरता का पता चलता है और इससे मुझे लगता है कि क्‍यों न एक साथ चेहरे और योग पर चर्चा की जाए क्योंकि योग अब तक का सबसे अच्छा कॉस्मेटिक है। आइए हम आसान फेशियल योग एक्‍सरसाइज के बारे में जानें, जो मेरे स्वयं के अनुभव हैं। अगर आप उन्हें रेगुलर रूप से करते हैं तो आप पूरी तरह से टाइट और तराशा हुआ चेहरा पा सकती हैं। आप इन योगासन को टीवी देखते हुए, खाना बनाते समय आसानी से घर पर ही कर सकती हैं या आप सिर्फ इसे डेली वर्कआउट में शामिल कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: ये 4 फेशियल एक्‍सरसाइज रोजाना करेंगी तो 45 की उम्र में 30 की दिखेंगी

आप इन योगासन के साथ आप निश्चित रूप से अपनी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में देरी ला सकती है और बिना किसी महंगे एंटी-एजिंग ट्रीटमेंट के आप ग्‍लोइंग, फ्रेश और यंग त्‍वचा पा सकती हैं। मैं इसे कई सालों से कर रही हूं और मैंने पाया है कि आपके चेहरे को टोन करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि आपकी बॉडी के बाकी हिस्सों का होना। निम्नलिखित में से किसी भी अभ्यास को आजमाने से पहले अपनी त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें ताकि त्वचा सांस लेती रहे और चमकती रहे। बस इस बात का ध्‍यान रखें कि इसे 2 सेट के 10 रेप्‍स के साथ शुरू करें और धीरे-धीरे 4 सेट तक ले जाएं।

Cheek Thrust

cheek thrust inside

अपने गालों को पंप करें और हवा को बाएं से दाएं तरफ घुमाएं और इसके विपरीत छोड़ें।
फायदे: यह आपके गाल को कोमल और दृढ़ दिखने में मदद करता है।

लिप प्रेस

इसे करने के लिए अपने होंठों को कसकर दबाएं और रिलैक्‍स करें।
फायदे: गालों को मजबूत करने और होंठ के ऊपरी तरफ झुर्रियों को कम करने में हेल्‍प करता है।

पाउट पावर

pout power inside

इसे करने के लिए ऐसा पाउट बनाएं जैसे आप किसी को किस कर रही हो।  
फायदे: यह आपको अद्भुत यंग लुकिंग गाल देता है।

Recommended Video

किस द स्‍काई

आकाश की ओर ऊपर की तरफ अपने सिर को उठाएं, अपने होंठों को कसें और ऐसे आगे बढ़ाएं जैसे आप आकाश को चूमने के लिए कोशिश कर रही हैं।
फायदे: यह आपकी चिन के फैट को कम करने और आपको एक मजबूत जॉलाइन देने में मदद करेगा।

इसे जरूर पढ़ें: सेल्‍फी के लिए चाहिए perfect pout तो करें ये 7 simple exercises

चिन अप

chin up exercise inside

ऊपर और नीचे देखें और बग़ल में अपनी गर्दन घुमाएं।
फायदे: गर्दन लंबी होती है, लंबे समय तक जौल्स और स्माइल लाइन कम दिखाई देती हैं।

ये योगासन न केवल असरदार हैं बल्कि आसान भी हैं। आपको यह याद रखने की आवश्यकता है कि ये अभ्यास दिन के दौरान कभी भी किए जा सकते हैं। आवश्यक बात यह है कि भले ही आपको लगे कि शुरुआत करने में देर हो गई है लेकिन एक शुरुआत करें। इसे शुरू करना महत्वपूर्ण है कौन जानता है, इससे आपमें काफी बदलाव महसूस हो। 

अगर आप भी अपनी बढ़ती उम्र को थमाना चाहती हैं तो इन आसान योगासन के अपने रुटीन में जरूर शामिल करें। 

Image courtesy: femina.in & wordpress.com