• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

डबल चिन के कारण बूढ़ा दिखने लगा है चेहरा, ये टिप्‍स करेंगे चर्बी कम

अगर आप भी डबल चिन से परेशान हैं और चेहरे की चर्बी कम करना चाहती हैं? तो इस आर्टिकल में एक्‍सपर्ट के बताए टिप्‍स आजमाएं। 
Published -10 Jun 2022, 14:10 ISTUpdated -12 Jun 2022, 15:22 IST
author-profile
  • Pooja Sinha
  • Editorial
  • Published -10 Jun 2022, 14:10 ISTUpdated -12 Jun 2022, 15:22 IST
Next
Article
double chin remedy at home

अगर आप वेट लॉस की कोशिश कर रही हैं तो आपको इस बात की जानकारी होगी कि चेहरे की चर्बी कम करना पूरी तरह से अलग संघर्ष है। जब हमारा वजन बढ़ता है तब सबसे पहले हमारे चेहरे पर फैट जमा होना शुरू होता है और डबल चिन दिखाई देने लगती है। इससे आपका चेहरा बड़ा और समय से पहले बूढ़ा दिखाई देने लगता है। 

हालांकि, चेहरे की चर्बी कम करना और परफेक्‍ट जॉलाइन पाना काफी मुश्किल होता है लेकिन नामुमकिन कुछ भी नहीं है। चेहरे की चर्बी को जल्दी से कम करने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप कुछ ऐसे फूड्स खाने से बचें, जो वाटर रिटेंशन और पफीनेस का कारण बनते हैं।

वजन बढ़ने के अलावा, कई अन्य कारक हैं जो हार्मोन और आनुवंशिकी सहित चेहरे पर फैट के जमाव में योगदान करते हैं, यही वजह है कि कुछ महिलाएं ऐसी होती हैं जिनका शरीर दुबला-पतला होता है लेकिन चेहरे पर बहुत अधिक चर्बी होती है।

चेहरे की चर्बी कम करने वाले बहुत सारी एक्‍सरसाइज और योगासन हैं जो आपके चेहरे के फैट को कम करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, तुरंत और प्रभावी रिजल्‍ट पाने के लिए, आप इन टिप्‍स को करने के अलावा और भी बहुत कुछ कर सकती हैं।

अपने डेली डाइट में परिवर्तन करने से आपको डबल चिन को कम करने मदद में मिल सकती है। आप जो खाती हैं उसका असर सिर्फ आपके शरीर पर ही नहीं आपके चेहरे पर भी पड़ता है। बहुत सारे फूड्स हैं जो आपके चेहरे पर सूजन पैदा कर सकते हैं या आपके चेहरे की चर्बी को सामान्य रूप से बढ़ा सकते हैं।

चेहरे की चर्बी को कम करने के लिए हमें किन फूड्स से बचना चाहिए और किन टिप्‍स को शामिल करना चाहिए। इस बारे में हमने एस्टर आरवी हॉस्पिटल बैंगलोर की चीफ न्यूट्रिशनिस्ट सौमिता बिस्वास से बात की। इन टिप्‍स के बारे में जानने से पहले हम जान लेते हैं कि डबल चिन क्‍या है?

डबल चिन क्‍या है?

डबल चिन, जिसे सबमेंटल फैट के रूप में भी जाना जाता है, एक सामान्य घटना है जो तब होती है जब आपकी ठुड्डी के नीचे फैट की एक परत बन जाती है। डबल चिन अक्सर वजन बढ़ने से जुड़ा होता है, लेकिन कई बार उम्र बढ़ने के कारण जेनेटिक्स या ढीली त्वचा भी डबल चिन का कारण बन सकती है।

इसे जरूर पढ़ें:डबल चिन कुछ ही समय में हो जाएगी कम, बस ये उपाय आज से ही ट्राई करें

डबल चिन कम करने के लिए इन फूड्स से बचें

नमक

avoid salt for face fat

कई बार हम अपने स्नैक्स, फलों, सब्जियों को उस अतिरिक्त स्वाद के लिए नमक के साथ डालते हैं लेकिन यह हानिकारक हो सकता है। जैसा कि ऊपर बताया गया है, सोडियम आपको चेहरे के आसपास फैट बढ़ा सकता है। आप अपने स्नैक्स को स्वादिष्ट बनाने के लिए नमक का उपयोग करने के बजाय ताजी जड़ी-बूटियों का उपयोग कर सकती हैं।

सोया सॉस

सोया सॉस में सोडियम की मात्रा अधिक होती है और नमक के अधिक सेवन से चेहरे पर सूजन बढ़ सकती है। अधिक नमक का सेवन भी हमारे शरीर को फूला हुआ महसूस कराता है। हालांकि, सोया सॉस में कैलोरी की मात्रा कम होती है, लेकिन इससे बचना चाहिए क्योंकि यह आपके चेहरे को फूला हुआ बना सकता है और आपको हाई ब्‍लड प्रेशर के खतरे में भी डाल सकता है।

जंक फूड

आपका पसंदीदा जंक फूड सोडियम से भरा होता है जो चेहरे और शरीर की चर्बी को बढ़ा सकता है। चेहरे की चर्बी को रोकने के लिए आपको किसी भी तरह का जंक फूड खाने से बचना चाहिए।

रेड मीट

रेड मीट भी आपके चेहरे पर बहुत अधिक सूजन ला सकता है। यह बहुत अधिक कैलोरी से भरपूर होता है। अगर आप अपने चेहरे की चर्बी कम करना चाहती हैं, तो जितना हो सके इसे खाने से बचें।

ब्रेड

avoid bread for double chin

हम में से बहुत सी महिलाएं अपने डेली ब्रेकफास्‍ट और ब्रंच के लिए ब्रेड टोस्ट और सैंडविच पर निर्भर हैं। जितना हो सके आपको ब्रेड खाने से बचना चाहिए। ब्रेड में कार्बोहाइड्रेड होते हैं जो आपके चेहरे की चर्बी को बढ़ाते हैं।

रिफाइंड प्रोडक्‍ट्स

रिफाइंड प्रोडक्‍ट्स का सेवन आपके लिए हानिकारक हो सकता है। रिफाइंड चीनी हो या तेल, यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। ये प्रोडक्‍ट्स आपके चेहरे पर सूजन पैदा कर सकते हैं।

डबल चिन कम करने के अन्य प्रभावी उपाय

अधिक पानी पीना

पूरे दिन खुद को हाइड्रेटरखना महत्वपूर्ण है लेकिन क्या आप जानती हैं कि अच्छी मात्रा में पानी पीने से चेहरे की चर्बी कम करने में भी मदद मिल सकती है। पीने का पानी आपके रोजाना की कैलोरी सेवन को कम करने में मदद करेगा क्योंकि यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराएगा। यह आपके मेटाबॉलिज्‍म रेट में सुधार करेगा और आपके चेहरे पर सूजन को कम करेगा।

अच्‍छी नींद

sleep for double chin

पर्याप्त नींद न लेना एक कारण हो सकता है कि आप अपने चेहरे पर वह सारा फैट क्यों बढ़ा रहे हैं। अक्सर, नींद की कमी से वजन बढ़ना, स्‍लो मेटाबॉलिज्‍म, अधिक भोजन का सेवन जैसी समस्याएं हो सकती हैं जो अप्रत्यक्ष रूप से आपके चेहरे के वजन को बढ़ाने में योगदान करती हैं।

फाइबर युक्त फूड्स खाएं

अपनी डाइट में फाइबर युक्त फूड्स जैसे ओट्स, अनाज, फल और सब्जियां शामिल करने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखते हैं, आपकी भूख कम करते हैं और आपका वजन कम करते हैं। इससे आपके चेहरे की चर्बी और डबल चिन की समस्‍या कम होती है।

Recommended Video

एक्‍सरसाइज करें और तनाव को मैनेज करें 

exercise for face fat

वजन कम करने से आपको न सिर्फ शरीर बल्कि चेहरे को भी पतला करने में मदद मिलेगी। कार्डियो एक्सरसाइज को खासतौर पर चेहरे के आसपास की चर्बी घटाने के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। साथ ही तनाव बढ़ने से भूख बढ़ सकती है जिससे आपका वजन बढ़ सकता है और चेहरे की चर्बी कम करना आपके लिए मुश्किल हो सकता है।

इसे जरूर पढ़ें:डबल चिन से बचने और शार्प जॉलाइन पाने के लिए महिलाएं रोजाना करें ये 3 एक्‍सरसाइज

इन एक्‍सपर्ट टिप्‍स से आपको अपने चेहरे की चर्बी और डबल चिन को जल्दी कम करने में मदद मिलेगी। हालांकि, ये टिप्स अकेले जादू नहीं करेंगे। सुनिश्चित करें कि आप तुरंत और प्रभावी रिजल्‍ट पाने के लिए रेगुलर अपने चेहरे की एक्‍सरसाइज करते रहें।

हालांकि, यदि आपको इन टिप्‍स को आजमाने के बावजूद अच्‍छे रिजल्‍ट नहीं मिल रहे हैं तो  इन सभी प्रयासों के बाद भी परिणाम प्राप्त करने में असमर्थ हैं, तो हो सकता है कि आप किसी शरीर में मौजूद के कारण चेहरे की चर्बी बढ़ा रहे हों। ऐसे में डॉक्टर से सलाह जरूर लें। इस तरह के और भी एक्सपर्ट टिप्स के लिए HerZindagi के साथ बने रहें।

Image Credit: Freepik.com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।