मोटापा कोई बीमारी नहीं बल्कि हमारी पीढ़ी की आम समस्या है। कुछ महिलाओं के अलावा जो चिकित्सकीय जटिलताओं के कारण मोटापे का शिकार होती हैं, ज्यादातर में यह समस्‍या इसलिए होती है क्योंकि हम अपने शरीर की अनदेखी करने लगते हैं। खराब खान-पान और नींद की स्वच्छता के साथ खराब जीवनशैली के साथ-साथ तनाव की वजह से शरीर सुस्त हो जाता है और अनहेल्‍दी फैट जमा होने की संभावना बढ़ जाती है।

फैट शरीर के किसी भी हिस्से पर जमा हो सकता है। ज्यादातर मामलों में, यह पेट, कमर, थाइज और हिप्‍स के आसपास पाया जाता है। लेकिन कुछ मामलों में, आप यह देखना शुरू कर देते हैं कि आपकी जॉलाइन मोटी हो गई है और डबल चिन दिखने लगी है। महिलाओं में डबल चिन होने की संभावना अधिक होती है जो न केवल उनके लुक को प्रभावित करती है बल्कि वह उम्र से दोगुनी दिखती है। 

हालांकि, बढ़ते वजन को डबल चिन के लिए जिम्मेदार माना जाता है, लेकिन इसके पीछे यही एकमात्र कारण नहीं है। अनुवांशिक, अनियमित दिनचर्या, गलत पोश्चर और गर्दन की कमजोर मसल्‍स भी दोहरी ठुड्डी यानि डबल चिन का कारण बन सकती हैं।

इस समस्या से छुटकारा पाने के कुछ सरल उपायों का पता लगाने के लिए हमने डांस टू फिटनेस स्टूडियो की फाउंडर, फिटनेस एक्‍सपर्ट सोनिया बख्शी जी से बात की, तब उन्‍होंने हमें डबल चिन न हो इसके लिए जरूरी टिप्‍स और अगर हो जाए तो इससे छुटकारा दिलाने वाले टिप्‍स के बारे में विस्‍तार से बताया।

डबल चिन ना हो इसके लिए जरूरी है-

वॉक करें

walking for double chin

नाश्ते, लंच और डिनर के बाद 10 मिनट हल्‍की वॉक करें ताकी खाना अच्‍छी तरह से डाइजेस्ट हो जाए।

इसे जरूर पढ़ें:डबल चिन से बचने और शार्प जॉलाइन पाने के लिए महिलाएं रोजाना करें ये 3 एक्‍सरसाइज

एक्‍सरसाइज

कम से कम 25 मिनट की एक्‍सरसाइज हफ्ते में 5 दिन जरूर करें।

गुड़ का इस्‍तेमाल 

मीठा पसंद है तो उसे घर पर ही गुड़ के साथ बनाएं। चीनी का इस्‍तेमाल करने से बचें।

नमक का कम इस्‍तेमाल

double chin tips reduce salt

दही और सलाद में ऊपर से नमक ना डाले। इससे चेहरे पर ब्‍लोटिंग की समस्‍या बहुत ज्‍यादा दिखाई देती है।

अचार खाने से बचें

अगर आपको अचार पसंद है तो भी इसका सेवन कम से कम करें।

डबल चिन अगर हो गई है तो-

वजन कम करें

cardio for double cin

अगर आपका वजन ज्यादा है तो पहले इसे कम करने की कोशिश करें। क्योंकि आप जितना वजन कम करेंगी, उसके अनुसार आपके चेहरे का फैट भी कम होगा। इसके लिए एक्‍सरसाइज को अपने रूटीन में शामिल करें। कार्डियो वर्कआउट जैसे एरोबिक्स, वॉकिंग, जॉगिंग करें।

चेहरे की एक्‍सरसाइज

चेहरे की मसल्‍स की एक्‍सरसाइज करना डबल चिन से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका है। यह आपके चेहरे, गर्दन और जॉलाइन को स्ट्रेच और टोन करने में मदद करती है। शुरू करने के लिए, खड़ी हो जाएं और सीधे देखो। अब अपनी ठुड्डी को ऊपर उठाकर छत की ओर देखें। बड़ा सा मुंह खोले और बंद करें। कुछ सेकेंड के बाद, अपनी पुरानी पोजीशन में लौट आएं। 20 के 3 सेट्स रोजाना कुछ देर जरूर करें।

चेहरे की दूसरी एक्‍सरसाइज

exercise for double chin

दूसरी एक्‍सरसाइज करने के लिए सीधी खड़ी हो जाएं या बैठ जाएं। फिर ऊपर की ओर देखें और फिर सामने देखें। कुछ सेकेंड के बाद, अपनी पुरानी पोजीशन में लौट आएं। 20 के 3 सेट्स जरूर करें।

इसे जरूर पढ़ें:डबल चिन से छुटकारा पाने के लिए ये 4 योग करें, चेहरा हो जाएगा दुबला-पतला और सुंदर

वॉक करें

ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के बाद 10 मिनट वॉक जरूर करें। जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि डबल चिन से छुटकारा पाने के लिए पूरे शरीर के वजन को कम करना बेहद जरूरी होता है। जब शरीर वजन कम करता है, तो चिन जैसे विशिष्ट समस्या एरिया से भी फैट कम होता है।

Recommended Video

 

भरपूर नींद लें

रात को कम से कम 7 घंटे की भरपूर नींद जरूर लें। जी हां नींद की कमी आपके शरीर में कोर्टिसोल के लेवल यानी तनाव हार्मोन को बढ़ा सकती है जो बदले में अनियमित खाने की आदतों को ट्रिगर कर सकती है और शरीर और चेहरे की चर्बी बढ़ा सकती है। 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद शरीर में वॉटर रिटेंशन को रोकती है और शरीर को दुबला दिखने में तेजी से फैट जलाने में मदद करती है।

fitness tips for double chin

  

इन टिप्‍स को आजमाकर आप भी डबल चिन की समस्‍या को कम करके अपने चेहरे की सुंदरता को बनाए रख सकती हैं। यह आर्टिकल आपको कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। फिटनेस से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik