• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

50+ महिलाओं की बालों और चेहरे की सुंदरता में चार-चांद लगाता है ये योग, रोजाना कुछ देर करें

अगर आपकी उम्र 50 के पार है और आप खुद को फिट और जवां बनाए रखना चाहती हैं तो इस योगासन को जरूर करें।  
author-profile
Next
Article
bhagyashree fitness tips yoga headstand

बढ़ती उम्र के साथ खासतौर पर 50 के बाद महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव आने लगते हैं। उनके बालों और चेहरे की सुंदरता कम होने लगती है और याद्दशत पर भी असर पड़ता है। मेनोपॉज के साथ ही अर्थराइटिस, ऑस्टियोपोरोसिस, क्रोनिक पीठ दर्द, हार्ट डिजीज और लचीलेपन में कमी जैसी समस्‍याएं भी परेशान करने लगती हैं। 

लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आज हम आपको एक ऐसे योगासन के बारे में बता रहे हैं जो आपकी खूबसूरती को बढ़ाने के साथ-साथ ब्रेन को तेज करने में भी मदद करता है। इसके अलावा, यह मेनोपॉज के बाद होने वाली समस्‍याओं को भी दूर करता है। अगर आप पहले से ही योगासन करती हैं तो इसे अपने फिटनेस रूटीन में जरूर शामिल करें। इस योग की जानकारी और फायदों के बारे में हमें भाग्‍यश्री के इंस्‍टाग्राम अकाउंट को देखने के बाद मिली है।  

भाग्यश्री, जिन्होंने 1989 में सूरज बड़जात्या द्वारा निर्देशित रोमांटिक ब्लॉकबस्टर 'मैंने प्यार किया' में सुपरस्टार सलमान खान के साथ बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की थी, वह वर्तमान में अपने पति हिमालय दसानी के साथ रियलिटी शो 'स्मार्ट जोड़ी' में नजर आ रही हैं। स्टार प्लस पर प्रसारित इस शो में वास्तविक जीवन के 10 जोड़े रोमांचक और मजेदार एक्‍टिविटीज में भाग लेते हैं। 

आज भी भाग्‍यश्री को देखकर कोई भी उनकी असली उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकता है। वह 53 की उम्र में भी इतनी सुंदर, फिट और जवां दिखती हैं। इसका पूरा श्रेय योग को जाता है। वह खुद को फिट रखने के लिए रोजाना योग और एक्‍सरसाइज करती हैं और फैन्‍स के साथ भी अपने फिटनेस के टिप्‍स शेयर करती रहती हैं। 

भाग्‍यश्री करती हैं शीर्षासन

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Bhagyashree (@bhagyashree.online)

एक्‍ट्रेस अब अपने हालिया पोस्ट के कारण चर्चा में है जिसमें उन्हें अपनी सीरिज 'मंगलवार टिप्स' के हिस्से के रूप में एक समर्थक की तरह शीर्षासन करते देखा जा सकता है। भाग्यश्री ने मंगलवार को अपने इंस्टाग्राम पर जो वीडियो अपलोड किया, उसमें एक्‍ट्रेस को शीर्षासन करते हुए देखा जा सकता है और यह कहते हुए भी सुना जा सकता है, 'कभी-कभी, दुनिया उलटी बेहतर दिखाई देती है', साथ ही इस उलटे होकर करने वाले योग के कुछ फायदे बताए। 

इसे जरूर पढ़ें:चेहरे के निखार और वेट लॉस के लिए रोजाना करें शीर्षासन, जानिए इसके 7 जबरदस्‍त फायदे

शीर्षासन के फायदे

वीडियो शेयर करते हुए भाग्‍यश्री ने कैप्‍शन में लिखा, 'उल्‍टा दुनिया को ब्राइट दृष्टिकोण से देखने का एक तरीका है। यह मस्तिष्क की ओर ब्‍लड के फ्लो और ऑक्सीजन की आपूर्ति को बढ़ाता है। आपके मस्तिष्क की कोशिकाओं, चेहरे की केशिकाओं और बालों के रोम को उत्तेजित करता है।' 

  1. यह योग आपकी संज्ञानात्मक प्रतिक्रियाओं में मदद करता है, मेमोरी, समन्वय और एकाग्रता में सुधार करता है।
  2. स्‍कैल्‍प में बेहतर ब्‍लड सर्कुलेशन के लिए बालों के रोम को उत्तेजित करता है जिससे बालों का विकास होता है और उनका झड़ना कम होता है।
  3. इसे करने से चेहरे की केशिकाओं को बढ़ावा मिलता है। यह आपके चेहरे को नेचुरल और जवां ग्‍लो देता है।
headstand benefits

सावधानी

कृपया सही ट्रेनर के बिना या अपने डॉक्‍टर की सलाह के बिना इसे न करें, विशेष रूप से हाइपरटेंशन से पीड़ित महिलाएं।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी उम्र क्या है, इसमें कोई संदेह नहीं है कि योग आपके जीवन को मौलिक रूप से बदल सकता है।

यदि आप अधिक लचीलेपन या पुराने दर्द से राहत के लिए तरस रही हैं तो योग सबसे अधिक लागत प्रभावी समाधानों में से एक हो सकता है जो आप पा सकती हैं। यदि आप मेनोपॉज से निपट रही हैं तो योग आपको उन दर्दनाक दिनों और रातों की खराब नींद को ठीक करने में मदद कर सकता है और अपको मूड स्विंग्‍स को भी बेहतर बनाता है।

इसे जरूर पढ़ें: बिना सर्जरी के चेहरे की लिफ्टिंग के लिए रोजाना करें ये 5 योग

Recommended Video

एक महिला के रूप में, आप शायद अपने पूरे जीवन में अन्य लोगों की देखभाल कर रही हैं। हालांकि, आपको यह याद रखना होगा कि अपना ख्याल रखना वास्तव में दूसरों की मदद करने का पहला कदम है। योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करके अपने लिए कुछ करने के लिए समय निकालें। आपका शरीर निश्चित रूप से इसके लिए आपको धन्यवाद देगा।

आप भी इस योगासन को करके यह सारे फायदे पा सकती हैं। अगर आपने इससे पहले शीर्षासन योग कभी नहीं किया है तो एक्‍सपर्ट की निगरानी में इस योग को करें। योग से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Article & Image Credit: Instagram (@bhagyashree.online)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।