Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Expert Tips: वेट लॉस और बॉडी को शेप में लाने के लिए ये 3 योगासन रोजाना करें

    अगर आप अपना वजन तेजी से कम और बॉडी को परफेक्‍ट शेप में लाना चाहती हैं तो एक्‍सपर्ट के बताए ये 3 आसान योगासन रोजाना करें। 
    author-profile
    Published -01 May 2020, 18:30 ISTUpdated -30 Apr 2020, 17:58 IST
    Next
    Article
    yoga for weight loss main

    चाहे जैसा भी आपका शरीर हो, योग कोई भी कर सकता है। हर आसन का शरीर पर अपना अनूठा प्रभाव होता है। खड़े होकर आसन करने की तुलना में शरीर के साइड में झुकने वाला आसन आपके शरीर के लिए अधिक फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आप अपने स्वास्थ्य को सबसे स्थायी तरीके से सुधारना चाहते हैं, तो योग आपके लिए एक सर्वाधिक उपयुक्त समाधान है। यह सबसे अच्छे तरीकों में से एक है जो वजन घटाने और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के साथ-साथ आपके मन-मस्तिष्क को शांति प्रदान करता है और शरीर में लचीलापन लाने के साथ आपकी सांस लेने की प्रक्रिया को और बेहतर बनाता है। इस आर्टिकल में 3 आसान योगासन दिए जा रहे हैं, जिनका अभ्यास आप अपने संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार के लिए कर सकते हैं। इन योगासन के बारे में हमें योग संस्थान के डायरेक्‍टर डॉक्‍टर हंसाजी जयदेव योगेंद्र जी बता रहे हैं।

    इसे जरूर पढ़ें: 40 की उम्र की हर महिला को ये 3 योगासन करने चाहिए, रहेंगी फिट और जवां

    1. भुजंगासन

    cobra pose INSIDE

    इस आसन की अंतिम स्थिति में सिर को जिस तरह उठाया जाता है, वह फन फैलाए कोबरा सर्प जैसा दिखता है, इसीलिए इसका नाम भुजंगासन है। इस आसन का उद्देश्य कोबरा के अंदरूनी गुणों जैसे दृढ़ता, सतर्कता और सटीकता को आत्मसात करना है। ये गुण योग के साधक के लिए बहुत जरूरी हैं। यह आपके मेरूदण्ड और धड़ को सहारा देने वाली गहरी मसल्‍स को उद्दीप्त करता है। इससे वर्टेब्रा का मामूली विचलन ठीक होता है।

    भुजंगासन करने का तरीका

    • पीछे मुड़ने वाले इस आसन में एक चटाई पर अपने पेट के बल लेट जाइए।
    • फिर अपनी दोनों हथेलियों को छाती के पास साइड में रखिए। 
    • सांस लेते हुए अपना सिर और गर्दन ऊपर उठाइए और छत की ओर देखिए। 
    • शरीर के उपरी हिस्से को सिर्फ नाभि तक ऊपर उठाइए। 
    • अंतिम अवस्था में 8-10 सेकंड तक रहें और धीरे-धीरे विश्राम की स्थिति में आएं।

    2. उत्कटासन

    chair pose INSIDE

    न्यूरोमस्कुलर को-ऑर्डिनेशन में सुधार के लिए एक सरल आसन, जो आपकी जागरूकता को बढ़ाता है, और किसी भी गतिविधि को करते समय आपका ध्यान पूरी तरह केंद्रित करने में सहायक है। यह आसन जोड़ों के लचीलेपन को भी बढ़ाता है, पैर की मसल्‍स को मजबूत करता है, यह आपके शरीर की संतुलन क्षमता को बढ़ाता है और एक संतुलित तथा स्थिर दिमाग विकसित करता है।

    उत्कटासन करने का तरीका

    • इसे करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं। 
    • फिर अपने हाथों को उनके साइड में ही रखें। 
    • अपने दोनों पैरों के बीच एक फुट की दूरी रखें, जो एक दूसरे के समानांतर हो। 
    • अपनी आंखों को सीधे एक बिंदु पर केंद्रित करें। सांस लेते समय, हथेलियां को नीचे की ओर करते हुए, अपने दोनों हाथों को एक-दूसरे के समानांतर, शरीर के सामने कंधे के स्तर तक उठाएं। 
    • साथ ही पंजों के बल खड़े होने के लिए अपनी एडियों को ऊंचा करें। 
    • सांस छोड़ते हुए, अपने शरीर को बैठने की स्थिति में ले आएं, जहां तक कि आपकी जांघें आपकी पिंडलियों को दबाने न लगें। 
    • छह सेकंड के लिए अपनी सांस को रोकते हुए इसी अवस्था में रहें, फिर सांस भीतर लें और फिर एक बार ऊपर उठें और फिर विश्राम करें।

    Recommended Video

     

    3. योगेन्द्र त्रिकोणासन

    triangle pose INSIDE

    इसे त्रिकोण मुद्रा के रूप में भी जाना जाता है। यह आपके मेरूदंड को कोमल और लचीला बनाने के लिए सबसे आसान मुद्रा में से एक है। यह आपके पेट की मसल्‍स को टोन करने में मदद करती है और साथ ही वजन घटाने में भी सहायक है। यह फेफड़ों के कार्य करने की प्रक्रिया में सुधार करते हुए पीठ, कूल्हों और घुटनों के पीछे की शिराओं के लिए भी फायदेमंद है। त्रिकोणासन मन में विनम्रता और कृतज्ञता का भाव लाता है।

    योगेन्द्र त्रिकोणासन करने का तरीका

    • इसे करने के लिए सबसे पहले अपने पैरों को एक साथ रखते हुए खड़े हो जाएं।
    • भुजाओं को शरीर के साइड में रखें। सांस लेते हुए अपनी भुजाओं को ऊपर उठाएं, शरीर के ठीक सामने, टकटकी लगाकर देखते हुए। 
    • सांस छोड़ते हुए अपनी कमर और मेरूदंड को सीधा रखते हुए आगे की ओ झुकें। अपने पैरों के पंजों को स्पर्श करें और हाथों को सीधा रखें। 
    • अपनी सांस को रोकते हुए छह सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें, और सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे विश्राम में आएं।

    याद रखें, प्रत्येक आसन के बाद हमेशा थोड़ा विश्राम करना है, तभी आप आसन का अधिकतम लाभ हासिल कर पाएंगे। अपने शरीर को समझें और जरूरत से ज्यादा परिश्रम नहीं करें। न केवल अपने शरीर को, बल्कि अपने मन को भी कोमल बनाने का अभ्यास करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हर जिंदगी से जुड़ रहें। 

    Image Credit: Freepik.com

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।