पिछले कुछ महीनों ने हमारे शेड्यूल को पूरी तरह से बदल दिया है। हम लंबे समय तक बैठकर काम करते हैं, डाइट पर ध्‍यान नहीं दे रहे हैं और फिटनेस को तो जैसे भूल ही गए हैं। इस सभी के चलते हमारा वजन तेजी से बढ़ रहा है। कुछ महिलाओं को लगता है कि ऐसा इसलिए है क्‍योंकि वह खुद को फिट रखने के लिए जिम नहीं जा पा रही हैं। यह संभावना नहीं है कि हममें से बहुत से कोरोना वायरस के बाद जल्द ही जिम लौट आएंगे, लेकिन यह फिट नहीं रहने का कोई कारण नहीं है। आप खुद को फिट रखने के लिए घर पर ही एक्‍सरसाइज कर सकती हैं।

जी हां अगर आप चाहें तो घर पर रहते हुए भी जिम जैसा वर्कआउट कर सकती हैं, लेकिन इसके लिए आपको अपने घर के फर्नीचर की मदद लेनी होगी। आपके घर का मामूली सा दिखने वाला फर्नीचर आपके लिए जिम की तरह काम कर सकता है। बस आपको इसे सही तरह से इस्तेमाल करना आना चाहिए। आज हम आपके लिए घर के फर्नीचर का उपयोग करके वर्कआउट के आसान और अनोखे टिप्‍स और ट्रिक्‍स लेकर आए हैं। इन एक्‍सरसाइज की जानकारी हमें सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर यास्‍मीन कराचीवाला का इंस्‍टाग्राम अकाउंट देखने के बाद मिली। लेकिन सबसे पहले हम कुछ प्री वर्कआउट टिप्‍स के बारे में जान लेते हैं।   

प्री-वर्कआउट टिप्स

  • एक्‍सरसाइज करते समय कॉटन के कपड़े पहनें जो आपकी त्वचा से पसीने को दूर रखें, जिससे आपका शरीर ठंडा रहे।
  • सही फिट के साथ आरामदायक कपड़े पहनें, ऐसे कपड़े जो न तो बहुत ज्‍यादा टाइट हो और न ही बहुत ज्‍यादा ढीले। टमी टक्स, माउंटेन क्‍लाइंबर और सिंगल स्टैंड अप जैसी एक्‍सरसाइज करने के लिए, चौड़े पैर या ढीले पैंट पहनने से बचें क्‍योंकि यह उलझ सकते हैं।
  • ऐसे ट्रेनिंग शूज़ पहनें जो आरामदायक हों क्योंकि गलत जूते पहनने का मतलब सिर्फ कम प्रभावी वर्कआउट नहीं हो सकता है बल्कि इससे आपको चोट भी लग सकती है।

सोफे से करें एक्‍सरसाइज

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Yasmin Karachiwala (@yasminkarachiwala)

सोफे का इस्तेमाल आजकल बाकि दिनों की तुलना में कुछ ज्‍यादा ही हो रहा है। हम आपको सोफा छोड़ने की सलाह नहीं दे रहे हैं बल्कि हम आपको बता रहे हैं कि आप सोफे की मदद से खुद को फिट रख सकती हैं। जी हां आपके घर में मौजूद सोफा आपके जिम उपकरण की तरह फायदेमंद हो सकता है। आप एक्‍स्‍ट्रा पैसों को खर्च किए बिना शेप में रहने के लिए इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इन एक्‍सरसाइज के बारे में हमें सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर यास्‍मीन कराचीवाला बता रही हैं। 

Recommended Video

कुछ दिनों पहले यास्‍मीन कराचीवाला ने सोफे के साथ कुछ एक्‍सरसाइज करते हुए एक वीडियो इंस्‍टाग्राम पर शेयर किया है। इस वीडियो को शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा है, ''7 सिंपल एक्‍सरसाइजेज आप अपने सोफे पर कर सकते हैं। हम सभी बहुत ज्यादा समय अपने सोफे पर बैठकर बिताते हैं, लेकिन हमें इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए मूवमेंट की जरूरत होती है। इन आसान एक्‍सरसाइज को करें और उन एंडोर्फिन्‍स को जारी करें, जिसे फील गुड हार्मोन के नाम से जानते हैं।'' यास्‍मीन के इस वीडियो को देखकर आप सोफे की मदद से आसानी से एक्‍सरसाइज कर सकती हैं। 

बेड की मदद से करें एक्‍सरसाइज

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Yasmin Karachiwala (@yasminkarachiwala)

अगर आप खुद को फिट रखने के लिए जिम नहीं जा पा रही हैं या आपका सुबह बिस्तर छोड़ने का मन नहीं करता है तो आप बेड का इस्‍तेमाल जिम उपकरण के रूप में कर सकती हैं। इन एक्‍सरसाइज को करने के लिए आपको बिस्तर छोड़ने की भी जरूरत नहीं है। कुछ दिनों पहले यास्‍मीन ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें वह बिस्‍तर पर ही आसान एक्‍सरसाइज करती हुई दिखाई दे रही हैं। इसे आप भी अपनी सुविधानुसार बिस्‍तर पर कर सकती हैं।

इंस्टाग्राम पर बिस्‍तर पर एक्‍सरसाइज का वीडियो शेयर करते हुए यास्‍मीन ने कैप्‍शन में लिखा है, "किसी दिन हमारा बिस्तर से उठने का मन नहीं करता है, तो हम अकेले एक्‍सरसाइज करते हैं। मैंने बिस्तर पर और उसके आसपास 6 आसान एक्‍सरसाइज की है। यहीं आगे बढ़ने का समय है।'' अगर आप भी खुद को फिट रखना चाहती हैं तो इस वीडियो की मदद से यास्‍मीन की तरह एक्‍सरसाइज करें।

इसे जरूर पढ़ें:बिस्तर पर बैठे-बैठे ये 6 आसान एक्‍सरसाइज करें, होगा वेट लॉस और रहेंगी फिट

कुर्सी की मदद से करें एक्‍सरसाइज

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Yasmin Karachiwala (@yasminkarachiwala)

यास्‍मीन कराचीवाला जो सेलिब्रिटी को फिट रहने की ट्रेनिंग देती हैं, समय-समय पर अपने फैन्‍स को इंस्‍पायर करने के लिए फिटनेस के वीडियो इंस्‍टाग्राम पर शेयर करती रहती हैं। लॉकडाउन के दौरान वह भी घर में मौजूद थी और उन्‍होंने हर दूसरे दिन फैन्‍स को मोटिवेट करने के लिए फिटनेस के वीडियो शेयर किए थे। इस सीरिज में यास्‍मीन ने चेयर के साथ एक्‍सरसाइज करते हुए एक वीडियो शेयर किया था। अगर आप अभी जिम नहीं जाना चाहती हैं तो इस वीडियो को देखकर खुद को फिट रखने के लिएचेयर की मदद से आसानी से एक्‍सरसाइज कर सकती हैं।     

इन एक्‍सरसाइज की मदद से आप बिना जिम जाए फर्नीचर की मदद से खुद को फिट रख सकती हैं। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। फिटनेस से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Instagram.com