• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बारिश में पार्क नहीं जा पा रही हैं तो घर पर करें ये कार्डियो एक्‍सरसाइज, दिखेंगी भाग्‍यश्री की तरह फिट

अगर आप भी बारिश के कारण बाहर जाकर एक्‍सरसाइज नहीं कर पा रही हैं तो बॉलीवुड एक्‍ट्रेस भाग्‍यश्री की तरह घर पर कार्डियो करें। 
author-profile
Published -21 Jul 2022, 12:25 ISTUpdated -21 Jul 2022, 14:16 IST
Next
Article
bhagyashree fitness cardio at home

कार्डियो वर्कआउट कुछ के लिए फेवरेट है और कई महिलाओं के लिए एक बुरा सपना है क्योंकि वे एक ही समय में थकाऊ और तेज हो सकता है। साथ भी यह नहीं भूलना चाहिए कि ये केवल सीमित संख्या में कैलोरी जला सकता हैं जब तक कि कार्डियो किसी प्रकार के रेजिस्टेंस पर निर्भर न हो या उसमें वेट को न जोड़ा जाए। 

हालांकि, एक्‍ट्रेस भाग्यश्री कार्डियो वर्कआउट के विचार से परेशान नहीं हैं - इसकी बजाय, वह नियमित रूप से इसे करती हैं और इंस्टाग्राम पर अपनी दिनचर्या से वीडियो पोस्ट करके फैन्‍स को भी इसे लेने के लिए प्रेरित करती हैं। हाल ही में, उन्होंने फैंन्‍स के साथ थोड़ी प्रेरणा शेयर की।

घर पर कार्डियो करती हैं भाग्‍यश्री

बॉलीवुड एक्‍ट्रेस भाग्यश्री दासानी फिटनेस फ्रीक हैं। और, उनका इंस्टाग्राम इसका सबूत है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि भाग्यश्री एक्‍ट्रेस और फिटनेस फ्रीक होने के अलावा एक सर्टिफाइड न्यूट्रिशनिस्ट भी हैं। भाग्यश्री अक्सर इंस्टाग्राम पर अपने फैन्‍स और फॉलोअर्स के साथ फिटनेस से जुड़े टिप्स शेयर करती हैं और उन्हें नियमित रूप से एक्सरसाइज करने के लिए प्रेरित करती हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Bhagyashree (@bhagyashree.online)

'राधे श्याम' फिल्‍म की एक्‍ट्रेस अपने फैन्‍स को अपडेट रखने के लिए दैनिक आधार पर अपनी फिटनेस रूटीन के स्निपेट शेयर करती रहती हैं। भले ही बारिश हो रही हो, आपको अपने वर्कआउट सेशन को मिस नहीं करना चाहिए। यही संदेश भाग्यश्री ने अपने नए वीडियो में दिया है। खुद को फिटनेस फ्रीक बताने वाली एक्‍ट्रेस ने अपने घर पर कार्डियो एक्सरसाइज सेशन की एक झलक भी शेयर की।

जी हां, उन्‍होंने एक वीडियो पोस्ट किया और कहा कि जब बाहर बारिश हो रही हो तो कार्डियो ट्रेनिंग करने से पीछे नहीं हटना चाहिए। फिर उन्‍होंने दिखाया कि कैसे वह घर पर बैलेंस बॉल का उपयोग करके कार्डियो एक्सरसाइज करती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:घर बैठे करें ये आसान Cardio Exercises और अपने दिलो-दिमाग को रखें हेल्दी

एक्‍सरसाइज करते हुए वीडियो शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, ''बारिश होने पर अपने कार्डियो से समझौता न करें। इंटरवल ट्रेनिंग के दौरान इस एक्सरसाइज को करने से न केवल आपका मेटाबॉलिज्म तेज हो सकता है बल्कि आपके कोर और लेग वर्कआउट को भी एक में बदल दिया जा सकता है। इसके लिए संतुलन, धीरज, समन्वय और शक्ति की आवश्यकता होती है।''  अगर आप भी बारिश में खुद को फिट रखने के लिए घर से बाहर जाकर एक्‍सरसाइज नहीं कर पा रही हैं तो घर पर कुछ देर कार्डियो एक्‍रसाइज करें।

कार्डियो के फायदे

एक्‍ट्रेस ने अपने रूटीन में कार्डियो वर्कआउट करने के स्वास्थ्य लाभों पर ध्यान दिया और खुलासा किया कि यह ऊपरी शरीर को कार्डियो फ्लश देते हुए ताकत और सहनशक्ति को बढ़ावा देने में मदद करता है।

कार्डियो वर्कआउट ज्यादातर बिना उपकरण वाली एक्‍सरसाइज है जो हार्ट, ब्रेन और जोड़ों के स्वास्थ्य पर काम करती है। उनके स्वास्थ्य लाभ जानने के लिए पढ़ें:

हार्ट के लिए अच्‍छा

हार्ट और रक्त वाहिकाओं को मजबूत बनाता है। कार्डियो को नियमित करने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके और हार्ट रोग के जोखिम को कम करके हार्ट हेल्‍थ में सुधार हो सकता है। हाई कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए आपको रोजानाा कार्डियो वर्कआउट करना चाहिए।

हाई ब्‍लड प्रेशर को करता है मैनेज 

कार्डियो से हाई ब्‍लड प्रेशर का बेहतर प्रबंधन होता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, कार्डियो वर्कआउट हाई ब्‍लड प्रेशर वाले लोगों में लगातार सिस्टोलिक और डायस्टोलिक ब्‍लडप्रेशर को कम करता है। यह लगभग 24 घंटों के लिए सिस्टोलिक ब्‍लडप्रेशर को तुरंत कम करने का काम भी कर सकता है।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Bhagyashree (@bhagyashree.online)

इम्‍यून सिस्‍टम में सुधार

बदलते मौसम के कारण होने वाले सर्दी-जुकाम को हराना चाहती हैं? तो आपकी किस्मत अच्छी है। 2020 की समीक्षा के अनुसार, रेगुलर कार्डियो इम्‍यून सिस्‍टम के लिए फायदेमंद है। वर्कआउट करने से आपकी ब्‍लड वेसल्‍स और साइटोकिन्स (एक प्रकार का प्रोटीन) को हेल्‍दी रखने में भी मदद मिलती है। ये दोनों घटक इम्‍यून सिस्‍टम के नियमन की कुंजी हैं। इम्‍यून सिस्‍टम में सुधार होता है तो आप छोटी-छोटी बीमारियों से बच रहती हैं।

मेंटल हेल्‍थ के लिए अच्‍छा

कार्डियो मेंटल हेल्‍थ के लिए अच्‍छा होता है। इसलिए मूड को ठीक करता है। कई महिलाएं वर्कआउट करते हुए पसीने से तर-बतर हो जाती हैं। वर्कआउट आपके शरीर को एंडोर्फिन (हार्मोन जो आपको खुश, वाइब्स देता है) जारी करता है।

इसे जरूर पढ़ें: महिलाएं वेट लॉस के लिए ये 4 कार्डियो एक्‍सरसाइज घर पर करें, तेजी से कम होगी चर्बी

वेट लॉस में मददगार

ठीक है, ठीक है, आपने इसे पहले सुना है: एक्‍सरसाइज आपको हेल्‍दी वजन बनाए रखने में मदद कर सकता है। यहां कुछ भी नया नहीं है, लेकिन यह सच है! रेगुलर कार्डियो करने से आप अपना वजन मध्यम लेवल पर रख सकती हैं।

अन्‍य फायदे

  • शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। 
  • नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है। 

आप भी बारिश में घर पर ही रहकर कार्डियो करें और यह सारे फायदे पाएं। फिटनेस से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image and Article Credit: Instagram (@bhagyashree)  

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।