• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Birthday Special: दिशा पाटनी जैसा आकर्षक फिगर पाने के लिए आप भी करें ये एक्‍सरसाइज

आज दिशा पाटनी के बर्थडे के मौके पर हम जानते हैं कि अपने फिगर को बनाए रखने के लिए वह कौन सी एक्‍सरसाइज करती हैं। 
author-profile
Published -13 Jun 2022, 11:43 ISTUpdated -13 Jun 2022, 15:36 IST
Next
Article
actress disha fitness tips

बॉलीवुड एक्‍ट्रेस दिशा पाटनी सबसे फिट एक्‍ट्रेसेस में से एक हैं और अद्भुत डांसर हैं। उन्होंने सबसे पहले कैडबरी डेयरी मिल्क सिल्क कमर्शियल से सबका ध्यान खींचा। इसके बाद स्पोर्ट्स बायोपिक एम.एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी से सभी के दिलों को जीत लिया। इस फिल्म से उन्‍होंने बॉलीवुड डेब्यू भी किया।

उनके इंस्टाग्राम पेज से साफ होता है कि एक्ट्रेस फिटनेस फ्रीक हैं। वह हमेशा अपने इंस्टाग्राम के जरिए लोगों को अपने वर्कआउट रिजीम से हैरान करती हैं। कहने की जरूरत नहीं है कि वह वास्तव में अपने वर्कआउट का आनंद लेती है और अपने फैन्‍स को भी ऐसा करने के लिए इंस्‍पायर करती है। आइए आज उनके बर्थडे के मौके पर नजर डालते हैं कि वह अपने फिटनेस लेवल को बनाए रखने के लिए कौन सी एक्‍सरसाइज करती हैं।

दिशा पाटनी का वर्कआउट रिजीम

अन्य सेलेब्‍स के विपरीत, बाघी 2 की एक्‍ट्रेस दिन में दो बार वर्कआउट करना पसंद करती है। वह अपने दिन की शुरुआत कुछ कार्डियो से करती हैं, जिसमें डांसिंग, किकबॉक्सिंग और जिमनास्टिक शामिल हैं। इसके बाद वह शाम को वेट ट्रेनिंग करती हैं। एक्‍ट्रेस को नीरस वर्कआउट का शौक नहीं है इसलिए वह हमेशा अलग-अलग वर्कआउट रिजिम को शामिल करने की कोशिश करती हैं।

disha patani fitness tips

दिशा पाटनी की फिटनेस रूटीन में डांसिंग, पिलाटे्स, स्विमिंग, वेट ट्रेनिंग और योगा शामिल हैं। दिशा डांस को अपने फिटनेस रूटीन का एक महत्वपूर्ण घटक मानती हैं। जैकी चैन के साथ कुंग फू योगा में काम करते हुए, उन्होंने एक नया डांस फॉर्म 'स्क्वायर डांसिंग' सीखा और उन्हें यह पसंद आया। वह इसके शांत, मज़ेदार और फिटनेस प्रभावों से प्यार करती थी।

दिशा एक ट्रेंड जिमनास्ट भी हैं। वह हफ्ते में 4 दिन जिम जाती हैं। वह दिन में 2 बार जिम जाने की कोशिश करती है क्योंकि वह पूरे दिन शरीर को एक्टिव रखने में विश्वास करती है। वह कार्डियो करती हैं लेकिन वेट ट्रेनिंग पर भी ज्यादा ध्यान देती हैं। वह सुबह एक घंटे योग भी करती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: डांस के जरिये मेंटेन करती हैं दिशा पटानी अपनी फिटनेस, वर्कआउट और डाइट पर भी की खुलकर बात

Recommended Video

एब्‍स को बनाए रखने की कोशिश 

एब्स बनाए रखने की बात आती है तो हर कोई दिशा से इंस्‍पायर होता है। एक इंटरव्‍यू में, उन्‍होंने स्वीकार किया कि एब्स बनाए रखना सबसे कठिन काम है क्योंकि एक दिन आपके पास एब्स हो सकते हैं और अगले दिन, वे चले जाते हैं। वह उन्हें शेप में रखने के लिए एब्स-विशिष्ट वर्कआउट करती हैं। उनके अनुसार, एब्स बनाए रखने के लिए, आपको मुश्किल वर्कआउट और हेल्‍दी डाइट का कॉम्बिनेशन फॉलो करना चाहिए।

हैवी लिफ्टिंग वेट

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by disha patani (paatni) 🦋 (@dishapatani)

दिशा हैवी वेट लिफ्टिंग एक्‍सरसाइज करती हैं। उनका मनाना है कि हल्के वेट के साथ अधिक रेप्‍स करने की तुलना में हैवी वेट के साथ कम रेप्‍स मसल्‍स का निर्माण करते हैं, जो मसल्‍स की सहनशक्ति को बढ़ाता है। हैवी वेट विशेष रूप से महिलाओं के लिए बल्क या शेप को बिगाड़े बिना आपकी मसल्‍स की शक्ति और ताकत को बढ़ाता है।

वार्मअप करना होता है सबसे अच्छा

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by disha patani (paatni) 🦋 (@dishapatani)

रिकवरी को बढ़ावा देने के लिए वार्म अप करना महत्वपूर्ण है। एरोबिक एक्‍सरसाइज के साथ, वार्म अप करने से आपका हार्ट रेट और शरीर का तापमान धीरे-धीरे बढ़ जाता है। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका यह होगा कि अपनी पसंद की एक्‍सरसाइज को धीमी गति से और कम तीव्रता से तब तक करें जब तक कि आपकी मसल्‍स तैयार न हो जाएं। स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग सेक्‍शन के लिए, एक्‍सपर्ट का सुझाव है कि गतिशील हिस्सों का उपयोग करके उन एरिया को मजबूत और वार्मअप करें जिन्हें आप लक्षित करने की प्‍लानिंग बना रही हैं।

इसे जरूर पढ़ें:फिटनेस फ्रीक दिशा पटानी का वर्कआउट और डाइट सीक्रेट जानें

शरीर के विभिन्न हिस्सों के लिए वर्कआउट

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by disha patani (paatni) 🦋 (@dishapatani)

एक्‍सपर्ट का कहना है कि प्रत्येक वर्कआउट सेक्‍शन में शरीर के एक अलग हिस्से पर ध्यान फोकस करने में मदद मिल सकती है क्योंकि यह शरीर के अन्य हिस्सों को आराम देने के दौरान रोटेशन पर मसल्‍स के एक सेट को लक्षित करने में मदद कर सकता है। पाटनी अक्सर अपने हाथ और पीठ की मसल्‍स पर ध्यान फोकस करती हैं, क्योंकि ये एक मजबूत कोर बनाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। दिशा स्क्वाट्स, डेडलिफ्ट्स, मिलिट्री प्रेस, शोल्डर प्रेस, चेस्ट प्रेस, बाइसेप कर्ल, ट्राइसेप एक्सटेंशन आदि करती हैं।

इन फिटनेस रूटीन को फॉलो करके दिशा खुद को फिट रख सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 
Article & Image Credit: Instagram (@Disha Patani)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।