एक मिनट! जिम में आते-आते आपने हेवी वेट उठाना स्टार्ट कर दिया! गलत बात! ऐसी गलती आपके शरीर के लिए मुसीबत खाड़ी कर सकती है। अगर आप भी एक्सरसाइज के दौरान हेवी वेट उठाना चाहती हैं तो आपको कुछ बेसिक जानकारी ज़रूर रखना चाहिए। अक्सर बगल में किसी व्यक्ति या महिला को देख कर दिमाग में ये ख्याल आते हैं कि क्यूं ना मैं भी हेवी वेट उठाकर एक्सरसाइज करू।

अगर अप भी दूसरों की तरह जल्द ही हेवी वेट उठाकर एक्सरसाइज करना चाहती हैं तो आपको के लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं। इन टिप्स को अपनाकर आप भी बहुत जल्द ही हेवी वेट उठाकर वर्कआउट कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इस टिप्स के बारे में-

माइंड सेट करें

tips to lift heavy weight in gym inside

सबसे पहले तो आप अपना माइंड सेट कर लीजिए कि आज हेवी वेट उठाना है। जब तक आप हेवी वेट उठाने के लिए अपना माइंड सेट नहीं कर पाएंगी तब तक शायद आप नहीं उठा पाएंगी। जब एक बार आपका माइंड सेट हो जाएगा तो फिर आपको वेट उठाने में कोई झिझक नहीं होगी। तो सबसे पहले तो आप इसका ज़रूर ध्यान रखें। 

वार्मअप ज़रूर करें 

tips to lift heavy weight in gym inside

वार्मअप का यहां मतलब है हेवी वेट उठाने से पहले आप हल्का वेट उठा के एक्सरसाइज करना स्टार्ट करें। हल्का वेट उठा के जब तक आप खुद को हेवी वेट उठाने के लिए वार्मअप नहीं कर पाएंगी तब तक आप हेवी वेट नहीं उठा सकती हैं। वार्मअप बॉडी को गर्म करने में भी मदद करती है। ये आपके मसल्स को भी हेवी वेट उठाने के लिए तैयार करती है। (एक्सरसाइज आपके शोल्डर मसल्स को बनाएंगी मज़बूत)

पोजिशन का सही होना 

know tips to lift heavy weight in gym inside

किसी भी वेट को उठाने लिए एक पोशिजन और टेक्निक होती है, चाहें वो हेवी वेट और या ना हो। जिस हेवी वेट को आपको उठाना है उसके पोजिशन और उसके टेक्निक के बारे में भी पूरी जानकारी रखें। जैसे- मुट्ठी से कसकर वेट को पकड़ना, पैरों को फर्श पर सही से जमाना और ब्रीदिंग नॉर्मल रखना, ये छोटी-छोटी बातें आपको हेवी वेट उठाने में मदद कर सकती हैं। 

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: अगर आपने भी अभी-अभी किया है रनिंग स्टार्ट तो रखें ध्यान इन फ़िटनेस टिप्स को

जिम ट्रेनर की सहायता

जब भी आप हेवी वेट उठाने की तैयारी करें जिम ट्रेनर को सहायता के लिए बगल में ज़रूर खड़ा रखें। अमूमन आप जिम में देखती होंगी कि जब भी कोई महिला हेवी वेट उठाती हैं तो बीच-बीच में हेल्प करने के लिए ट्रेनर ज़रूर खड़ा रखता है। यदि आपको थोड़ा सा भी वेट उठाने में कन्फ्यूजन हो रहा हो तो ट्रेनर से ज़रूर पूछें। (रकुल प्रीत सिंह का फिटनेस सीक्रेट)

इसे भी पढ़ें: कुल्हड़ में चाय पीने से होते हैं कई फायदे, स्वाद के साथ शरीर को रखता है स्वस्थ


खान-पान भी रखें ध्यान

tips to lift heavy weight in gym inside

किसी भी एक्सरसाइज को सफल बनाने के लिए ज़रूर है डाइट। जब तक आपका डाइट सही नहीं होगा तब तक वर्कआउट करने से कोई फायदा नहीं। इसलिए अपनी डाइट में हमेशा प्रोटीन को ज़रूर शामिल करें। तले हुए फूड्स को खाने से बचे। पानी नियमित टाइम से पीते रहे। (पूजा हेगड़े की फिटनेस का सीक्रेट)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@res.cloudinary.com,goqii.com,media.self.com)