• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

World Bicycle Day 2022: वेट और पेट दोनों होगा कम, रोजाना 10 मिनट साइकिलिंग करें

World Bicycle Day के मौके पर हम आपको साइकिलिंग की मदद से वजन कम करने के टिप्‍स के बारे में बता रहे हैं। 
Published -02 Jun 2022, 17:24 ISTUpdated -03 Jun 2022, 11:21 IST
author-profile
  • Pooja Sinha
  • Editorial
  • Published -02 Jun 2022, 17:24 ISTUpdated -03 Jun 2022, 11:21 IST
Next
Article
cycling for weight loss hindi

आजकल की बिजी लाइफस्‍टाइल, लंबे समय तक बैठने, गलत खान-पान और एक्‍सरसाइज की कमी के कारण महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ने लगता है। वजन बढ़ने पर सबसे ज्‍यादा चर्बी पेट और टांगों विशेष रूप से जाघों के आस-पास दिखाई देने लगती है, जो दिखने में बेहद ही खराब लगती है। 

किसी भी महिला को लटकता हुआ पेट और मोटी टांगे पसंद नहीं होती है। इसलिए वह वजन कम करने के उपायों की तलाश में रहती हैं। अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान रहती हैं और इसे तेजी से कम करना चाहती हैं, तो साइकिलिंग को अपने फिटनेस रूटीन में शामिल करें। 3 जून को 'World Bicycle Day' सेलिब्रेट किया जाता है। इस मौके पर हम आपको वेट लॉस के लिए साइकिलिंग के फायदों के बारे में बता रहे हैं। इस बारे में हमें हेमंत शर्मा योग गुरु योगा आर्टिस्ट ग्रुप बता रहे हैं। 

साइकिलिंग करके आप वजन को तेजी से कम कर सकती हैं। इतना ही नहीं, अगर आपको अपने शरीर की चर्बी कम करनी है तो भी आप साइकिलिंग का सहारा ले सकती हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे हर उम्र की महिलाएं कर सकती हैं। लेकिन अगर आप बाहर जाकर साइकिल नहीं चलाना चाहती हैं, तो आप घर पर ही स्थिर साइकिल या मिनी पैडल स्थिर साइकिल का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

अगर आप रोजाना 30 मिनट या उससे अधिक साइकिल चलाती हैं तो आपके शरीर पर जमा अधिक चर्बी कम होने लगती है। खासतौर पर साइकिल चलाने से पेट और जांघों पर सबसे ज्‍यादा असर पड़ता है, क्‍योंकि बॉडी के इस हिस्‍से में सबसे ज्‍यादा मूवमेंट होती है। 

साइकिलिंग एक बेहतरीन कार्डियो वर्कआउट है। यह आपके दिल और फेफड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, आपके रक्त प्रवाह में सुधार कर सकता है, मांसपेशियों की ताकत का निर्माण कर सकता है और आपके तनाव के स्तर को कम कर सकता है।

इसके अलावा, यह आपको फैट बर्न करने, कैलोरी और वजन कम करने में भी मदद कर सकता है। लेकिन वजन कम करने के लिए, एक प्रभावी साइकिलिंग वर्कआउट के लिए आपको कुछ चीजें जानने की जरूरत है।

साइकिलिंग से वजन कैसे कम करें?

weight loss tips with cycling

एरोबिक एक्‍सरसाइजके लिए साइकिलिंग को अक्सर एक अच्छा कम प्रभाव वाला विकल्प माना जाता है। यह आपको दौड़ने या जॉगिंग की तुलना में अपने घुटनों, टखनों और अन्य जोड़ों पर कम टूट-फूट के साथ अपनी हार्ट रेट को बढ़ाने की अनुमति देता है।

इसे जरूर पढ़ें:वेट लॉस और हार्ट के लिए बेस्‍ट एक्‍सरसाइज है साइकिलिंग, रोजाना 30 मिनट जरूर करें

यह एक्‍स्‍ट्रा वजन कम करने में आपकी मदद करने का भी एक अच्छा तरीका है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आप पेडलिंग करते समय प्रभावशाली संख्या में कैलोरी बर्न कर सकती हैं, खासकर यदि आप तेज स्‍पीड से आगे बढ़ती हैं।

यदि आप अपने साइकिलिंग वर्कआउट के साथ कुछ पाउंड कम करना चाहती हैं तो वजन वेट लॉस के लिए इन 2 बातों का ध्‍यान रखें।

1 तीव्रता बढ़ाएं

धीमी गति से पेडलिंग करने से शायद आपको अपना वजन कम करने में बहुत मदद नहीं मिलेगी। हालांकि, यदि आप अपने आप को कड़ी मेहनत करने और अपनी सवारी की तीव्रता को बढ़ाने के लिए प्रेरित करते हैं, तो आप अपने वजन घटाने के लक्ष्य की ओर अधिक प्रगति करेंगे।

एक सामान्य नियम के रूप में, आप जितनी तेजी से साइकिल चलाते हैं, उतनी ही अधिक कैलोरी आप बर्न करेंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपका शरीर तेजी से साइकिल चलाने के लिए अधिक ऊर्जा का उपयोग करता है। और जितनी अधिक कैलोरी आप बर्न करेंगे, उतना ही अधिक वजन कम होने की संभावना है।

bicycle to lose weight in hindi

2. HIIT का विकल्प चुनें

HIIT आपके शरीर को चुनौती देने का एक शानदार तरीका हो सकता है और हां, यहां तक कि फैट कम करने और वजन कम करने के लिए, यदि यह आपका लक्ष्य है। साइकिलिंग के साथ, HIIT वर्कआउट कुछ इस तरह दिख सकता है:

  • 30 से 60 सेकंड के जितनी जल्दी हो सके साइकिल चलाएं।
  • फिर, थोड़ी धीमी गति से 2 से 3 मिनट की आसान साइकिलिंग करें।
  • इस पैटर्न को अगले 20 से 30 मिनट तक दोहराएं।

इस प्रकार एक्‍सरसाइज आपको कम समय में अधिक कैलोरी जलाने में मदद कर सकता है, साथ ही आपकी कार्डियो फिटनेस में सुधार कर सकता है और आपको चर्बी कम करने में भी मदद कर सकता है।

फायदे यहीं नहीं रुकते। जब आप पेडलिंग करना बंद कर देते हैं और आपका वर्कआउट खत्म हो जाता है, तो आपका मेटाबॉलिज्म व्यस्त रहता है। इसका मतलब है कि आपका शरीर हाई रेट में कैलोरी बर्न करना जारी रखता है, भले ही आपका वर्कआउट हो गया हो और आपका शरीर अपनी सामान्य, आराम की स्थिति में वापस आ गया हो।

इसे जरूर पढ़ें:रोजाना सिर्फ 30 मिनट साइकिलिंग करेंगी तो पेट और टांगों की चर्बी मक्‍खन की तरह पिघल जाएगी

खासतौर पर जब आप वजन कम करने का प्लान बना रही हैं तो शुरुआत में आप हमेशा छोटा लक्ष्य रखें, जैसे कि 15-20 मिनट की साइकिलिंग से ही अपनी शुरुआत करें, फिर धीरे-धीरे आप समय बढ़ा सकती हैं। आपको खुद को फिट और फैट को तेजी से कम करने के लिए रोजाना कम से कम 30 से 45 मिनट तक  साइकिल चलानी चाहिए।

सावधानी 

inside Quote for cycling benefits

अगर आपको बहुत तेज प्यास लग रही है तो एक घूंट पानी पीएं। इसके साथ ही साइकिल चलाने के दौरान भी पानी पीने से बचें। दरअसल किसी भी तरह का फिज़िकल वर्कआउट करने के बाद गला सूखने लगता है और तेज प्यास लगती है। इस दौरान हम पानी को पेट भरने तक पीते हैं क्योंकि पसीना बहने से पानी और मीठा लगने लगता है और शरीर में सोडियम की कमी भी होने लगती है।

वर्कआउट से पहले स्ट्रेचिंग करने की सलाह दी जाती है लेकिन साइकिल चलाने से पहले ऐसा करने से बचें। दरअसल, स्ट्रेचिंग से आपकी मसल्‍स कमजोर हो सकती हैं, जिसकी वजह से उनमें स्‍ट्रेच हो सकता है और साइकिल चलाते वक्त आपको दर्द होने की संभावना रहती है। ऐसे में अगर आप साइकिल चलाने से पहले स्ट्रेचिंग करना चाहती हैं तो कम से कम आधे घंटे पहले करें।

रोमांचक बनाने के लिए स्टंट या ज़िग-ज़ैग साइक्लिंग करना शुरू कर देते हैं। इससे एक्सीडेंट होने की संभावना ज्यादा रहती है। फिज़िकल एक्टिविटी के तौर पर अगर आप साइकिल चला रहे हैं तो स्टंट करने से बचें।

अगर आप भी अपना वजन तेजी से कम करना चाहती हैं तो रोजाना कुछ देर साइकिलिंग जरूर करें। फिटनेस से जुड़ी ऐसी ही जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।