यूं तो फैशन और आजकल की बिजी लाइफ के चलते साइकिल का इस्‍तेमाल बहुत कम हो गया है, लेकिन बचपन में साइकिल आपने भी चलाई होगी। लेकिन अगर आप खुद को लंबे समय तक बीमारियों से मुक्‍त रखना चाहती हैं तो रोजाना कुछ देर साइकिलिंग को आज से ही अपने एक्‍सरसाइज रुटीन का हिस्‍सा बना लें।  साइकिलिंग एक मजेदार एक्सरसाइज है और जो हमारी हेल्‍थ के लिए बेहद ही फायदेमंद होती हैं। जी हां अगर आप अपना बढ़ता वजन कम करने और फिट रहने के लिए एक अच्छी एक्सरसाइज की तलाश कर रहे हैं तो साइकिलिंग से अच्‍छी एक्सरसाइज आपके लिए कोई और हो ही नहीं सकती है। वेट लॉस से लेकर दिल को हेल्‍दी रखने तक और ब्रेन को तेज बनाने में भी साइकिलिंग आपके संपूर्ण हेल्‍थ को बनाए रखने में बेहद ही मददगार होती है। आप रोजाना कुछ देर साइकिल चलाकर बहुत सारे फायदे पा सकती हैं। आइए जानें साइकिलिंग आपकी हेल्‍थ के लिए किस तरह से फायदेमंद हो सकती है।

इसे जरूर पढ़ें: साइकिलिंग से करना चाहती हैं वेट कम तो आजमाएं ये 3 आसान स्‍टेप्‍स

वेट लॉस
weight loss with cycling

बढ़ता वजन आजकल की महिलाओं की सबसे बड़ी परेशानी है और यह परेशानी अकेली नहीं है बल्कि अपने साथ कई तरह की बीमारियों को लेकर आती है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि रोजाना कुछ देर साइकिलिंग करके आप कुछ ही दिनों में अपना वजन कम कर सकती हैं। ब्रिटिश शोधकर्ताओं के अनुसार अगर आप रोजाना 30 मिनट साइकिलिंग करती हैं तो कुछ ही दिनों में अपना 2 किलो वजन कम कर सकते हैं। ये आपकी बॉडी में मौजूद एक्‍स्‍ट्रा फैट को बर्न करने में भी हेल्‍प करता है। जिससे आप लंबे समय तक फिट और एक्टिव बॉडी पा सकती हैं।

लंबे समय तक जवां बनाए रखें

रोजाना 30 मिनट साइकिलिंग करने से आप लंबे समय तक यंग और हेल्दी दिखाई देते हैं। यह बात हम नहीं कह रहें बल्कि एक नई रिसर्च से सामने आई हैं। अमेरिका की स्टैमनफोर्ड यूनिर्विटी की रिसर्च के अनुसार रोजाना साइकिलिंग से ब्लड सेल्स और त्वचा में ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में पहुंचती है जिससे आपकी त्वचा दूसरों के मुकाबले ज्यादा अच्छी, यंग और चमकदार दिखाई देती है। अगर आप लंबे समय तक जवां रहना चाहती हैं तो रोजाना ये एक्‍सरसाइज करें।

दिल को दुरूस्त करें
cycling best for heart

वेट लॉस के अलावा कार्डियों एक्‍सरसाइज मानी जाने वाली साइकिलिंग आपके दिल की भी सुरक्षा करता है। जी हां ये आपको दिल से जुड़ी बीमारियों से भी कोसों दूर रखता है। साइकिलिंग से बॉडी में जमा फैट कम होता है जिससे दिल दुरस्त रहता है। साइकिलिंग से आपकी बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है और दिल लंबे समय तक हेल्दी और जवां रहता है।

इम्यूनिटी बढ़ाएं

साइकिलिंग करने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है जिससे आपकी बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। जिससे आप बीमारियों से आसानी से बची रह सकती हैं और छोटी-मोटी बीमारियां तो आपके पास भी नहीं फटकती हैं। साथ ही शरीर में एनर्जी और ताकत बनी रहती है। एक रिसर्च के अनुसार जो लोग सप्ताह में 5 दिन में कम से कम आधा घंटा साइकिल चलाते हैं उनकी बॉडी के इम्यून सेल्स अन्य लोगों की तुलना में ज्यादा एक्टिव होते है और वह दूसरे व्यक्ति की तुलना में 50 प्रतिशत कम बीमार पड़ते हैं।

बच्चों के लिए बेस्ट एक्सरसाइज
cycling best exercise

आजकल के बच्‍चे अपना पूरा दिन कंप्‍यूटर और मोबाइल पर ही बिता देते हैं। जिससे उनके मानसिक और शारीरिक विकास में बाधा उत्‍पन्‍न होती है। जबकि बढ़ते बच्‍चों के लिए एक्‍सरसाइज करना बेहद जरूरी होता है और साइकिलिंग बच्चों के लिए सबसे अच्छी एक्सुरसाइज मानी जाती हैं। जी हां अगर आपका बच्‍चा रोजाना साइकिलिंग करता है तो उसकी पूरी बॉडी का वर्कआउट हो जाता है और इससे उसकी एकाग्रता बढ़ती है और वह अपनी क्लास में बेस्ट देता हैं।

ब्रेन होता है तेज 

साइकिलिंग आपकी हेल्थ के साथ-साथ ब्रेन के लिए भी बहुत अच्छी होती है। अमेरिका की इलिनॉय यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च में पाया कि साइकिलिंग करने वालों की याद्दाश्त अन्य लोगों की तुलना में 15 प्रतिशत ज्यादा होती है। इसके अलावा उनकी बॉडी में नए ब्रेन सेल्स भी बनते हैं। इस तरह से हम कह सकते है कि ब्रेन को तेज करना है तो रोजाना साइकिल चलाओ। 

 

मसल्स होती है मजबूत

आप कभी ध्‍यान दिया है कि जो लड़कियां रोजाना साइकिल चलाती हैं उनके टांगों की शेप अन्य लड़कियों की तुलना में काफी अच्‍छी होती है। जी हां रोजाना साइकिल चलाने से टांगों की अच्‍छी एक्‍सरसाइज होती है जिससे आपकी टांगे और थाई पर फैट नहीं आता है और टांगों की शेप बेहद खूबसूरत हो जाती है। इसके अलावा पैरों की मसल्स भी मजबूत हो जाती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: वेट लॉस से लेकर हार्ट को हेल्‍दी रखने तक जंपिंग जैक एक्‍सरसाइज से मिलते हैं ये 7 फायदे

अच्‍छी नींद का वरदान
good sleep with cycling

अगर आपको रात को ठीक से नींद नहीं आती हैं तो साइकिलिंग से बेस्ट एक्सरसाइज आपके लिए कोई और हो ही नहीं सकती है। अगर आप रोजाना सुबह 30 मिनट साइकिल चलाती हैं तो आपकी पूरी बॉडी की अच्‍छी एक्‍सरसाइज हो जाती है और आपको रात को अच्छी नींद आती है। जी हां साइकिलिंग से आपकी नींद ना आने की समस्या भी दूर हो जाती है।
 
तो इतने सारे फायदे जानने के बाद आप कब से शुरू कर रहे हैं खुद को फिट रखने का यह नायाब तरीका यानी रोजाना 30 मिनट की सबसे बेस्‍ट एक्‍सरसाइज।  

All Image Courtesy: Freepik.com and Pxhere.com