हेल्दी और फिट रहने के लिए फिजिकल एक्टिव होना बेहद जरूरी है। फिजिकल एक्टिव रहने के कई तरीके होते हैं। आमतौर पर, लोग हेल्दी रहने के लिए जिम आदि जाते हैं। हालांकि, कोरोना संक्रमण के कारण अब जिम जाना उतना सुरक्षित नहीं रह गया है। ऐसे में अगर घर पर रहकर फिटनेस व एक्टिव होने की बात की जाए तो आप एरोबिक्स के ऑप्शन को चुन सकती हैं। एरोबिक्स करना बेहद आसान है और इसे घर पर भी किया जा सकता है। अगर आप बिगनर है, तो वीडियोज आदि के माध्यम से भी एरोबिक्स कर सकती हैं।

एरोबिक्स करने का एक लाभ यह है कि यह आपकी बॉडी के किसी खास पार्ट पर काम नहीं करता, बल्कि इससे आप अपनी पूरी बॉडी पर फोकस कर सकती हैं। अगर आप नियमित रूप से केवल आधा घंटा ही एरोबिक्स करती हैं, तो इससे आपका फुल बॉडी वर्कआउट हो जाता है और फिर आपको अलग से अपनी फिटनेस पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है। हालांकि, एरोबिक्स को अपने फिटनेस रूटीन का हिस्सा बनाने से पहले आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। जिसके बारे में हम आज इस लेख में चर्चा कर रहे हैं-

पहले डॉक्टर से करें बात

doctor

वैस तो एरोबिक्स एक्सरसाइज कोई भी महिला आसानी से कर सकती हैं। लेकिन अगर आप पहली बार एरोबिक्स कर रही हैं या फिर आपने कभी भी पहले व्यायाम नहीं किया है तो यह सलाह दी जाती है कि आप एरोबिक्स रूटीन शुरू करने से पहले एक बार डॉक्टर से अवश्य मिल लें। खासतौर से, अधिक वजन वाले, स्मोकिंग करने वाले, अधिक उम्र की महिलाओं को डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही एरोबिक्स एक्सरसाइज शुरू करनी चाहिए। 

चुनें सही एक्सरसाइज

एरोबिक्स के अंदर सिर्फ डांसिंग ही शामिल नहीं है। जब आपने एरोबिक्स के जरिए खुद को फिट रखने का मन बनाया है तो आपको अपनी फिजिकल स्ट्रेन्थ पर फोकस करना चाहिए। मसलन, डांसिंग के अलावा वॉकिंग, जॉगिंग, स्विमिंग, साइकिलिंग आदि भी एरोबिक्स एक्सरसाइज का ही एक रूप है। अगर आपने पहले कभी भी एक्सरसाइज नहीं की है तो बेहतर होगा कि आप शुरूआत वॉकिंग से ही करें। उसके बाद धीरे-धीरे स्ट्रेन्थ बढ़ने पर आप अन्य एरोबिक्स एक्सरसाइज कर सकती हैं।

वार्म अप और कूल डाउन है जरूरी

Aerobics Exercise to right way

एरोबिक्स एक्सरसाइज करते समय की जाने वाली सबसे बड़ी गलती है। दरअसल, कुछ महिलाएं सीधे ही एरोबिक्स एक्सरसाइज करना शुरू कर देती हैं, लेकिन इससे आपको मसल्स क्रैम्प हो सकता है या आप चोटिल भी हो सकती हैं। इसलिए, अगर आप घर पर एरोबिक्स एक्सरसाइज कर रही हैं तो शुरूआत में पहले पांच मिनट वार्म अप करें और अंत में कूल डाउन भी जरूर करें।

इसे ज़रूर पढ़ें- पैरों में दर्द करता है परेशान, सिर्फ 5 मिनट ये एक्सरसाइज करें

कम से कम तीन दिन जरूर करें

जब आप एरोबिक्स एक्सरसाइज कर रही हैं तो आपको इसके बेसिक प्रिंसिपल पर अवश्य ध्यान देना चाहिए। जिनमें पहला फ्रीक्वेंसी है। आपको सप्ताह में कम से कम तीन बार एरोबिक्स अवश्य करना चाहिए। वैसे सप्ताह में पांच दिन या उससे अधिक बार एरोबिक्स करना अधिक अच्छा माना जाता है। इसे आप अपनी हेल्थ व एरोबिक्स एक्सरसाइज टाइप के अनुसार इसे एडजस्ट भी कर सकती हैं। मसलन, अगर आप बहुत अधिक हैवी वेट हैं तो ऐसे में आप शुरूआत में 10-15 मिनट के लिए लाइट एरोबिक्स एक्सरसाइज जैसे वॉकिंग या साइकिलिंग आदि कर सकती हैं। 

Recommended Video

हार्ट रेट पर करें फोकस

hurt

एरोबिक्स एक्सरसाइज करते समय ध्यान दी जाने वाली सबसे जरूरी बात यह है कि आप अपने हार्ट रेट को जरूर मॉनिटर करें। दरअसल, जब आप एरोबिक्स एक्सरसाइज करती हैं तो उस समय लगातार एक्सरसाइज करने से व इंटेसिटी के कारण आपका हार्ट रेट बढ़ सकता है, जो आपके लिए समस्या खड़ी कर सकता है। इसलिए, अगर आप बिगनर है तो बहुत अधिक इंटेसिटी के साथ एरोबिक्स एक्सरसाइज करने से बचें।

इसे ज़रूर पढ़ें- टिस्‍का चोपड़ा की तरह ये योग करें, 47 में भी दिखेंगी एकदम फिट और सुंदर

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)