यूं तो महिलाओं के लिए वेट लॉस के लिए प्रभावी तरीके खोजना मुश्किल होता है। लेकिन ज्‍यादातर महिलाएं वेट लॉस के लिए डाइटिंग और एरोबिक एक्‍सरसाइज  चुनती हैं। फिर भी उन्‍हें मनचाहे रिजल्‍ट नहीं मिलते हैं और सिर्फ निराशा ही हाथ लगती है। ऐसे में महिलाओं को वर्कआउट रूटीन में रेगुलर स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग पर विचार करना चाहिए। स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग एक ऐसा वर्कआउट है, जो कैलोरी बर्न करता है, मसल्‍स का निर्माण करता है और फैट को तेजी से दूर करता है। यह महिलाओं के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होती है। इस बात की जानकारी हमें बॉलीवुड की एक्‍ट्रेस संगीता बिजलानी के इंस्‍टाग्राम को देखने के बाद मिली। 

जी हां संगीता बिजलानी भले ही आज फिल्मों से दूर हैंं लेकिन वह इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से अपने फैन्‍स के साथ जुड़ी रहती हैं और समय-समय पर अपने फोटोज और वीडियोज शेयर करती हैं। खासतौर पर वह अपने फिटनेस के वीडियो फैन्‍स को इंस्‍पायर करने के लिए शेयर करती हैं। कुछ दिनों पहले उन्‍होंने स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग करते हुए एक वीडियो शेयर किया है और इसे महिलाओं के लिए विशेष रूप से फायदेमंद बताया है। अगर आप भी संगीता बिजलानी की तरह 60 की उम्र में भी खुद को फिट, जवां और खूबसूरत बनाए रखना चाहती हैं तो इस एक्‍सरसाइज को अपने फिटनेस रूटीन में शामिल करें।     

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sangeeta Bijlani (@sangeetabijlani9)

संगीता बिजलानी ने स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग करते हुए वीडियो शेयर करते हुए कैप्‍शन में लिखा, ''महिलाओं के लिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के बहुत सारे अद्भुत लाभ हैंं, यह शरीर की चर्बी को कम करता है, बिना थके ताकत बढ़ाता है, ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम करता है, चोट के जोखिम को कम करता है, एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी बर्न होती है, पोश्‍चर में सुधार करता है और पीठ के दर्द को कम करता है, आपके मूड को बढ़ाता है और तनाव को कम करता है।'' आइए इसके फायदों के बारे में विस्‍तार से जानें।

इसे जरूर पढ़ें:संगीता बिजलानी 60 की उम्र में भी 40 की दिखती हैं, जानिए फिटनेस सीक्रेट

शरीर की चर्बी तेजी से कम करें

क्या आप जानती हैं कि रेगुलर स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करना फैट कम करने का सबसे तेज तरीका है। औसतन पुरुषों की तुलना में महिलाओं के शरीर में 10% अधिक चर्बी जमा होती है। ऐेसे में उन्‍हें फैट कम करने के लिए ज्‍यादा मेहनत करनी पड़ती है और स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग इसका सबसे अच्‍छा जवाब है। मसल्‍स मास फैट को बर्न करता है। मसल्‍स को विकसित करने में जितना अधिक समय लगेगा, आप उतनी ही तेजी से अपने शरीर से चर्बी को बर्न करते हुए देखेंगी।

strength traininginside

ऑस्टियोपोरोसिस की संभावना कम करें

रेगुलर स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग से आपके शरीर को कई तरह के फायदे मिल सकते हैं जो आकर्षक होते हैं, लेकिन यह समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में भी बड़ी भूमिका निभाता है। एक अध्ययन में पाया गया कि स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग, विशेष रूप से, अस्थि घनत्व को बढ़ाने और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिमों को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है। पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस के विकास का सबसे अधिक जोखिम होता है, इसलिए वर्कआउट रूटीन में स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग को शामिल करना जरूरी है। 

Recommended Video

बर्न होती है कैलोरी

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग आपको अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद करता है और आपके मेटाबॉलिज्‍म को तेज करता है, जिसका अर्थ है कि आप तेजी से वजन कम करते हैं। आपका मेटाबॉलिज्‍म रेट वह है जिस पर आपका शरीर एनर्जी के लिए भोजन की प्रक्रिया करता है। जब आप स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करती हैं तो आपका मेटाबॉलिज्‍म तेज होता है। वास्तव में एक अध्ययन में पाया गया है कि नियमित रूप से स्ट्रेंथ ट्रेनिंग आपके आरएमआर (रेस्टिंग मेटाबोलिक रेट) को लगभग 5% बढ़ा सकता है। इसका मतलब है कि आपका शरीर दिन भर में अधिक कैलोरी बर्न करता है - भले ही आप वर्कआउट नहीं कर रही हों। आपका आरएमआर जितना अधिक होगा, आप तेजी से चर्बी जलाती हैंं और जल्दी वजन कम करती हैं।

strength training inside

दिल संबंधी बीमारियों का कम खतरा

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग विभिन्न दिल के रोगों और अन्य दिल संबंधी समस्याओं से लड़ने में अहम भूमिका निभाता है। ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी वेक्सनर मेडिकल सेंटर के एक स्पोर्ट्स मेडिसिन फिजिशियन डॉक्‍टर टिमोथी मिलर के अनुसार, "दिल में सुधार लाने के लिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के महत्‍व को अक्‍सर अनदेखा किया जाता है, लेकिन यह हार्ट रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है। ब्‍लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के लेवल को कम करने और बेहतर नींद के लिए स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग बहुत जरूरी है। 

इसे जरूर पढ़ें:Weight training का भूत आपको भी डराता है? तो अब इसे भगाईये

महिलाओं के लिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के बहुत सारे लाभ हैं जो आधिकारिक तौर पर लड़कों के लिए नहीं हैं। जो महिलाएं रेगुलर स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करती हैं, वे इसके साथ होने वाले मन, शरीर और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए आश्चर्यजनक फायदेे उठा सकती हैं। अगर आप चुनौती लेने के लिए तैयार और उत्साहित महसूस कर रही हैं तो स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग को अपने फिटनेस रूटीन में शामिल करें। लेकिन एक्‍सपर्ट से सलाह लेना बेहद जरूरी है। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com