• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Weight training का भूत आपको भी डराता है? तो अब इसे भगाईये

महिलाओं के दिमाग मे अक्सर weight training को लेकर एक  डर रहता है, जो उन्हे gym मे weight training करने से डराता है। उन्हे लगता है कि अगर वो weight tra...
author-profile
  • Sunil Kumar
  • Her Zindagi Editorial
Published -01 Dec 2017, 15:30 ISTUpdated -12 Mar 2018, 12:39 IST
Next
Article
Image Courtesy: daadkrachtoverveen.nlweight training main

महिलाएं जब भी workout करने gym मे जातीं हैं तब उनके दिमाग मे हमेशा weight training के बारे मे एक वहम रहता है। ज्यादातर महिलाएं ये सोचतीं हैं कि अगर उन्होने weight training की तो 
उनकी body मे muscles बनना शुरु हो जायेंगे। और उनकी body आदिमयों की तरह दिखने लगेगी। Weight training को लेकर हमेशा उन्हे यही डर सताता है कि अगर वो weight training करतीं तो मर्दों की तरह उनके biceps बन जायेंगे। लेकिन हकीकत मे ऐसा कुछ नहीं होता। आज हम weight training से जुड़े आपके सारे myths को clear  करेंगे। Regular workout आपकी  Health के लिए कितना important है। Scientifically अगर देखा जाये तो महिलाओं का weight training ना करने के पीछे कोई तर्क नहीं है कि उन्हे dumbbell और Barbell से दूर रहना चाहिए। महिलाओं की health के लिए Weight training सबसे ज्यादा important है।

Weight training से control रहता है estrogen hormone

weight training inside

Image Courtesy: superiorwallpapers.com

महिलाओं की body मे genetically estrogen hormone ज्यादा होता है। जिसकी वजह से उनके शरीर मे आदमियों की तरह muscles नहीं बनतीं हैं।  Estrogen hormone ज्यादा होने से उनकी  body मे fat storage आदमियों की तुलना मे ज्यादा होता है। अगर ये hormone महिलाओं की body मे imbalance हो जाये तो उनकी body मे fat storage बहुत बढ़ जाता है। इस hormone को हमेशा control मे रखने का सबसे आसान तरीका है Regular weight training. Regular Weight training आपके estrogen level को control मे रखता है। इसके अलावा वो आपकी body मे testosterone को भी balance मे रखता है।

Read more: बढ़ता मोटापा और आपका बिगड़ता फिगर नहीं टिकेगा ज्यादा दिन, try कीजिए ketogenic diet

Weight training बढ़ायेगी आपकी strength

weight training inside

Image Courtesy: squarespace.com

महिलाएं शुरु से ही enduric होतीं हैं। जिसका मतलब है उनकी body मे stamina पुरुषों के मुकाबले ज्यादा होता है। और वो किसी भी काम को घंटो तक कर सकतीं हैं। लेकिन ज्यादातर महिलाओं को देखा गया है कि वो gym मे सिर्फ cardio ही करतीं हैं। जिसका सीधा मतलब है वो अपने stamina को increase करतीं हैं। जो उनमे genetically ज्यादा होता है। Cardio महिलाओं की सिर्फ endurance बढ़ाता है strength नहीं। जिसकी वजह से महिलाओं मे strength की कमी रहती है। जिसकी वजह से वो पुरुषों की तुलना मे थोड़ी weak होतीं हैं। महिलाओं की strength बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है कि वो regular routine मे weight training करें। जिससे उनकी body की over all strength increase होती है।

Pregnancy pain को कम करेगी weight training

Pregnancy weight training

Image Courtesy: donorconcierge.com

महिलाओं की life सबसे ज्यादा painful pregnancy के समय रहती है जब उन्हे delivery pain से होकर गुजरना पड़ता है। कई बार ये delivery pain उनके लिए जानलेवा होता है। महिलाएं अगर weight training करतीं हैं तो उनकी lactic acid को सहने की  capacity बढ़ती है। जो उन्हे delivery के समय होने वाले pain को सहने मे मदद करता है। Regular weight training करने वाली महिलाएं delivery pain को आसानी से झेल लेतीं हैं। जो सामान्य महिलाएं नहीं झेल पातीं हैं।

Read more: Push ups की ये कॉमन गलतियां जो बिगाड़तीं हैं आपके कंधों का posture

Weight training से होगा body metabolism fast

अगर आप regular weight training करतीं हैं तो आपका body metabolism fast रहेगा। जिसका मतलब है आपकी body ज्यादा calories burn करेगी। और आपकी body मे extra fat इक्कट्ठा नहीं हो पायेगा। Body metabolism fast होने का मतलब ही है कि आपका रोजाना का calorie intake भी बढ़ेगा और आपकी body ज्यादा से ज्यादा से calories को utilized करेगी।

Read more: Blood Sugar से लेकर hormonal imbalance को भगायेगा cardio

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।