• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

महिलाओं के मेटाबोलिक हार्मोन को पावरफुल बनाती है कार्डियो और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग

कोर्डियो एक्‍सरसाइज आपके हार्मोन पर पॉजिटिव असर डालते हैं, जिससे आप कई तरह की बीमारियों से आसानी से लड़ सकती हैं।
Published -04 Sep 2018, 18:59 ISTUpdated -11 Sep 2018, 11:42 IST
Next
Article
Image courtesy: Pxhere.comcardio health main

फिट और हेल्‍दी रहने के लिए एक्‍सरसाइज बहुत जरूरी है यह बात तो सभी जानती हैं लेकिन क्‍या आप जानती है कि कार्डियो ट्रेनिंग आपके हार्मोन पर भी असर करती है जिससे आप कई तरह की बीमारियों से आसानी से लड़ सकती हैं। कोर्डियो आपके हार्मोन पर पॉजिटिव असर डालते हैं, यह बात हम नहीं कह रहे बल्कि एक रिसर्च से सामने आई है। जी हां बॉडी पर विभिन्‍न तरीकों की ट्रेनिंग के असर का विश्‍लेषण करने के लिए एक रिसर्च आयोजित की गई थी, तब यह बात सामने आई।

कोपेनहेगन यूनिवर्सिटी की स्टडी के अनुसार एक्‍रसाइज बाइक पर कार्डियो ट्रेनिंग, स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग की तुलना में हार्मोन एफजीएफ 21 के उत्पादन में तीन गुना वृद्धि का कारण बनता है। एफजीएफ 21 मेटाबॉलिज्‍म पर बहुत पॉजिटीव असर डालता है।

Read more: यामी गौतम साइकिलिंग और कार्डियो से रखती हैं खुद को फिट

cardio hormones health inside

क्‍या कहती है रिसर्च

"निश्चित रूप से यह हमारे लिए शोधकर्ताओं के लिए बहुत रोमांचक है कि फिजिकल एक्टिविटी के विभिन्न रूप वास्तव में बॉडी को अलग-अलग कैसे प्रभावित करते हैं। हम लंबे समय तक एड्रेनालिन और इंसुलिन जैसे बहुत ज्‍यादा फेमस हार्मोन पर प्रशिक्षण के विभिन्न रूपों के प्रभावों के बारे में जानते हैं, लेकिन अध्ययन के पीछे शोधकर्ताओं में से एक क्रिस्टोफर क्लेमेन्सन ने कहा, लेकिन तथ्य यह है कि स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग और कार्डियो एक्‍सरसाइज एफजीएफ हार्मोन को अलग-अलग तरह से प्रभावित करता है।

मेटाबोलिक हार्मोन को बनता है शक्तिशाली

"साइकिल पर एन्डुरन्स ट्रेनिंग मेटाबोलिक हार्मोन पर इतना प्रभावशाली प्रभाव डालते है जिसे हम जानते हैं कि ये एफजीएफ 21 का यह विनियमन सीधे कार्डियो एक्‍सरसाइज हेल्‍थ सुधार प्रभाव से संबंधित है या नहीं। एफजीएफ 21 का वर्तमान डायबिटीज के खिलाफ दवा के रूप में, मोटापे और इसी तरह के मेटाबॉलिक डिजीज पर परीक्षण किया जा रहा है, इसलिए तथ्य यह है कि हम ट्रेनिंग के माध्यम से उत्पादन को बढ़ाने में सक्षम हैं, दिलचस्प है, "क्रिस्टोफर क्लेमेन्सन ने विस्तार से बताया।
अध्ययन जर्नल ऑफ़ क्लीनिकल इनवेस्टिगेशन इनसाइट में प्रकाशित किया गया है।

Recommended Video

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।