• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Birthday Special: अमीषा पटेल 46 की उम्र में दिखती हैं सुपर फिट, जानें उनका फिटनेस सीक्रेट

आज हम आपको अमीषा पटेल के बर्थडे के मौके पर उनका फिटनेस सीक्रेट बताने जा रहे हैं। इनसे आप भी खुद को फिट रख सकती हैं। 
author-profile
Published -09 Jun 2022, 12:34 ISTUpdated -09 Jun 2022, 13:16 IST
Next
Article
amisha patel fitness hindi

बॉलीवुड की कुछ एक्‍ट्रेसेस बढ़ती उम्र के साथ पहले से ज्‍यादा फिट और खूबसूरत दिखाई देती हैं। इस लिस्‍ट में एक्‍ट्रेस अमीषा पटेल का नाम भी शामिल हैं। अमीषा 46 की उम्र में भी सुपर फिट और यंग दिखाई देती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि वह खुद को फिट रखने के लिए रोजाना एक्‍सरसाइज करती हैं। इनता ही नहीं, अमीषा पटेल भले ही फिल्मों से दूर हैं, लेकिन सोशल मीडिया पर हमेशा एक्टिव रहती हैं और अपने फैन्‍स के साथ जुड़ी रहती हैं।  

जी हां, फिल्‍म 'कहो न प्‍यार है' से लाखों दिलों की धड़कन बनीं अमीषा पटेल अपने ग्‍लैमरस अंदाज और फिटनेस के चलते सुर्खियों में बनी रहती हैं। वह अपनी टोंड बॉडी को अपनी तस्‍वीरों के माध्‍यम से फ्लॉन्‍ट करती हैं। बॉलीवुड एक्‍ट्रेस की फिटनेस के हम सभी दीवाने हैं। 

अपने फैन्‍स को इंस्‍पायर करने के साथ सोशल मीडिया के माध्‍यम से फिटनेस की फोटोज और वीडियोज शेयर करती रहती हैं। अमीषा पटेल का जन्म 9 जून 1976 में हुआ था। आज उनके बर्थडे के मौके पर हम आपको उनके कुछ फिटनेस सीक्रेट के बारे में बता रहे हैं। जी हां अगर आप भी बॉलीवुड एक्‍ट्रेस अमीषा की फिटनेस की दीवानी हैं और उनकी तरह फिटनेस और यंग स्किन चाहती हैं तो आप भी इसे आजमा सकती हैं। आइए जानें कौन सी हैं ये एक्‍सरसाइज।

वेटलिफ्टिंग

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Ameesha Patel (@ameeshapatel9)

अमीषा अपने फिटनेस रूटीन को बेहद गंभीरता से लेती हैं और अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर एक्सरसाइज के मंत्र भी शेयर करती रहती हैं। अमीषा द्वारा शेयर किए गए एक वीडियो में, एक्‍ट्रेस को अपने फिटनेस ट्रेनर द्वारा निर्देशित वेटलिफ्टिंग और एक साथ स्क्वाट्स करते हुए देखा जा सकता है। सफेद टैंक टॉप और नीयन ग्रीन जॉगर्स पहने अमीषा को जिम में पसीना बहाते देखा जा सकता है। 

इस वीडियो के कैप्‍शन में उन्‍होंने लिखा 'हैवी वेट को ऊपर की ओर प्रेस करना आपको डरा सकता है, लेकिन अपनी तकनीक पर भरोसा करना ही सब कुछ है।"

इसे जरूर पढ़ें: 40 प्‍लस उम्र में भी अमीषा पटेल लगती हैं ग्‍लैमरस, देखें उनके स्टाइलिश अंदाज

डेडलिफ्टिंग

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Ameesha Patel (@ameeshapatel9)

एक अन्य वीडियो में अमीषा को अपने वजन से ज्यादा वेट उठाते हुए देखा जा सकता है। "मुझे हैवी वेट उठाना पसंद है। मेरे शरीर के वजन से अधिक डेडलिफ्टिंग मुझे हमेशा बहुत अच्छा महसूस कराता है, उन्‍होंने वीडियो के कैप्‍शन में लिखा। उन्‍होंने यह भी लिखा, 'कैसे उनका फिटनेस ट्रेनर उन्‍हें बेहतर होने के लिए इंस्‍पायर करता रहता है।'

वेटलिफ्टिंग और डेडलिफ्टिंग के फायदे

वेटलिफ्टिंग, जैसा कि वीडियो में अमीषा द्वारा किया गया है, इसके कई फायदे हो सकते हैं। यह शारीरिक शक्ति को विकसित करने और अतिरिक्त कैलोरी को कम करने में मदद करता है। यह शरीर की सहनशक्ति में सुधार करने और चोटों को रोकने में भी मदद करता है।

केटलबेल स्विंग एक्सरसाइज

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Ameesha Patel (@ameeshapatel9)

केटलबेल स्विंग एक्सरसाइज करते हुए एक ओर वीडियो एक्‍ट्रेस ने शेयर करते हुए कैप्‍शन में लिखा, 'एक और वर्कआउट जो मैंने शायद वर्षों से नहीं किया है - केटलबेल स्विंग्स। बहुत आसान लग रहा था लेकिन स्क्वाट शुरू होने से पहले थकावट हो सकती है।" एक्‍ट्रेस ने अपने फिटनेस ट्रेनर क्लिंटन का भी उल्लेख किया, जिन्होंने उन्हें जिम में "पूरी तरह से अलग एक्‍सरसाइज" करने की कोशिश की, जिसे उन्होंने अपनी "खुशहाल जगह" बताया।

इस वीडियो में केटलबेल स्विंग एक्सरसाइज का अभ्यास करते हुए एक्‍ट्रेस को अपनी बाजुओं की ताकत और थाइज की मसल्‍स पर काम करते देखा जा सकता है।

Recommended Video

 

केटलबेल स्विंग्स के फायदे

केटलबेल स्विंग्स पर अमीषा की हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट निश्चित रूप से एक्‍सरसाइज को अपनी रूटीन में शामिल करने के लिए आपकी प्रेरणा हो सकती है। इस एक्सरसाइज के कई फायदे हैं- 

इसे जरूर पढ़ें: जब करीना ने अमीषा पटेल को कहा खराब एक्ट्रेस, चेहरे को लेकर किया था ऐसा कमेंट

शरीर के संतुलन में सुधार से लेकर कार्डियो के काम करने तक। यह व्यायाम शरीर के लचीलेपन को विकसित करने में भी मदद करता है और उस अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करता है जिसका सेवन व्यक्ति ने सप्ताहांत में किया होगा। केटलबेल स्विंग मसल्‍स की ताकत के विकास में भी मदद करती है और इसके लचीलेपन को बढ़ाती है। 

आप भी इन एक्‍सरसाइज को करके खुद को फिट और यंग बनाए रख सकती हैं। हालांकि, इस किसी ट्रेनर की निगरानी में ही करें और अगर आप बिगनर्स हैं तो इन एक्‍सरसाइज को करने से बचें। फिटनेस से जुड़ी ऐसी ही जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।