तन और मन को दुरुस्‍त रखने के लिए योग करें
यह कहावत तो आपने बहुत बार सुनी होगी, लेकिन क्‍या आप इस पर अमल करती हैं? और क्‍या परिवार को भी इस पर अमल करने के लिए कहती है? और बच्‍चों को योग कराती है? शायद नहीं। 

लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि आजकल की लाइफस्‍टाइल के चलते खुद को फिट रखने के लिए योगासन बेहद जरूरी हो गया। चाहे बड़ा हो या बुजुर्ग या फिर बच्‍चा सभी को योग करना चाहिए। योगासन करने से मन के साथ-साथ तन भी दुरुस्‍त रहता है। योगा से आप कई तरह की बीमारियों को दूर करने के साथ ही, खुद को फिट रख सकती हैं। ज्‍यादातर लोगों को लगता है कि योग सिर्फ बड़ों के लिए ही होता है, यहां तक कि बड़ों को ही योगा करते देखा होगा, लेकिन क्या आप जानती हैं कि कुछ ऐसे योगा पोज हैं जिन्हें बच्चे करके खुद को हेल्‍दी और फिट रख सकते हैं। जी हां ऐसे कई योग हैं जिन्हें बच्चे आसानी से करके खुद को कई तरह की बीमारियों दूर रख सकते हैं साथ ही उनके विकास में भी फायदा मिलेगा। 

इसे जरूर पढ़ें: आपके लाडले की आंखें रहेंगी हेल्‍दी अगर अपनाएंगी ये 5 टिप्‍स

अगर आप भी चाहती हैं कि आपका बच्चा भी कई तरह की बीमारियों जैसे डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल और मोटापे का कभी सामना ना करें, तो उसे रेगुलर कुछ योगासन कराएं। क्‍योंकि इससे उनकी इम्‍यूनिटी बढ़ती है। इनसे बच्चे का मानसिक विकास भी अच्छी तरह होगा। वह ज्‍यादा होशियार और समझदार बनता है। और तो और इससे बच्चों के शरीर का लचीलापन बना रहता है, जिससे उनकी हाइट (आजकल की मांओं की सबसे बड़ी चिंता) भी तेजी से बढ़ेगी। आइए जानें कौन-कौन से हैं ये योगासन।

yoga for children fitness inside

प्राणायाम

सांस को धीमी गति से खींचकर रोकना व बाहर निकालना प्राणायाम कहलाता है। अगर आपका बच्‍चा रोजाना 5 मिनट प्राणायाम करेगा तो वह स्‍ट्रेस फ्री रहेगा। जिससे वह ना केवल अच्‍छी नींद लेकर अच्‍छे से रिलैक्‍स हो पाएगा बल्कि पढ़ाई पर अच्‍छी तरह ध्यान देगा। जी हां इससे ब्रेन में ऑक्सीजन से भरपूर ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। इसे करने के लिए बच्‍चों को सबसे पहले सुखासन में बैठने के लिए कहें। फिर हाथों को ज्ञानमुद्रा में रखने या फिर दोनों हथेलियों को प्रार्थना की मुद्रा में जोड़ने के लिए कहें। अब बताये कि कैसे लंबी सांस लेकर ॐ का उच्चारण करते हुए सांस छोड़ना है।

 

yoga for children fitness inside

वृक्षासन

यह एक पेड़ के समान दिखने वाली स्थिति होती हैं। इस आसन को करने के लिए 1 योगा मैट पर सीधे खड़े हो जाएं, अब अपने दाएं पैर को उठा के बाएं पैर की थाई पर रखें। अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर उठायें और ऊपर ही जोड़ लें। इस पॉजिशन में आप अपनी क्षमतानुसार खड़े रहने का प्रयास करें। इसे करने से बच्चों के दिमाग और शरीर के बीच एक बैलेंस स्थापित होता है। इससे सोचने-समझने की शक्ति बढ़ती हैं। यह आसन पैरों को मजबूती प्रदान करता है। साथ ही साथ इस योगासन करने से बच्‍चों की हाइट भी बढ़ती है।

yoga for children fitness inside

सुखासन

बच्‍चों के लिए उपयोगी योग में से सुखासन काफी फेमस है। सुखासन को योग का सबसे आसान तरीका माना जाता हैं, जिसमें दोनों पैरों को क्रॉस करने के साथ पीठ को सीधा रखकर बैठना होता है। इस आसन में हाथ की मुद्रा भी बहुत जरूरी होती है यह आपके बच्‍चों की ब्रेन पावर को विकसित करता है। यह आसन स्‍ट्रेस को दूर कर शांति प्रदान करने में मदद करता है। इसके अलावा इसे करने से बच्‍चों की पीठ, थाई और पैरों की मसल्‍स मजबूत होती हैं।

दंडासन

इस आसन में शरीर का पूरा भार कलाई पर होता है और इस तरह उन्हें मजबूत करता है। यह हाथों और रीढ़ की हड्डी को भी मजबूत करता है और रीढ़ की हड्डी सीधी रहती है। साथ ही पेट की मसल्‍स को टाइट करता है। यह सूर्य नमस्कार का पांचवां चरण है। इसके अलावा यह सिटिंग पॉश्‍चर के लिए बेहतरीन योग है इसे रोजाना करने से शरीर के निचले हिस्‍से में लचीलापन भी आता है।

इसे जरूर पढ़ें: Yoga For Pregnancy: प्रेग्‍नेंसी में करेंगी 5 योग तो डिलीवरी में लेबर पेन हो जाएगा कम

yoga for children fitness inside

भुजंगासन

इस आसन को कोबारा पोज के नाम से भी जाना जाता है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले अपने बच्‍चे को पेट के बल लिटा दें। फिर दोनों हथेलियों को चेस्‍ट के पास रखने के लिए कहें। अब सांस लेते हुए सिर, कंधे और सीने को ऊपर की ओर उठाने और सांस छोड़ते हुए सिर को नीचे लाने के लिए कहें। थोड़ी देर रिलैक्स करने और इसी क्रिया को दोहराने के लिए कहें। इस आसन को करने से बच्चों की रीढ़ की हड्डी और पीठ मजबूत बनती है और हाथ की मसल्‍स के मजबूत बनने से बच्चों को लिखने में काफी हेल्‍प मिलती है। इसके अलावा ये आसन करने से डाइजेशन भी बेहतर होता जाता है और फेफड़ें भी मजबूत बनते हैं।

अगर आप भी अपने बच्‍चे से रोजाना ये 5 योग कराएंगे तो वह हेल्‍दी और फिट रह सकते हैं। 

Image Courtesy: Instagram.com (@kidsparadisenurseryuae)