करीना कपूर बॉलीवुड की उन एक्ट्रेसेस में से एक हैं जिन्होंने फिटनेस का ध्यान बहुत ज्यादा रखा है। करीना ने अपना बेबी वेट भी काफी जल्दी कम कर लिया था और साथ ही साथ उन्होंने अपने फिगर को भी बहुत अच्छे से मेंटेन किया हुआ है। Zero figure का ट्रेंड इंडस्ट्री में लाने का श्रेय उन्हें ही जाता है। एक इंटरव्‍यू के दौरान हॉट करीना ने अपनी दमकती त्वचा और अच्छी सेहत का खुलासा किया है, उन्होंने बताया कि 'वह दिन में 50 बार सूर्य नमस्कार करती है, और ऐसा वे आज से नहीं बल्कि सालों से करती आ रहीं है।'

करीना कपूर के योगा इंस्ट्रक्टर के हिसाब से करीना इतनी फिट इसलिए हैं क्योंकि 'वो अपने दिन की शुरुआत सूर्य नमस्कार के साथ करती हैं। वह करीब 50 बार सूर्य नमस्कार करती हैं और सूर्य नमस्कार के पोज में करीब 30 सेकेंड तक रह सकती हैं।' 

प्रेग्‍नेंसी के दौरान करीना का वजन काफी बढ़ चुका था लेकिन उन्होंने डिलीवरी के बाद अपना काफी किलो वजन कम किया है। अब उनको देखने के बाद लगता है कि वह बिल्कुल फिट है। करीना ने अपने बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए सूर्य नमस्कार की मदद ली।

इसे जरूर पढ़ें- मीठे जहर पर लगाम कसने के लिए ladies को रोजाना करने चाहिए ये 5 योगासन

इसलिए कहते हैं कि weight lose करना हो या बॉडी को flexible बनाना हो या फिर चेहरे पर निखार लाना हो, हर तरह की समस्‍या को दूर करने के लिए सूर्य नमस्कार योग करना चाहिए। जी हां 12 आसनों वाला सूर्य नमस्कार सभी योगासनों में सर्वश्रेष्‍ठ है। इसमें किये जाने वाले 12 आसन शरीर के हर अंग पर असर करते हैं।

माना जाता है कि सूर्य नमस्कार वो कर सकता है, जो महीनों की healthy diet से भी नही हो सकता है। हेल्थ के प्रति जागरूक महिलाओं के लिए सूर्य नमस्कार एक वरदान है। वह इससे न केवल एक्ट्रा कैलोरी बर्न कर सकती है बल्कि पेट की मसल्स को स्ट्रेच करने से बिना खर्चे सही आकार पा सकती हैं। यहां तक कि सूर्य नमस्कार के कई आसन कुछ ग्लैंड्स को उत्तेजित करती हैं, जैसे थायरॉयड ग्‍लैंड के हॉर्मोन के स्राव को बढ़ाकर पेट के एक्स्ट्रा फैट को कम करने में मदद करती हैं। इसके अलावा सूर्य नमस्कार को नियमित रूप से करने से महिलाओं के पीरियड्स से जुड़ी सभी प्रॉब्‍लम दूर होती है, शरीर में लचीलापन आता है, पेट ठीक रहता है, चेहरे पर गजब का निखार आता है और यह झुर्रियां आने से रोकता है जिससे आप लंबे समय तक जवां और खूबसूरत दिखती है। सूर्य नमस्कार को सुबह के समय सूरज की ओर चेहरे करके ही करना चाहिये क्‍योंकि सूरज हमें एनर्जी प्रदान करता है। आइए जानें सूर्य नमस्‍कार हमारे लिए क्‍यों फायदेमंद है।

वेट लॉस में मददगार

सूर्य नमस्कार करने से आप तेजी से वेट लॉस कर सकती हैं। इससे ना केवल आपका वेट लॉस होता है, बल्कि इससे आपकी बॉडी पूरी तरह से शेप में भी आ जाती है। अगर इसे तेजी से किया जाए तो ये आपका बढ़िया कार्डियोवैस्कुलर वर्कआउट हो सकता है। अगर इन्हें रेगुलर किया जाए, तो पेट की चर्बी कम होती है।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Kareena Kapoor Khan (@therealkareenakapoor) onJun 21, 2020 at 3:12am PDT

 

स्‍ट्रेस दूर करें

सूर्य नमस्कार करने से आपकी याद्दश्‍त बढ़ती है और नर्वस सिस्टम शांत होता है जिससे आपकी चिंता दूर होती है। सूर्य नमस्कार से एंडोक्राइन ग्लैंड्स खासकर थायरॉयड ग्लैंड की क्रिया नॉर्मल होती है।

रीढ़ की हड्डी में मजबूती

सूर्य नमस्कार के दौरान स्ट्रेचिंग से मसल्‍स और लिगमेंट के साथ रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है और कमर लचीला होता है।

बॉडी डिटॉक्स करने में मददगार

योगासनों के दौरान सांस सांस खींचने और छोड़ने से फेफड़ें तक हवा पहुंचती है। इससे ब्‍लड तक ऑक्सीजन पहुंचता है, जिससे शरीर में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड और बाकी जहरीली गैस से छुटकारा मिलता है।

बेहतर होता है डाइजेस्टिव सिस्‍टम

सूर्य नमस्कार के दौरान पेट के अंगों की स्ट्रेचिंग होती है जिससे पाचन तंत्र सुधरता है। जिन महिलाओं को कब्ज, अपच या पेट में जलन की शिकायत होती है, उन्हें रोजाना सुबह खाली पेट सूर्य नमस्कार करना चाहिए। 

शरीर में आता है लचीलापन

सूर्य नमस्कार के आसन से पूरे शरीर का वर्कआउट होता है। इससे शरीर लचीला होता है।

पीरियड्स होते हैं रेगुलर

अगर किसी महिला को अनियमित पीरियड्स की शिकायत है, तो सूर्य नमस्कार के आसन करने से परेशानी दूर होगी। इन आसनों को रेगुलर करने से डिलीवरी के दौरान भी दर्द कम होता है।

इसे जरूर पढ़ें- आपके पसंदीदा बॉलीवुड स्टार्स के फिटनेस सीक्रेट्स

ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार

सूर्य नमस्‍कार रोजाना करने से ब्‍लड सर्कुलेशन सुचारू होता है, ब्लड प्रेशर की आशंका घटती है। मेटाबॉलिज्म सुधरता है और शरीर के सभी अंग सशक्त और क्रियाशील होते हैं।

तो अगर आप भी करीना की तरह स्लिम फिगर चाहती हैं और हेल्‍थी रहना चाहती हैं तो सूर्य नमस्‍कार रोजाना करें। अगर ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।