चावल को डाइटर्स के लिए एक बुरा कार्बोहाइड्रेट माना जाता है और अधिकांश डाइटिशियन आपको अपने हेल्‍थ गोल्‍स पर बने रहने के लिए चावल की जगह रोटी खाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसे वजन को बढ़ाने वाला फूड माना जाता है। लेकिन क्या चावल वास्तव में आपकी हेल्‍थ के लिए अच्‍छेे नहीं होतेे हैंं? अगर आपक मन में भी यही सवाल है तो सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर से चावल के फायदों के बारे में जानें। 

जी हां रुजुता दिवेकर ने अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से फैन्‍स के साथ चावल के फायदे शेयर किए हैं। फायदों के बारे में बताते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा है, ''भारत चावल की एक हजार से अधिक किस्में उगाता है, जो आपके क्षेत्र के लिए स्थानीय है। आप इसे सभी मौसमों में खा सकते हैं और इसे उस तरह से पका सकते हैं जिस तरह से आपकी दादी ने आपको सिखाया था। ब्राउन राइस नहीं बल्कि हैंड पाउंड्ड या सिंगल पॉलिश वेरिएंट आपके शरीर के लिए सबसे अच्छी तरह से काम करते हैं।''

rice for health inside

आइबीएस, कब्‍ज और ब्‍लोटिंग का इलाज

यह प्रोबॉयोटिक की तरह काम करता है और आपके आंत और शरीर में अच्छे बैक्टीरिया के लिए एक पोषण वातावरण प्रदान करता है। उन लक्षणों को कम करता है जिनसे आप ब्‍लोटिंग महसूस करते हैं। कई फाइबर ऐसे होते हैं जो हमारा शरीर आसानी से पचा नहीं सकता है लेकिन वे हमारे शरीर में प्रोबायोटिक्स के लिए महत्वपूर्ण होते हैं जो हमें हेल्‍दी आंत में मदद करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:वजन कम करने से लेकर कब्ज तक की समस्या ठीक करता है ब्राउन राइस

Recommended Video

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

डायबिटीज, पीसीओडी और थायरॉयड को कंट्रोल करें

जब पौष्टिक भोजन दलिया, फलियां, सब्जी के साथ चावल को खाया जाता है तो पोषक तत्वों में सुधार होता है और यह विटामिन डी, विटामिन बी-12 और हीमोग्‍लोबिन की कमी होने पर विशेष रूप से उपयोगी होता है। चावल रात के खाने के सबसे हल्के विकल्पों में से एक है। यह आपको बेहतर नींद में मदद करतेे हैंं और हार्मोनल संतुलन को बेहतर बनाने में मदद करतेे हैंं।

rice for health inside

अनिद्रा, तनाव और थकान दूर करें

रात के खाने में चावल का सूप लेने से पेट और नसों को आराम मिलता है और आरामदायक नींद में सहायक होता है। आपको अपने हार्मोन को विनियमित करने की अनुमति देकर मूड को बेहतर बनाता है। यह विशेष रूप से उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकता है।

त्वचा के लिए बहुत अच्छा है

यह बढ़े हुए छिद्रों से छुटकारा दिलातेे हैंं जो हाई प्रोलैक्टिन लेवल के साथ आते हैं। यह बालों की ग्रोथ को भी बनाए रखतेे हैंं और सुधारतेे हैंं जो थायरॉयड के कारण डैमेज हो जाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:वजन बढ़ने की नहीं होगी टेंशन, चावल खाने से हेल्थ को मिलेंगे ये 5 फायदे 

एनर्जी से भरपूर 

चावल में कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में होता है इसलिए यह शरीर को एनर्जी के साथ ही दिमागी क्रियाओं को बेहतर ढंग से काम करने के लिए भी प्रेरित करतेे हैंं।

आप भी इस तरह चावल को अपनी डाइट में शामिल करके यह सभी फायदे पा सकती हैं। डाइट से जुड़ी और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।