Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    वजन कम करने से लेकर कब्ज तक की समस्या ठीक करता है ब्राउन राइस

    गर्मी में कब्ज और कोलेस्ट्रॉल की समस्या अधिकतर लोगों को होती है। अगर आपको भी ऐसी समस्या है तो आज से अपने खाने में ब्राउन राइज़ शामिल करें। 
    author-profile
    • Gayatree Verma
    • Her Zindagi Editorial
    Published -17 May 2018, 18:59 ISTUpdated -17 May 2018, 19:06 IST
    Next
    Article
    banefits of brown rice main

    ब्राउन राइस जिसे लोग भूरे चावल भी कहते हैं। इसके अलावा गांव में इसे बटुआ या छिलके वाले चावल भी लोग कहते हैं। शहर में इन चावल को लोग नहीं खाते हैं क्योंकि ये पॉलिस किए हुए चावल नहीं होते हैं और सुंदर नहीं दिखते हैं लेकिन ये स्वास्थ्य के लिए बहुत हेल्दी होते हैं। इसकी केवल बाहरी परत होती है और छिलका हटा हुआ होता है लेकिन फिर भी इसका बाहरी चोकोर आवरण भूरे रंग का होता है जो कि इसे हल्का भूरा रंग, अखरोट का स्वाद और चबाने वाली बनावट देता है। 

    होते हैं हेल्दी

    ब्राउन राइस में काफी सारे पोषक त्तव होते हैं जिसके कारण ये दिमाग के लिए काफी हेल्दी माने जाते हैं। जिसके कारण ही अब शहरों में अमीर माने जाने वाले लोग ब्राउन राइस का सेवन करने लगे हैं। ब्राउन राइस एक पूर्ण खाद्य अनाज है जो कि विटामिन बी, फास्फोरस, सेलेनियम, मैंगनीज, पोटेशियम और मैग्नीशियम सहित कई जरूरी पोषक तत्व प्रदान करता है। 

    वजन को रखता है मेंटेन 

    banefits of brown rice inside

    लेकिन इसमें केवल यह कमी है कि इसे पकने में देरी लगती है। सफेद चावल की तुलना में यह चावल पकने में अधिक समय लेते हैं। जिसके कारण आपको इसे रात को बनाकर खाना चाहिए। क्योंकि सुबह इसे पकने में लेट लगेगा तो आप ऑफिस और कॉलेज, दोनों के लिए लेट हो जाएंगे। यह डाइटरी फाइबर और फाईटोन्यूट्रीएंट्स का एक अच्छा स्त्रोत है जो कि वजन को मेन्टेन रखने जैसे कई सुरक्षात्मक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। तो  चलिए आज जानते हैं कि हमें ब्राउन राइस क्यों लेने चाहिए? 

    कोलेस्ट्रॉल कम करे

    रोज खाने में ब्राउन राइस लेने से कोलेस्ट्रॉल की भी समस्या नहीं होती है। ब्राउन राइस में उपलब्ध तेल शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है जिससे कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता है। ब्राउन राइस में फाइबर होता है जो कि एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

    banefits of brown rice inside

    जिसके कारण दिल की बीमारियों से शरीर की सुरक्षा होती है। क्योंकि रोज ब्राउन राइस खाने से कोलेस्ट्रॉल कम रहता है जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है। टेम्पल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि ब्राउन राइस खाने से ब्लड प्रेशर कम होता है और धमनियों में प्लाक बनने के खतरे को कम करता है इस प्रकार यह हार्ट की बिमारियों को पैदा होने से रोकता है।

    कब्ज ठीक करे

    banefits of brown rice inside

    अगर गर्मी में कब्ज की समस्या होती है तो आपको खाने में रोज ब्राउन राइस खाना चाहिए। ब्राउन राइस में फाइबर अधिक मात्रा में होता है जिसके कारण ये डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाता है और कब्ज की परेशानी नहीं होने देता है। 

    शुगर लेवल कम करे

    banefits of brown rice inside

    वैसे तो डायबिटीज के मरीजों को चावल ना खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन ये मरीज ब्राउन राइस खा सकते हैं। चावल में मौजद फाइबर ब्लड शुगर के स्तर को नियमित करके टाइप -2 शुगर को रोकने में मदद करता है।

    हड्डियां बनती हैं मजबूत

    banefits of brown rice inside

    रोज ब्राउन राइस खाने से हड्डियां मजबूत बनती हैं। ब्राउन राइस मैग्नीशियम एक अच्छा स्त्रोत है जो कि हड्डियों को स्वास्थयप्रद बनाये रखने के लिए महत्वपूर्ण है। एक कप ब्राउन राइस शरीर को रोजाना आवश्यक 21% मैग्नीशियम प्रदान करता है। मैग्नीशियम कैल्शियम के अवशोषण के लिए भी जरूरी है जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्व है।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।