• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

अगर आपको ग्लोइंग स्किन चाहिए और आपकी डाइट सही नहीं है तो ये फूड आइटम्स आपकी स्किन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। 
author-profile
Published -10 Jun 2022, 18:48 ISTUpdated -10 Jun 2022, 18:53 IST
Next
Article
how should we have diet for glowing skin

हम सभी को हेल्दी, सुंदर और साफ स्किन चाहिए। ये हमारे कॉन्फिडेंस को बढ़ाने का काम करती है और क्लियर स्किन पाने के लिए हम पता नहीं क्या-क्या करते हैं। पर क्या आपने कभी सोचा है कि स्किन की खूबसूरती ऊपरी केयर के साथ-साथ अंदरूनी हेल्थ पर भी निर्भर करती है। हमारा शरीर जितना हेल्दी रहता है हमारी स्किन भी उतनी ही ज्यादा ग्लो करती है। साफ, नॉन-टॉक्सिक स्किन केयर रूटीन काफी ज्यादा जरूरी होता है जो आपकी स्किन को नेचुरल ग्लो देता है। 

हमारी स्किन पर हमारे वातावरण का भी बहुत असर होता है और प्रदूषण, स्ट्रेस, खाने-पीने का तरीका और यहां तक की वो हवा जिसमें हम सांस लेते हैं वो भी हमारी स्किन को खराब करती है। पर अगर हम ग्लोइंग स्किन चाहते हैं तो स्किन केयर के लिए क्या करें? हमने हेल्थसेक की फाउंडर न्यूट्रिशनिस्ट प्रितिका बेदी से बात की और इसके बारे में जानने की कोशिश की। उन्होंने हमें उन फूड्स के बारे में बताया जो स्किन केयर को और भी बेहतर बना सकते हैं।  

टमाटर-

टमाटर एंटीऑक्सीडेंट में हाई होते हैं और लाइकोपीन से भरे होते हैं। ये स्किन को ज्यादा बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। आपको अपनी डाइट में इसे स्मूदी के रूप में शामिल करना चाहिए जो आपकी स्किन टोन को बेहतर बना सके। 

glowing skin and foods

इसे जरूर पढ़ें- बच्चों की इम्युनिटी को बहुत बढ़ा सकते हैं ये 11 डाइट हैक्स 

पपीता-

स्किन केयर के लिए एक और बहुत अच्छा फूड है पपीता जो आपके फेस को साफ और एक्ने फ्री रखता है। पपीते में पेपेन होता है जो एक तरह का डाइजेस्टिव एंजाइम है। ये एंजाइम इतना असरदार होता है कि इससे डेड स्किन सेल्स भी आसानी से हट जाते हैं। ये एक्ने के निशान, स्किन के मॉइश्चर और बंद पोर्स के लिए बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है। 

papaya for glowing skin care

गाजर-

गाजर में विटामिन-ए मौजूद होता है और ये सनबर्न, बूढ़ी होती स्किन और रिंकल्स के लिए बहुत ही मददगार साबित हो सकती है। विटामिन-ए आपकी स्किन को हेल्दी शाइन देती है। 

डार्क चॉकलेट-

कोको पाउडर में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं और डार्क चॉकलेट आपकी स्किन के लिए अच्छी होती है। ध्यान रहे यहां पर मीठी चॉकलेट नहीं बल्कि डार्क चॉकलेट की बात हो रही है जो आपकी स्किन के ब्लड सर्कुलेशन के लिए अच्छी होती है। जिसमें 70% कोको हो वो चॉकलेट ज्यादा अच्छी होती है। 

खीरा- 

खीरा एक पानी से भरा हुआ फूड है जो स्किन के लिए बहुत हेल्दी होता है। ये आपकी स्किन को हाइड्रेटेड और ठंडा रखता है। ये एक्ने और यूवी रेडिएशन से आपकी स्किन को बचाता है। ये रिंकल्स से भी स्किन को बचाता है और स्किन को टाइट करता है। ये स्किन सेल्स को डैमेज होने से बचाता है।  

glowing skin care easy steps

बीटरूट- 

अगर आपको हेल्दी और क्लियर स्किन चाहिए तो पर्पल और डार्क पिंक रंग की सब्जियां बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती हैं। ये विटामिन-ए, विटामिन-ई, कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर होती है।  

पालक- 

हरी पत्तेदार सब्जियों में न्यूट्रिएंट्स भरपूर होते हैं जो हेल्थ को प्रमोट करते हैं। आपकी स्किन को यूवी डैमेज से बचाने के लिए और स्किन की ब्राइटनेस बढ़ाने के लिए ये बहुत जरूरी है। इसकी एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज कई तरह के स्किन इशूज से बचाने के काम आती है।  

इसे जरूर पढ़ें- जरूरत से ज्यादा कद्दू के बीज खाने से होते हैं यह नुकसान, एक्सपर्ट से जानिए 

Recommended Video

ग्रीन टी- 

ग्रीन टी भी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है जो स्किन को क्लियर बनाने में मदद करती है। ये शरीर से टॉक्सिन्स रिमूव करने के लिए काफी अच्छी होती है। ग्रीन टी में एंटी इन्फ्लेमेटरी इफेक्ट भी होते हैं।  

इनके अलावा आप पानी जरूर पिएं। स्किन के लिए इन चीज़ों का इस्तेमाल ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। हालांकि, डाइट से जुड़े कोई भी बड़े बदलाव को करने से पहले डॉक्टर से बात जरूर करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।