एक व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है। प्रोटीन, कैल्शियम के अलावा कई तरह के मिनरल्स व विटामिन्स शरीर की कार्यप्रणाली को सुचारू रूप से चलाने में मदद करते हैं। विटामिन में भी कई तरह के विटामिन्स होते हैं, जो शरीर के लिए आवश्यक माने गए हैं। इन्हीं महत्वपूर्ण विटामिन्स में से एक है विटामिन ए। विटामिन ए एक फैट सॉल्यूबल न्यूट्रिएंट है, जो शरीर में एक एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। यह बॉडी के सेल्स को डैमेज होने से बचाता है। यह आपके शरीर की ग्रोथ से लेकर प्रतिरक्षा प्रणाली पर अपना प्रभाव छोड़ता है।

आमतौर पर, विटामिन ए को आंखों के स्वास्थ्य से जोड़कर देखा जाता है। लेकिन यह विटामिन केवल आई हेल्थ को ही प्रभावित नहीं करता है, बल्कि यह आपके पूरे शरीर के लिए महत्वपूर्ण है। इसकी महत्ता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कुपोषण विटामिन ए की कमी का सबसे बड़ा कारण है। इतना ही नहीं, अगर शरीर में विटामिन ए की कमी हो जाए तो एक महिला को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसी स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में बता रही हैं, जिसका सामना आपको विटामिन ए की कमी होने पर करना पड़ सकता है-

अनीमिया

vitamin a

आमतौर पर अनीमिया को आयरन की कमी से जोड़कर देखा जाता है। यह सच है कि आयरन की कमी से आपको अनीमिया हो सकता है, लेकिन अगर आपके शरीर में विटामिन ए की कमी हो जाती है तो भी आपको अनीमिया हो सकता है। विटामिन ए की कमी के चलते शरीर में हीमोलेटिक अनीमिया हो सकती है। इसमें आपके रेड ब्लड सेल्स डैमेज हो जाते हैं, जिससे अनीमिया होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है।

इंफेक्शन होने का अधिक खतरा

infection allergy

चूंकि विटामिन ए एक एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। जिसका अर्थ है कि यह आपकी बॉडी में किसी तरह के इंफेक्शन या फ्री रेडिकल्स डैमेज से बचाव करता है और आपकी इम्युनिटी को बढ़ाकर कई तरह के वायरस व बैक्टीरिया से शरीर को लड़ने में मदद करता है। इसलिए, अगर आपके शरीर में विटामिन ए की कमी हो जाती है तो इससे आपको बीमारियां व इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाएगा।

इसे भी पढ़ें: सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है कलौंजी का तेल, आप भी जानें 

स्किन की समस्याएं

skin problem

आपको सुनने में शायद अजीब लगे लेकिन विटामिन ए आपकी स्किन पर भी अपना प्रभाव छोड़ता है। विटामिन ए की कमी से शरीर में फ्री रेडिकल्स की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे आपको फास्टर एजिंग, एक्ने, हेयर ग्रोथ ना होना जैसी कई ब्यूटी प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है।

आंखों की समस्याएं

विटामिन ए आपकी आंखों के लिए भी बेहद महत्वपूर्ण माना गया है। अगर शरीर में विटामिन ए की कमी हो जाती है तो इससे ना केवल आपको दिखना कम हो जाता है, बल्कि कई तरह के आंखों के रोग भी हो जाते हैं। कुछ मामलों में तो विटामिन ए की बहुत अधिक कमी से लोगों को अंधेपन की शिकायत भी हुई है।

इसे भी पढ़ें: लंबे और घने बालों के लिए आहार में शामिल करें ये 6 सब्जियां

Recommended Video

खाएं यह चीजें

carrots

वहीं, अगर आप चाहती हैं कि आपको विटामिन ए की कमी ना हो तो ऐसे में आपको कुछ चीजों को अपनी डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए। मसलन, आप अपनी डाइट में अंडे, गाजर, दूध, शकरकंद, मछली, हरा धनिया आदि शामिल करके विटामिन ए की कमी को पूरा कर सकती हैं।

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।