बदलते मौसम का असर हमारी बॉडी के साथ-साथ त्‍वचा पर भी पड़ता है। जी हां मौसम के बदलने पर स्किन पर कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं। स्किन का डार्क होना या स्किन का डेड हो जाना, उन्‍हीं में से एक है । मौसम में बदलाव के अलावा कई बार त्‍वचा की ठीक से केयर न कर पाने, धूल-मिट्टी और प्रदूषण के चपेट में आने व बढ़ती उम्र के कारण स्किन डेड होने लगती है। अगर आपको समझ में नहीं आ रहा कि स्किन डेड कैसे हो जाती है तो हम आपको बता दें कि जब त्‍वचा की परत निकलने लगती हैं, त्‍वचा बहुत ज्‍यादा ड्राई हो जाती है, त्‍वचा की रंगत में बदलाव आने लगता है या त्‍वचा में बहुत ज्‍यादा खुजली होने लगे तो समझ जाएं कि आपकी स्किन डेड हो गई हैं। हालांकि यह एक नेचुरल प्रोसेस है, लेकिन इसका असर त्‍वचा पर पड़ता है और वह डार्क होने लगती है। अगर समय रहते इस समस्‍या पर ध्‍यान नहीं दिया जाए तो न सिर्फ त्‍वचा का टेक्‍सचर बदलने लगता है बल्कि त्‍वचा संबंधी कई तरह की समस्‍याएं होने लगती है।    

अब आपके दिमाग में यही सवाल आ रहा होगा कि ऐसे में क्‍या किया जाए तो हम आपको बता दें कि सिर्फ नहाने भर से त्वचा से डेड सेल्स नहीं हटते है। इसके लिए त्‍वचा को कुछ खास केयर की जरुरत होती है। लेकिन इसके लिए आपको पार्लर जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी और ना ही हम आपको महंगी क्रीम, फेसवॉश या अन्य महंगे-महंगे प्रोडक्‍ट का इस्तेमाल करना होगा बल्कि आप घर में ही कुछ आसान टिप्‍स को अपनाकर डेड स्किन से छुटकारा पा सकती हैं। और इस समस्‍या से छुटकारा पाने के टिप्‍स के बारे में हर जिंदगी ने विश्व प्रसिद्ध डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन, संस्थापक और निदेशक, आईएलएएमईडी (ILAMED) डॉक्‍टर अजय राणा से बात की। आईएलएएमईडी (ILAMED) (www.ilamed.org) दुनिया के कुछ पेशेवर शैक्षणिक संस्थानों में से एक है, जो कॉस्मेटोलॉजी और सौंदर्यशास्त्र चिकित्सा में प्रशिक्षण और हैं ड्स-ऑनपाठ्यक्रम प्रदान करता है। आइए डॉक्‍टर अजय राणा जी से डेड स्किन को हटाने के लिए कुछ आसान से टिप्स के बारे में जानें।

इसे जरूर पढ़ें: ये 3 घरेलू उपाय अपनाएं डेड स्किन को कहें बाय-बाय

एक्सफोलिएशन

expert tips for dead skin inside

डेड स्किन से छुटकारा पाने के लिए एक्सफोलिएशन सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। लेकिन इसके लिए आपको इस बात का ख्याल रखना होगा कि स्किन साफ़ करने के लिए गर्म तौलिया का उपयोग न करें। साथ ही एक्सफोलिएटर चुनने से पहले यह जानना जरूरी है कि आपकी स्किन किस प्रकार की है। क्योंकि स्किन उम्र, मौसम और लाइफस्टाइल के हिसाब से बदलती है।

बार-बार चेहरा धोने से बचें

अपने हाथ, पैर या चेहरे को बहुत बार न धोएं। दिन में एक बार डेड स्किन को हटाने के लिए स्किन को साफ़ करना पर्याप्त होगा।

क्लीन्ज़र का उपयोग

एक्सफोलिएशन के बाद, एक सौम्य क्लीन्ज़र का उपयोग करके अपना चेहरा धोएं। यह स्किन के पोर्स को खोलने में मदद करते है, जो आपके स्किन को आगे के एक्सफोलिएशन के लिए बेहतर रूप से तैयार करता है।

चॉकलेट है सबसे अच्‍छा घरेलू उपचार

coffe for dead skin inside

डेड स्किन को हटाने के लिए चॉकलेट का उपयोग एक बहुत अच्छा घरेलू उपचार है। चॉकलेट हमारी त्वचा के लिए एक बेहतरीन एंटी एजिंग तत्व है। इसमें मॉइस्चराइजिंग शक्ति भी मौजूद होती है।

इसे जरूर पढ़ें: नहाने के पानी में मिलाएं ये चीजें, नहीं होगी डेड स्किन की समस्या

स्क्रब का इस्तेमाल

डेड स्किन से छुटकारा पाने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल करें और स्क्रब को चेहरे, गर्दन या बॉडी के किसी अन्य हिस्से पर धीरे से रगड़े। अगर ड्राई, खुरदरी और लाल रंग की पैच जैसीकोई सेंसिटिविटी है, तो स्क्रब से बचें।

Recommended Video

कॉफी का इस्‍तेमाल

कॉफी और ऑलिव ऑयल में दोनों एंटीऑक्सिडेंट के समृद्ध स्रोत हैं जो स्किन को असमय उम्र बढ़ने और ड्राई स्किन से बचाने में मदद करते हैं। स्किन पर कॉफी का उपयोग करना सुस्त और थकी हुई स्किन को फिर से जीवंत करने का एक शानदार तरीका है। एक्सफोलिएशन के लिए कॉफ़ी सबसे बेहतर उपचार है। अगर आप घर बैठे एक्‍स्‍ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल खरीदना चाहती हैं तो ऑलिव ऑयल के 250 मिली के डिब्‍बे का मार्केट प्राइस 275 रुपये है, लेकिन इसे डिस्‍काउंट रेट पर आप यहां से 199 रुपये में खरीद सकती हैं

ग्रीन टी

green tea for dead skin inside

डेड स्किन को हटाने के लिए हफ्ते में एक बार स्किन की ग्रीन टी से मसाज करें, ग्रीन टी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है।

एक्‍सपर्ट के इन उपायों को अपनाकर आप डेड स्किन से छुटकारा पा सकती हैं। ये उपाय इतने असरदार है कि मिनटों से ही समस्‍या से छुटकारा दिलाते हैं और कुछ ही दिनों में आपको फर्क महसूस होने लगेगा।