• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

जरूरत से ज्यादा कद्दू के बीज खाने से होते हैं यह नुकसान, एक्सपर्ट से जानिए

  अगर आप कद्दू के बीजों का जरूरत से ज्यादा सेवन करती हैं तो इससे आपको कई तरह के नुकसान उठाने पड़ सकते हैं। जानिए इस लेख में।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -06 Jun 2022, 16:30 ISTUpdated -06 Jun 2022, 16:45 IST
Next
Article
Know The Side Effects Of Eating Too Much Pumpkin Seeds m

फल-सब्जियों की तरह ही उसके बीज भी सेहत के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं। वर्तमान समय में लोग कई तरह के बीजों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं और इन्हीं में से एक है कद्दू के बीज। यह ऐसे बीज हैं, जो पोषक तत्वों से पैक माने जाते हैं। ये बीज जस्ता, मैग्नीशियम, फास्फोरस, तांबा, नियासिन, ट्रिप्टोफैन और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत प्रदान करते हैं। इतना ही नहीं, इनमें आवश्यक फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, कद्दू के बीज को गठिया दर्द से लेकर अवसाद को दूर करने के लिए जाना जाता है।

यूं तो कद्दू के बीज सेहत के लिए बेहद ही लाभकारी होते हैं, लेकिन इनका अधिक मात्रा में सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है। दिनभर में लगभग एक चौथाई कप या लगभग 10 से 30 ग्राम से अधिक कद्दू के बीज का सेवन विपरीत प्रभाव डाल सकता है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कद्दू के बीजों से होने वाले कुछ नुकसान के बारे में बता रही हैं-

कब्ज या डायरिया की समस्या

Pumpkin Seeds Side Effects ()

कद्दू के बीज में फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है। इसलिए इसका सेवन करने के आपको ना केवल वजन कम करने में मदद मिलती है, बल्कि यह पाचन तंत्र के लिए भी उतना ही अच्छा माना जाता है। लेकिन जब आप जरूरत से ज्यादा कद्दू के बीज का सेवन करते हैं तो इससे आपकी बॉडी में फाइबर कंटेंट आवश्यकता से अधिक हो जाता है और आपका बाउल मूवमेंट गड़बड़ा जाता है। जिसके कारण आपको कब्ज या डायरिया की समस्या हो सकती है।

पेट में दर्द

Pumpkin Seeds Side Effects ()

आवश्यकता से अधिक कद्दू के बीज का सेवन पेट में दर्द या मरोड़ की वजह भी बन सकता है। दरअसल, इसमें एसेंशियल फैटी एसिड होते हैं, जो वैसे तो शरीर के लिए आवश्यक है। लेकिन जब इनकी मात्रा शरीर में अधिक हो जाती है, तो इससे पेट में दर्द, परेशानी व असहजता होने की संभावना कई गुना तक बढ़ जाती है।

इसे जरूर पढ़ेंः वर्क फ्रॉम होम के दौरान कैसे रहें फिट? ये 6 टिप्स करेंगे आपकी मदद

घबराहट या एंग्जाइटी

Pumpkin Seeds Side Effects ()

कद्दू के बीज अधिक खाने से व्यक्ति को घबराहट या एंग्जाइटी की समस्या भी हो सकती है। दरअसल, कद्दू के बीज में एंटी-ऑक्सीडेंट व पोटैशियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो आपके बीपी को लो कर सकता है। इसलिए, जिन लोगों का बीपी हाई है, उन्हें तो कद्दू के बीज फायदा पहुंचाते हैं। लेकिन अगर आपका बीपी सामान्य या लो रहता है तो अधिक कद्दू के बीज आपके बीपी को बहुत अधिक तक लो कर सकते हैं। जिससे आपको घबराहट, चक्कर या उल्टी आदि की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। (घबराहट और एंग्जायटी को कैसे करें दूर)

इसे जरूर पढ़ेंः Expert Tips: कद्दू की सब्जी ही नहीं इसके फूल भी हैं सेहत के लिए रामबाण, जानें कैसे

छोटे बच्चों व गर्भवती महिलाओं के लिए हो सकते हैं नुकसानदायक

Pumpkin Seeds Side Effects ()

कद्दू के बीजों का अधिक सेवन छोटे बच्चों व गर्भवती महिलाओं के लिए बिल्कुल भी उचित नहीं माना जाता है। दरअसल, कद्दू के बीजों में फाइबर व प्रोटीन काफी उच्च मात्रा में होता है। चूंकि छोटे बच्चों के बॉडी आर्गन बहुत अधिक डेवलप नहीं होते हैं और ऐसे में अगर उनके शरीर में प्रोटीन व फाइबर की अधिकता हो जाती है, तो इससे उन्हें ब्लोटिंग, इनडाइजेशन व पेट में दर्द आदि की शिकायत हो सकती है। (गर्भवती के लिए हेल्दी डाइट)

Recommended Video

लो हो सकती है शुगर

अगर आपको लो शुगर की समस्या रहती है तो आपको बहुत अधिक मात्रा में कद्दू के बीज का सेवन नहीं करना चाहिए। कद्दू के बीजों का अधिक सेवन करने बॉडी में शुगर ड्रॉप हो सकती है। ऐसा कद्दू के बीज के फाइबर व प्रोटीन कंटेंट के कारण हो सकता है।  

तो अब जब भी आप कद्दू के बीज का सेवन करें तो उसके फायदे के साथ-साथ नुकसान पर भी गौर करना ना भूलें।  अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।