शहद का इस्तेमाल हमारे घरों में हमेशा से होता आया है और आयुर्वेद तो इसे हमेशा से औषधी के रूप में देखता आया है। कई आयुर्वेदिक दवाएं और जड़ी-बूटियां ऐसी भी हैं जिनमें शहद का इस्तेमाल किया जाता है और वो कई सारी बीमारियों को ठीक करने का काम कर सकती हैं। शहद का इस्तेमाल तो वैसे सभी करते हैं, लेकिन शहद कितना शुद्ध है इसके बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते और न ही ध्यान देते हैं। शहद को लेकर हाल ही में एक ऐसी रिपोर्ट आई है जिसके बारे में जानकर शायद आप चौंक जाएंगे। 

Centre for Science and Environment (CSE) की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत के 13 में से 10 बड़े ब्रांड्स का शहद शुद्ध नहीं है और मिलावट भरा है। ये रिपोर्ट जैसे ही सामने आई है वैसे ही शहद को लेकर सवाल थोड़े बढ़ गए। इस रिपोर्ट में पतंजलि, डाबर जैसे ब्रांड्स का नाम भी है जिनका शहद शुद्ध माना जाता है, लेकिन इनमें बहुत मिलावट होती है। 

रिपोर्ट में है एक चौंकाने  वाला तथ्य-

बड़े ब्रांड्स के नाम के साथ-साथ रिपोर्ट में ये भी लिखा गया है कि शहद में मिलावट किन चीज़ों की होती है। सभी बड़े ब्रांड्स के शहद में चीन से आई हुई एक शक्कर मिलाई जाती है जिसके कारण ये शुरुआती टेस्ट्स में शुद्ध ही प्रतीत होता है। ये सारे आरोप CSE की रिपोर्ट में लगाए गए हैं। CSE की डायरेक्टर जनरल सुनीता नारायण का कहना है कि संस्था ने उत्तर भारत के बीकीपर्स (मधुमक्खी पालन करने वालों) के लिए एक जांच की शुरुआत की थी क्योंकि कोविड-19 पैंडेमिक के कारण शहद की सेल्स तो बढ़ी थी, लेकिन उन्हें प्रॉफिट नहीं मिला था। 

HONEY ADULTERATED

सुनीता के अनुसार ये बहुत चिंताजनक बात है क्योंकि इससे शहद के फायदे कम हो जाएंगे और कोविड-19 पैंडेमिक के दौर में लोगों की सेहत पर भी बुरा असर पड़ेगा। आजकल घरों में शहद का इस्तेमाल ज्यादा हो रहा है ऐसे में इस रिपोर्ट का आना यकीनन बहुत ही चौंकाने वाला है। 

इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों में शहद दूर कर सकता है गले का दर्द और खांसी, एक्सपर्ट से जानें इस्तेमाल का सही तरीका

मिलावट वाले शहद से क्या होगा?

अगर शहद में मिलावट होती है तो इसके कारण शक्कर का सेवन बढ़ जाता है। ज्यादातर शहद में शक्कर की मिलावट होती है और ऐसे में मोटापे, बीपी, डायबिटीज आदि की समस्याएं बढ़ सकती हैं क्योंकि अनजाने में ही सही लोग शक्कर का सेवन कर लेते हैं। इससे शहद की गुणवत्ता खत्म हो जाती है और अगर आयुर्वेदिक जड़ीबूटियों के लिए भी शहद का सेवन किया जा रहा है और वो मिलावट भरा है तो ये फायदा कम पहुंचाएगा। 

कौन से ब्रांड्स हुए हैं टेस्ट में पास-

इस टेस्ट में 13 ब्रांड्स का शहद जांचा गया था और उसमें से सफोला,  MarkfedSohna और नेचर्स नेक्टर सिर्फ यही तीन ब्रांड्स रहे हैं जो पास हुए हैं बाकी सब फेल। हालांकि, झंडू, पतंजलि और डाबर के प्रवक्ताओं का कहना है कि ये रिपोर्ट सही नहीं है और उनका शहद FASSAI के सारे टेस्ट पास करता है। 

honey putiry test

शहद की शुद्धा आप चेक कर सकते हैं ऐसे-

अब जहां ये सारी बातें सामने आईं हैं वहीं ये जानना भी जरूरी हो गया है कि क्या वाकई आपके घर में रखा शहद मिलावट भरा है? आज हम आपको कुछ तरीके बताते हैं जो आपको ये बताएंगे कि शहद में मिलावट है या नहीं। 

1. वाटर टेस्ट- 

इस टेस्ट के लिए एक ग्लास पानी में 1 चम्मच शहद मिलाएं। अगर शहद आसानी से पूरी तरह घुल जाता है तो ये फेक है और अगर ये थोड़ा गाढ़ा रहता है तो ये शुद्ध है। शुद्ध शहद गाढ़ा होगा और वो ग्लास के नीचे जमने लगेगा, आसानी से मिक्स नहीं होगा।  

2.  अंगूठे वाला टेस्ट- 

थोड़ा सा शहद लें और अपने अंगूठे में उसे लगाकर देखें। अगर ये आम लिक्विड की तरह लग रहा है तो ये मिलावट भरा है। जैसा कि हम पहले बता चुके हैं कि शहद गाढ़ा होता है इसकी कंसिस्टेंसी शक्कर की चाशनी से भी गाढ़ी होगी और ये अंगूठे से आसानी से बहेगा नहीं।   

3. सिरके वाला टेस्ट- 

थोड़ा सा पानी लीजिए। उसमें शहद घोलिए और सिरके की तीन बूंद डालिए। इसे अच्छे से मिलाइए और अगर आपको झाग बनता हुआ दिखता है तो ये फेक शहद है।  

4. फ्लेम टेस्ट- 

शहद ज्वलनशील होता है तो ये टेस्ट थोड़ा सा रिस्की हो सकता है। इसे करने से पहले आपको थोड़ा ज्यादा सावधान रहने की जरूरत होगी। सबसे पहले शहद में एक माचिस की तीली डुबाएं। अब इसे जलाने की कोशिश करें। अगर ये जल जाती है तो शहद शुद्ध है और अगर नहीं जलती तो ये मिलावट वाला है।  

इसे जरूर पढ़ें- Health Tips: सिर्फ 1 चम्‍मच शहद इन 20 बीमारियों को करता है दूर  

शुद्ध शहद के फायदे- 

शहद अगर शुद्ध होगा तो उसके कई फायदे होंगे। ये सर्दियों में गले की खांसी, कफ आदि में आराम देता है। कई सारी जड़ीबूटियों को मिलाकर शहद के साथ लिया जाता है। शहद में एंटीफंगल और एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो इसे बहुत ही खास बनाती हैं। अगर हम शहद को सही तरह से लें तो ये मेटाबॉलिज्म में भी मदद कर सकता है। स्किन और बालों के लिए भी शहद बहुत फायदेमंद है और इसके सेवन के साथ-साथ कई DIY पैक्स भी इससे बनाए जा सकते हैं।  

swati honey tips

शहद का इस्तेमाल कई ड्रिंक्स में भी किया जा सकता है। कई न्यूट्रिशन और फिटनेस एक्स्पर्ट्स शहद की गुणवत्ता के बारे में पहले ही बता चुके हैं और ऐसे में ये यकीनन बहुत ही अच्छा ऑप्शन होगा कि आप शहद का इस्तेमाल करें। लेकिन इसी के साथ ये भी जरूरी है कि आप शुद्ध शहद का इस्तेमाल करें।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।