सर्दियां आ गई हैं और इस समय हमारे लिए सबसे ज्यादा जरूरी ये है कि हम अपनी इम्यूनिटी का ध्यान रखें। कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार जारी है और हमें ये ध्यान रखना होगा कि हमारी सेहत सबसे ऊपर रहे। वैसे तो सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क आदि का उपयोग लगातार किया जा रहा है, लेकिन इसके साथ-साथ अपनी इम्यूनिटी पर काम करना बहुत जरूरी है। 

सर्दियों के समय हमें अपने खान-पान का ध्यान रखना होता है जिससे सीजनल बीमारियों से हम बचे रहें। शहद का इस्तेमाल सदियों से बतौर एंटी-ऑक्सिडेंट होता आया है और सर्दियों में इसके फायदे बहुत होते हैं। शहद के सेवन का सही तरीका जानने और सेहत को ठीक रखने के लिए हमने डाइटीशियन और न्यूट्रिशन एक्सपर्ट स्वाति बथवाल से इसके बारे में बात की। उन्होंने हमें बताया कि आखिर शहद का इस्तेमाल किस तरह से किया जाना चाहिए और ये फायदेमंद क्यों है।  

स्वाति जी के मुताबिक सर्दियों में शहद बेहतरीन एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी फंगल प्रॉपर्टीज दे सकता है। शहद को हम शक्कर की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं और ये शक्कर का एक हेल्दी सब्सटिट्यूट बन सकता है। 

honey tips

इसे जरूर पढ़ें- शादी से पहले स्किन और बालों में ऐसे आएगी शाइन, एक्सपर्ट स्वाति बथवाल से जानें टिप्स 

शहद का सेवन करते समय ये काम न करें-

शहद को गर्म कभी नहीं करना चाहिए। स्वाति बथवाल के मुताबिक ये उसकी उपयोगिता को कम कर देता है। शहद का इस्तेमाल आपको हमेशा खाने-पीने की चीज़ों में करना चाहिए जब वो पककर तैयार हो गई हों। शहद डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए अच्छा होता है और इसमें कई तरह के न्यूट्रिशन शामिल होते हैं। ऐसे में शहद का इस्तेमाल अगर आप सही तरह से करेंगे तो सर्दियों में ये आपकी इम्यूनिटी के लिए काफी अच्छा साबित होगा। 

swati honey tips

गले का दर्द और सर्दी को करेगा दूर-

शहद के जरिए कई आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां हम ग्रहण कर सकते हैं जिसमें से एक है त्रिकाटू। इसके कारण ही कफ, सीने की जकड़न, गले के दर्द आदि में आराम मिलता है। शहद को आप चाय और किसी हर्बल ड्रिंक के जरिए लें। सर्दियों में शहद, नींबू और अदरक की चाय बहुत ही लाभकारी साबित हो सकती है। 

रात को सोने से पहले इस तरह से लें शहद-

रात को सोने से पहले भी आपको शहद ग्रहण करना चाहिए पर इसे लेने का तरीका काफी अलग होगा। इसके लिए 1 कप गुनगुने दूध में शहद के साथ थोड़ा सा जायफल का पाउडर मिलाएं और इसे अच्छे से मिक्स करके पिएं। ये सर्दियों की रातों के लिए सबसे बेस्ट ड्रिंक साबित हो सकती है और इससे आपको नींद से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा भी मिल सकता है। ये नर्व्स को रिलैक्स करने में मदद भी करेगी। 

इसे जरूर पढ़ें- Herzindagi 3rd Anniversary: इस मौके पर हरजिंदगी ने न्यूट्रिशनिस्ट स्‍वाति बथवाल से की खास बातचीत  

स्वाति बथवाल के अनुसार ये सभी तरीके हमारी इम्यूनिटी पर किसी न किसी तरह से असर करते हैं। ये शहद को इस्तेमाल करने का सही तरीका है।  

हर किसी के शरीर पर इस तरह के आयुर्वेदिक तरीकों का असर अलग तरह से होता है और अगर आपको शहद सूट नहीं करता या फिर आपको किसी तरह की बीमारी है जिसका इलाज चल रहा है तो आप इन नुस्खों को आजमाने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श कर लें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।