Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    बाजार में मिलता है नकली शहद, ऐसे करें असली शहद की पहचान

    शहद एक ऐसी चीज है जिसे हर घर में रेग्युलर तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इस कारण ही इसमें मिलावट काफी की जाती है। ऐसे करें पहचान असली और नकली शहद की। 
    author-profile
    • Gayatree Verma
    • Her Zindagi Editorial
    Updated at - 2018-09-21,00:00 IST
    Next
    Article
    asli honey ki pehchan article

    शहद एक ऐसी चीज है जिसे हर घर में रेग्युलर तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। कोई दूध के साथ शहद लेता है तो कोई नींबू पानी में शहद डालकर पीता है। महिलाएं पतले होने के लिए पीती हैं। इस कारण ही हर किसी को मालूम है कि शहद आज हर घर की जरूरत बन चुकी है। इस जरूरत का फायदा उठाकर ही लोग शहद में मिलावट कर रहे हैं। 

    जिसके कारण लोगों को असली शहद नहीं मिल पा रहा है। अगर आपको भी लगता है कि आपके घर में मिलावटी शहद आ रहा है तो इन तरीकों से उसकी पहचान करें। 

    शहद है जरूरी

    शुद्ध शहद में विटामिन, प्रोटीन, खनिज और अमीनो एसिड होता है। इन सारे विटामिन्स को एक साथ खाने के लिए ही कुछ लोग रोज सुबह एक चम्मच शहद खाते हैं। कुछ लोग शहद का सेवन इसलिये नहीं करते क्‍योंकि उन्‍हें डर रहता है कि उनके दृारा खरीदा गया शहद शुद्ध होगा या नहीं।

    asli honey ki pehchan inside

    मिलावटी है शहद

    बाजार में मिलने वाले शहद में मिलावट की जाती है जिसके कारण इसमें वे पोषक-तत्वों नहीं होते हैं। इसकी कमी के कारण ही शहद खाने का कोई फायदा नहीं होता है। उल्टा कई बार मिलावटी शहद खाने से हेल्थ को नुकसान ही हो जाता है। इस नुकसान से बचने के लिए इस तरह से करें असली और नकली शहद की पहचान।

    इन तरीकों से आप शहद की मिलावट कर सकते हैं चेक

    • पानी मिलाकर
    • आग में जलाकर
    • कपड़े में टेस्ट कर 

    खरीदने से पहले लेबल चेक करें 

    कुछ लोग बिना लेबल पढ़े ही शहद खरीद लेते हैं। जबकि कुछ कंपनियां शहद में मिलाई जाने वाली चीजों के बारे में जानकारी बोतल के ऊपर ही बहुत छोटे अक्षरों में दे देती है। इसलिए एक बार लेबल पढ़कर शहद खरीदेँ।  

    पानी से मालूम करें मिलावट 

    asli honey ki pehchan inside

    असली और नकली शहद में अंतर आप पानी की मदद से भी चेक कर सकती हैं। एक ग्लास पानी में चम्‍मच भर शहद डालें। अगर शहद पानी में नीचे बैठ जाए तो यह शुद्ध है और नीचे बैठने से पहले ही पानी में घुल जाए तो यह मिलावटी है।

    आग से भी कर सकते हैं मालूम

    asli honey ki pehchan inside

    शहद की मिलावट के बारे में आप आग से भी पता कर सकते हैं। सबसे पहले एक मोमबत्‍ती जलाएं। अब एक लकड़ी के एक किनारें में रूई लपेटें। उस रूई में शहद लें। अब शहद लगी रूई को आग के ऊपर रखें, अगर रूई जलने लगे तो शहद शुद्ध है। नहीं तो शहद में पानी मिलाया गया है।

    कपड़े पर टेस्‍ट करेें

    कपड़े से शहद की शुद्धता जांचने के लिए शहद की कुछ बूंदें कपड़े पर डालें। कपड़ा अशुद्ध शहद को सोख लेगा। इसके अलावा कपड़े पर शहद लगा कर धो दें। अगर कपड़े में किसी तरह का दाग पड़ जाए तो समझ जाएं कि शहद अशुद्ध है वरना शुद्ध है।

    इन तीन तरीकों से आज से ही घर में लाए जाने वाले शहद की शुद्धता की जांच करें और नकली शहद खरीदने से बचें। यह आपके स्वास्थ्य के लिए ही हेल्दी होगा। 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।