चाशनी फेक दिया? क्या ? चाशनी को! हां, फेक दिया। अरे! उसका फिर से उपयोग किया जा सकता था? क्यूं फेक दिया? त्योहारों में जुलाब जामुन, जलेबी या रसगुल्ले की चाशनी बचने के बाद अमूमन लोग फेक देते हैं, क्यूंकि उन्हें लगता है कि अब इसका कोई इस्तेमाल नहीं है। अगर आप भी ऐसी ही गलती करती हैं, तो थोड़ा रुकिए और इस लेख को ज़रा गौर से पढ़िए, क्यूंकि इस लेख में हम आपको ये बताने जा रहे है कि कैसे आप बची हुई चाशनी का दुबारा इस्तेमाल कर सकती हैं। इस लेख को पढ़ने के बाद यकीनन आने वाले त्योहारों में बची हुई चाशनी को आप नहीं फेकेंगी। तो चलिए जानते हैं-

पाउडर बना के रख सकती हैं 

how to use leftover chashni inside

बची हुई चाशनी के साथ सबसे पहला काम ये कर सकती हैं कि उसे आप चीनी पाउडर बना के रख सकती हैं। चाशनी को धूप में सूखने के लिए रख दें, जब सुख जाएं तो उसे पाउडर के रूप में बना के रख लीजिए, ताकि आप फिर से उसका इस्तेमाल कर सके।

शाही राइस में करें उपयोग 

अगर आप शाही राइस बना रही है, तो यहां भी चाशनी का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए चावल को चाशनी में कुछ देर भिगोकर रखें और थोड़ी देर बाद चावल को पका लीजिए। पकने के बाद आप शाही राइस में ऊपर से मेवा या मसाले भी डालकर सर्व कर सकती हैं।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: इस बार अलग तरीके से मनानी है दिवाली तो जरूर ट्राई करें यह साउथ इंडियन मिठाई

अगर बनाना हो पूरनपोली

know how to use leftover chashni inside

अगर आपको पूरनपोली बनाना है, तो बची हुई चाशनी का इस्तेमाल कर सकती हैं। पूरनपोली का पूरन बनाते समय आप चाशनी का उपयोग कर सकती हैं। पुरन बनाते समय आप चना दाल में चाशनी को डालकर पका लीजिए और गूंथे हुए आटा या मैदा में भरकर पूरनपोली बना लीजिए।

इसे भी पढ़ें: इन शहरों की फूडी गलियों में मिलता है ज़ायक़े का असली मज़ा

बालूशाही और शक्करपारे में करें इस्तेमाल 

how to use leftover chashni inside

बालूशाही और शक्करपारे बनाते समय भी आप बची हुई चाशनी का इस्तेमाल कर कर सकती हैं। दोनों मिठाई में मैदा में शक्कर की जगह आप चाशनी डालकर आसानी से इस मिठाई को बना सकती हैं। इसी तरह शाही टोस्ट में भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं आप।   

पैनकेक में करें इस्तेमाल 

about how to use leftover chashni inside

अगर आप पैनकेक में चीनी डालने वाली हैं, तो फिर चीनी नहीं बल्कि, बची हुई चाशनी का इस्तेमाल कीजिए। बची हुई चाशनी में आप गेहूं का आटा और केले को डालकर अच्छे से मैश कर लीजिए। मैश करने के बाद पैनकेक बना के स्वादिष्ट डिश का मज़ा लीजिए।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@cloudfront.ne,i.ytimg.com,indianfoodforever.com)